अतिक्रमण हटाने पहुंचा अमला, अतिक्रमणकारियों के ऊपर हुई कार्यवाही

 

आकाश गुप्ता रिपोर्टर✍✍

 

अनूपपुर। सब्जीमंडी परिसर से मीट दुकानों के संचालन व नगरवासियों की आपत्ति के बाद नपा द्वारा लगातार नोटिस जारी कर मीट दुकाने हटाने के निर्देश दिए गए थे। जिसके बाद मीट व्यवसाईयों द्वारा मीट की दुकान न हटाने पर 3 जुलाई की दोपहर 3.30 बजे एसडीएम कमलेश पुरी, तहसीलदार भागीरथी लहरे, सीएमओं हरिओंम वर्मा, कोतवाली निरीक्षक खेम सिंह पेन्द्रो ने दलबल के साथ पहुंचकर सब्जीमंडी में संचालित मीट की दुकानों को हटवाया गया। जानकारी के अनुसार नपा द्वारा मीट व्यवसाईयों को लगातार नोटिस जारी मीट दुकानों को वार्ड क्रमांक 2 में बनाए गए मीट मार्केट में लगाए जाने के निर्देश दिए थे। लेकिन मीट व्यवसाईयों द्वारा सब्जीमंडी में जबरन अवैध तरीके से अतिक्रमण कर मीट दुकान खोले जाने पर संयुक्त टीम ने सख्ती दिखाते हुए उसके समानों को जब्त किया गया। इसके साथ ही सब्जीमंडी में दोबारा मीट दुकान ना लगे इसके लिए नपा व पुलिस को निगरानी रखने एसडीएम ने निर्देश दिए है।

मीट मार्केट में ही लगेगी मीट की दुकान


सीएमओं हरिओंम वर्मा ने सब्जीमंडी से मीट दुकान को हटवाते हुए मीट दुकान वार्ड क्रमांक 2 में स्थित मीट मार्केट में ही लगाए जाने के सख्त निर्देश दिए गए। जिस पर कई मीट व्यवसाईयों ने आपत्ति जताई है कि कुछ व्यवसाई अतिक्रमण की कार्यवाही के बाद प्रशासन के जाते ही तत्काल सब्जीमंडी स्थित अपने घर व सड़क में मीट का व्यवसाय प्रारंभ कर देते है। जिसके कारण कई ग्राहक मीट मार्केट जाना पसंद नही करते है। जिस पर सीएमओं ने सब्जीमंडी में घर व सड़क पर खुलेआम मीट दुकान की बिक्री पर रोक जाने तथा मानने वाले व्यवसाईयों पर के साथ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।

अवैध अतिक्रमण को जेसीबी से तोड़ा गया


पूरे मामले में मीट दुकानो को हटाने के बाद प्रशासन ने सब्जी के थोक विक्रेता द्वारा अपनी दुकान के बाहर नाली व सड़क के ऊपर अस्थाई रूप से लोहे का शेड बनाकर अतिक्रमण किया गया था, जिस पर प्रशासन ने जेसीबी के माध्यम से लोहे की शेड को तोड़कर अतिक्रमणकारियों के खिलाफ भी सख्ती दिखाई। इसके साथ ही मंडी परिसर की जगह सड़क व नाली पर ही सब्जी की दुकान लगाने वाले सब्जी व्यपारियों के खिलाफ भी कार्यवाही की गई है।

यातायात व्यवस्था पर दिखाई गई सख्ती


सब्जीमंडी में अतिक्रमण के कारण बदहाल यातायात व्यवस्था को देखते हुए नपा प्रशासन द्वारा सख्ती दिखाई गई। जहां सड़क के किनारे व नालियों पर अवैध तरीके से कब्जा कर रखे गए हाथ ठेला, गुमटिया व अन्य समानों को नपा द्वारा जब्त किया गया। वहीं संयुक्त टीम ने सब्जीमंडी, पुराना पोस्ट ऑफिस रोड से लेकर थाना तिराहा तक सभी दुकानदारों को दुकान के बाहर समान फैलाकर नही रखने के निर्देश दिए गए।

मास्क नही लगाने वाले व्यापारियों सहित लोगो का कटा चलान

एक तरफ मीट दुकानों को हटाने की कार्यवाही की जा रही थी, वहीं दूसरी तरफ बिना मास्क लगाए दुकानों का संचालन कर रहे व्यापारियों साथ लोगो को चालान काटे गए। जिसमें कोतवाली निरीक्षक खेम सिंह पेन्द्रो ने लगभग 45 लोगो के खिलाफ कार्यवाही करते हुए 4500 रूपए वसूल किए गए। इसके पूर्व 2 जुलाई को इंदिरा तिराहे में एसडीएम, तहसीलदार एवं कोतवाली प्रभारी ने बिना मास्क के घुम रहे 35 लोगो के खिलाफ चलानी कार्यवाही करते हुए 3500 रूपए सम्मन शुल्क वसूल किया गया था।

बीच सड़क में खुली नाली पर लोगो का फुटा गुस्सा

सब्जीमंडी में बीच सड़क में खुली नाली होने से आए दिन हो रही दुर्घटनाओं पर व्यापारियों सहित लोगो का गुस्सा फूट पड़ा। जिस पर लोगो ने संयुक्त टीम के अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही किए जाने और बीच सड़क से गुजरी नाली की सफाई के लिए छोड़े गए जगह में लोहे का फ्रेम नही लगाए जाने पर व्यवसाईयो व रहवासी आक्रोशित देखे गए। जिस पर सीएमओं हरिओंम वर्मा ने तीन दिनों के अंदर नाली में लोहे के फ्रेम लगाने का आश्वासन दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *