अमरकंटक को बनाया जाएगा भव्य भविष्योंमुखी योजना के आधार पर होगा मिनी स्मार्ट सिटी का सतत एवं संवहनीय विकास – कलेक्टर

Ajay Namdev- 7610528622

अनूपपुर। मिनी स्मार्ट सिटी योजना आधारित विकास कर, धार्मिक एवं पर्यटक नगरी के रूप में अमरकंटक को विकसित कर क्षेत्र के लोगों के जीवन में सकारात्मक आर्थिक सुधार लाना सतत एवं संवहनीय विकास के लिए आवश्यक है। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर मिनी स्मार्ट सिटी अमरकंटक अंतर्गत कार्ययोजना एवं प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा के दौरान मध्यप्रदेश शहरी विकास निगम के अधिकारियों, ठेकेदारों, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सलाहकारों को सम्बोधित कर रहे थे।
अमरकंटक को भव्य बनाने हेतु सुचिता, पर्यावरण एवं सेवा पर आधारित विकास कार्ययोजना का मूल है। श्री ठाकुर ने अधोसंरचना विकास भविष्य आधारित करने पर ज़ोर देते हुए। सम्बंधित संस्थाओं को कार्यों की समय सीमा की जानकारी के साथ योजना देने के लिए कहा। आपने अंतर्विभागीय स्वीकृति के कार्यों पर ज़ोर देते हुए किसी भी प्रकार की अड़चन आने पर तुरंत सूचित करने के निर्देश दिए हैं। श्री ठाकुर ने धार्मिक पर्यटन के साथ बौद्धिक पर्यटन, एडवेंचर पर्यटन विकास की सम्भावनाओं को तलाश कर उनके विकास पर भी बल दिया है। इस दौरान आपने क्षेत्र की संस्कृति को निरूपित करने हेतु जनजातीय म्यूज़ीयम, क्षेत्र की जड़ी बूटियों हेतु हर्बल गार्डन विकसित कर क्षेत्र को पर्यटन नगरी के रूप में विकसित कर अमरकंटक को अनूपपुर की, प्रदेश की पहचान स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने योग्य बनाने हेतु योजना निर्माण की बात कही।

निर्माण कार्यों की पूर्व सूचना अवश्य दें
विकास कार्य में जनभागीदारी महत्वपूर्ण

विधायक पुष्पराजगढ़ फ़ुँदेलाल सिंह मार्कों ने कहा अमरकंटक के विकास कार्य में आमजनो की सहभागिता एवं भूमिका अहम है। क्षेत्र के विकास का लाभ स्थानीय निवासियों तक पहुँचना किसी भी विकास योजना का आधार होना चाहिए। आपने उपस्थित ठेकेदारों एवं प्रशासनिक अधिकारियों से नियमानुसार निर्माण कार्यों की सम्बंधित आमजनो को अनिवार्य रूप से सूचना देने के लिए कहा।बैठक में एसडीएम पुष्पराजगढ़ बालागुरु के, पीओ डूडा ऋषि सिंघई, नपाध्यक्ष श्रीमती प्रभा पनाड़िया, सीएमओ अमरकंटक सुरेन्द्र उईके समेत सम्बंधित विभागीय अधिकारी जनप्रतिनिधि, ठेकेदार, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सलाहकार एवं मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.