आस्था के केंद्र मां ज्वालाधाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब

श्रद्धा उल्लास के साथ मनाई जा रही रामनवमी

(दीपू त्रिपाठी+91 99268 71070)
उमरिया । जिले के नौरोजाबाद तहसील क्षेत्र में स्थित उचेहरा गांव में देश व प्रदेशवासियों के आस्था का केंद्र शक्तिपीठ मां ज्वालाधाम में चैत्र नवरात्र रामनवमी पर्व के दौरान भारी जन सैलाब उमड़ रहा है। लोग अपनी मनोकामना को पूरी करने के लिए दूर-दूर से यहां आते हैं जिनकी सारी मनोकामना मां ज्वाला माता पूरा करती है। नवरात्र पर्व में यहाँ बैठकी मनाई गई। सुबह से श्रद्धालुओं की अपार भीड़ माता के दर्शन करने पहुँची। माता के दरबार मे दिनभर पूजा आराधना सहित भजन कीर्तन का आयोजन किया जा रहा है। बताया गया है कि बैठकी के दिन सैकड़ो कलश की स्थापना की गई है यहाँ नवरात्र पर्व में स्थापित जवारों का विसर्जन आगामी 16 अप्रैल को किया जाएगा।
14 वर्ष पूर्व पर प्रगट हुई थी ज्वाला माता
गौरतलब है कि मां ज्वाला बीते लगभग 13 से 14 वर्ष पूर्व ग्राम उचेहरा में एक करौंदा के वृक्ष को चीरते हुए प्रगट हुई थी जिसकी जानकारी लगने के बाद ग्रामीणों ने इनकी स्थापना की और धीरे-धीरे यह स्थल सिद्धपीठ के रूप में विख्यात हो गया। अब यहाँ पूरे बारहों महीने जिले संभाग सहित देश विदेश से भक्तजन अपनी मनोकामना लेकर आते है।
दोनो नवरात्र में बोये जाते है श्रद्धा के जवारे
उल्लेखनीय है कि ज्वालाधाम में दोनों चैत्र व शारदीय दोनो नवरात्र में जवारा मनोकामना कलश की स्थापना श्रद्धालुओं के द्वारा कराई जाती है। यहां सुबह व शाम को माता की आरती व दिनभर विशाल भंडारा का आयोजन किया जाता है जिसमें भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ जमा होती है।
भक्तों की समस्या का लगता है अर्जी
माँ ज्वाला के दरबार मे प्रत्येक पूर्णिमा के बाद पड़ने वाले मंगलवार को माता की चौकी रात्रि संध्या आरती के बाद लगती है जिसमें लोग अपनी परेशानी को लेकर अर्जी लगाते हैं। मानता है कि जो भी यहाँ अपनी समस्या का बखान कर अर्जी लगाता उनकी सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं इसी वजह से यह स्थल ज्वालाधाम सिद्ध पीठ के नाम से विख्यात हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *