एसईसीआर की बैठक में शामिल हुई शहडोल की सांसद 

Ajay Namdev- 7610528622
शहडोल।  दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल के अंतर्गत आने वाले संसदीय क्षेत्रों के सांसदों की बैठक दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक के साथ शुक्रवार को जोनल मुख्यालय के सभा भवन में श्रीमती रेणुका सिंह, मिनिस्टर ऑफ़ स्टेट ऑफ़ ट्राइबल अफेयर की अध्यक्षता में संपंन हुई। इस बैठक में 7 सांसद, जांजगीर-चम्पा गुहाराम अजगले, सांसद बरगड, ओडि़सा सुरेश  पुजारी सांसद, बलरामपुर-रामानुजगंज राम विचार नेताम, सांसद सरगुजा, बिलासपुर अरुण साव, सांसद, रायगढ़  श्रीमती गोमती साय एवं सांसद शहडोल श्रीमती हिमाद्री सिंह उपस्थित हुईं, सांसद कोरबा के प्रतिनिधि के रूप में गुरमीत सिंह उपस्थित हुए।
सांसदों को किया स्वागत
सर्वप्रथम महाप्रबंधक गौतम बनर्जी द्वारा इस बैठक में सांसदों का स्वागत किया गया तथा रवीश कुमार सिंह उप महाप्रबंधक (सामान्य) एवं मुख्य जन-संपर्क अधिकारी द्वारा सभी का अभिवादन करते हुए उपस्थित सभी अधिकारियों द्वारा अपना-अपना परिचय देने का अनुरोध किया गया, इसके उपरान्त सचिव हिमांशु जैन द्वारा पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे की उपलब्धियों, योजनाओं एवं बिलासपुर मंडल के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, विकास कार्यों एवं उपलब्धियों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया।
यात्री सुविधाओं का दिया ब्योरा
महाप्रबंधक श्री बनर्जी के द्वारा उद्बोधन में दक्षिण-पूर्व मध्य रेल्वे द्वारा सर्वाधिक लदान करने के साथ-साथ बेहतर से बेहतर यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रति प्रतिबद्धता को दोहराया एवं स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के व्योरा रखा। उन्होंने बिलासपुर, उसलापुर स्टेशन को और अधिक युक्त बनाने की बात कही, पूरे देश में चल रहे प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने हेतु अभियान एवं स्वच्छता पखवाड़ा चलाकर स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने की प्रतिबद्धता की भी चर्चा की। उन्होंने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में अधिक से अधिक स्टेशनों पर प्लेटफार्म की ऊँचाई बढ़ाने तथा सभी स्टेशनों में एफओबी निर्माण कराये जाने की योजना के भी बात रखी । महाप्रबंधक ने सभी सांसदों को अपने-अपने क्षेत्र की जनता की आकांक्षाएं एव अपेक्षाओं को रेल प्रशासन को अवगत कराने एवं विकासात्मक सुभाव देने के लिए धन्यवाद दिया, सभी के सुझाव/विकास कार्यों में से अपने स्तर के विकास कार्यों को पूरा करने का हर संभव प्रयास करने तथा बोर्ड स्तर के कार्यों को स्वीकृति के लिए मंत्रालय भेजने के प्रति आश्वस्त किया।
एजेंडों पर की चर्चा
इस बैठक में सर्व प्रथम सांसद, जांजगीर-चम्पा गुहाराम अजगले ने चम्पा-जांजगीर, नैला स्टेशनों के और अधिक विकास, बलौदा, कोतमीसोनार,  कांपन, अकलतरा, सकती सहित अपने संसदीय क्षेत्र के अनेक स्टेशनों पर एफओबी प्लेटफार्मों की ऊँचाई एवं लम्बाई बढ़ाने, स्टेशनों पर पहुँच मार्ग, ट्रेनों की संख्या बढ़ाने सम्बंधित दिए गए एजेंडों पर चर्चा की गयी।
ग्रीन बेल्ट बनाने की प्रशंसा 
सांसद, बलरामपुर-रामानुजगंज राम विचार नेताम ने महाप्रबंधक के प्रथम बार छत्तीसगढ़ पदस्थ होने की शुभकामनाएं देते हुये रेलवे में की जा रही स्वच्छता की सराहना की और रेलवे में ग्रीन बेल्ट बनाने के प्रयास के प्रशंसा की, उन्होंने सर्वाधिक लदान एवं आय देने वाली रेलवे जोन होने के नाते इस क्षेत्र एवं यहाँ की जनता के योगदान को ध्यान में रखते हुए कार्य करने की चर्चा की।  विशेषकर अंबिकपुर-दुर्ग एक्सप्रेस के विषय में कई विकासात्मक सुझाव दिए। सांसद बरगड, ओडि़सा सुरेश पुजारी ने बृजराजनगर एवं बेलपहाड़ स्टेशन को और अधिक विकास के लिए पूर्व में भेजे गए मुद्दों पर चर्चा की।
सामान्य श्रेणी के बढ़ाये जाएं कोच
सांसद, बिलासपुर अरुण साव ने उसलापुर की यात्री सुविधाओं को और बढऩे पर बल दिया तथा कहा की कुछ वर्ष पूर्व की तुलना में अब रेलवे का काम सभी जगह दिखने लगा है, इससे यहाँ की लोगों की अपेक्षाए और बढेंगी, उन अपेक्षाओं के साथ-साथ रेलवे को और अधिक तेजी से चलनी पड़ेगी, उन्होंने यात्री गाडिय़ों में सामान्य श्रेणी के कोचों की संख्या बढ़ाने की मांग, कुछ ट्रेनों के फेरे बढ़ाने की मांग रखी। सांसद, रायगढ़  श्रीमती गोमती साय ने रायगढ़, जशपुर, क्षेत्र के स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं पर चर्चा की एवं जहां आज रेल की पहुँच नहीं है वहां भी रेल की सुविधा उपलब्ध करने पर बल दिया, उन्होंने हर संभव मदद करने की बात कहते हुए बोर्ड स्तर के मुद्दों की जानकारी समय रहते देने की बात की ताकि वे मंत्रालय स्तर पर भे सुविधा हेतु दबाव बना सके।
स्टेशनों में बनें कलाकृतियां
सांसद शहडोल श्रीमती हिमाद्री सिंह ने शहडोल स्टेशन पर स्थानीय कलाकृति को उकेरे जाने की बात कही, उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र के स्टेशनों जैसे हरद, दुर्वासिन, उमरिया आदि स्टेशनों पर यात्री सुविधा के साथ अतिरिक्त एफओबी डिस्प्ले बोर्ड, आदि के साथ सभी गाडिय़ों में नए एलएचबी कोच के द्वारा परिचालित करने कई सलाह दी, इसी प्रकार सांसद कोरबा, के प्रतिनिधि के रूप में गुरमीत सिंह के द्वारा भेजे गए एजेंडे को रखा।
महाप्रबंधक ने सभी सांसदों को अपने-अपने क्षेत्र की जनता की आकांक्षाएं एव अपेक्षाओं को रेल प्रशासन को अवगत कराने एवं विकासात्मक सुभाव देने के लिए धन्यवाद दिया, साथ ही बैठक में उठाए गए सभी सुझाव/विकास कार्यों में से अपने स्तर के विकास कार्यों को पूरा करने का हर संभव प्रयास करने तथा बोर्ड स्तर के कार्यों को स्वीकृति के लिए मंत्रालय भेजने के प्रति आश्वस्त किया। बैठक में मुख्यालय के सभी विभागाध्यक्ष, मंडल रेल प्रबंधक आर.राजगोपाल, सहित सचिव हिमांशु जैन एवं मंडल के सभी शाखाधिकारी उपस्थित थे। सचिव के द्वारा बैठक को सफल बनाने हेतु सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी तथा बैठक में आकर अच्छे सुझाव देने हेतु सभी सांसदों का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed