अनपढ़ महिला कौशल्या को भी नही मिला इंसाफ, कार्यवाही के लिए दर-दर भटक रही महिला

Ajay Namdev-7610528622

अनूपपुर। एक महिला अपने ही जमीन को पाने के दर-दर भटक रही है और उसे न्याय अब तक नही मिला सका। शिकायत तो कई कर चुकी, लेकिन अब तक कार्यवाही नही हुई। मामला है कोतमा तहसील के वार्ड क्रमांक 9 कलमुडी की कौशल्या पति कन्हैया यादव का जिसके पिता के भूमि को भोचू नामक व्यक्ति के द्वारा ठगी कर जमीन को अपने पुत्र के नाम में कर लिया है।
यह है मामला
कौशिल्या बाई ने बताया कि हल्का कल्याणपुर स्थित पुस्तैनी शासकीय गैर हकदार भूमि खसरा नं 296/11, 297/8 दोनों रकवा लगभग साढ़े तीन एकड़ को अजीमुददीन भोचू द्वारा बड़ी चालाकी से हड़प कर लिया गया। कौशल्या ने बताया कि 10 वर्ष पूर्व मेरे पिता छोटू यादव की मौत हो गई थी जिनकी एकलौती मात्र संतान मै हूँ और मध्यप्रदेश शासन द्वारा मेरे पिता छोटू यादव को शासकीय भूमि आवंटित की गई थी जिस पर मेरे पिता छोटू यादव खेती किसानी करते थे उनकी मृत्यु के बाद मैं उक्त भूमि की देखभाल एवं कृषि कार्य कर अपने घर का भरण पोषण करती हूं। कौशिल्या ने बताया कि एक दिन अजीमुददीन उर्फ भोचू मेरे घर आया और बोला कि तुम्हारे पिता खत्म हो गए तो तुम्हारी जमीन का तुम्हारे नाम फौती नामातरण एवं पट्टा बनवा देता हूँ। मैं अनपढ़ महिला अजीमुददीन भोचू को जानती पहचानती थी, इसलिए विश्वास में आकर भोचू को घर में रखें सभी जमीन के पुराने दस्तावेज अजीमुददीन भोचू को सौंप दिया। यह सोचकर कि भोचू एक अच्छा इन्सान है मुझ गरीब अनपढ़ महिला की मदद कर रहा है इस तरह मेरे घर भोचू एवं तहसील के साहब लोग आकर अंगूठा हस्ताक्षर कराकर चले जाते थे मुझ अनपढ़ महिला को कुछ भी जानकारी नहीं कि कौन से कागज में अंगूठा लगवा रहे है। और पूरी जमीन को मेरे साथ धोखाधड़ी कर अपने व पुत्र के नाम दर्ज करा लिया।
भोचू ने किया धोखाधडी
जब भी मेरे द्वारा जमीन के कागजात मांग की गई तो भोचू हमेशा यह कह कर बात को टाल देता था कि अभी पट्टा नही बना है। उक्त मामले को 2 से 3 वर्ष हो गए तो मैंने कहा कि कई साल हो गए अब तो पट्टा दे दो तो अजीमुददीन भोचू कहता है कौन सा पट्टा तुमने अपनी सारी जमीन मुझे बेच दी है। इस तरह की बात सुनते ही मेरे पैर से जमीन हट गई। मेरे पिता की जमीन मुझे न मिलकर भोचू के नाम कैसे हो गया। यह सोच में आश्चर्यचकित रह गई।
अब लगा रही कार्यालय के चक्कर
बताया गया है कि महिला को जब यह बात पता चली तो सुनकर मुझे बहोत दुख हुआ और तब से लेकर अब तक कमिश्नरए कलेक्टरए एसडीएमए तहसीलदार के कार्यालय का चक्कर लगा लगा कर थक चुकी हूँए लेकिन कोई भी अधिकारी मेरी सुनने को तैयार नही है।
कार्यवाही के लिए भटक रही महिला
पिछले वर्ष पूर्व अनूपपुर कलेक्टर अजय शर्मा, कोतमा मिलिन्द नागदेवे, तत्कालीन तहसीलदार भावना डेहरिया से लिखित शिकायत करते हुए बताया था कि मुझ गरीब अनपढ़ महिला की सारी संपत्ति अजीमुददीन भोचू ने लूट ली है, लेकिन अजीमुददीन भोचू के पैसे और राजनैतिक दबाव के कारण किसी भी अधिकारी ने अब तक उचित जांच नही कि और न ही मुझ पीडिता को अब तक न्याय नहीं मिल सका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *