कुलपति ने मनाया विश्वविद्यालय में अंग्रेजी नववर्ष

Ajay Namdev-7610528622


अनूपपुर। आईजीएनटीयू भारत का एकमात्र विश्वविद्यालय जहां नए वर्ष का सेलिब्रेशन किया जाता है। विश्व विद्यालय परिसर में 31 दिसंबर की मध्य रात्रि में नववर्ष का स्वागत के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति शिक्षक स्टॉप तथा उनकी फैमिली के साथ मिलकर पार्टी कर नए वर्ष का सेलिब्रेशन किया जाता है यह परंपरा पिछले कुछ वर्षों से ही टीवी कट्टीमनी कुलपति होने के बाद से विश्वविद्यालय में संचालित विश्वविद्यालय के बजट से इस नववर्ष की सेलिब्रेशन का खर्च उठाया जाता है और सभी के साथ मध्य रात्रि में कार्यक्रम तथा खेलो का आनंद कुलपति शिक्षक स्टॉप और उनके परिवार जनों के साथ उठाया जाता है। पिछले तीन वर्षों से विश्वविद्यालय में नववर्ष का कार्यक्रम किया जा रहा है। खबरों की माने तो विश्वविद्यालय को संघ का गढ माना जाता है। अधिकतम प्राध्यापक और कर्मचारी संघ के स्वयंसेवक की शपथ ले चुके हैं और विश्वविद्यालय में संघ की विचारधारा को बढाने का कार्य किया जा रहा है।
छात्र-छात्राओं नही हुए शामिल
विश्वविद्यालय का एक परिवार तभी पूर्ण होता है जब उस पर विश्वविद्यालय में पढऩे वाले छात्र-छात्राएं और उसके शिक्षक ,अध्यापक और विश्वविद्यालय के मुखिया कुलपति द्वारा सामूहिक रुप से जुडक़र कार्य किया जाए परंतु यह विश्वविद्यालय सदा छात्र छात्राओं की उपेक्षा करता आया है विश्वविद्यालय के शिक्षक गण और कुलपति के द्वारा विश्वविद्यालय के अभिन्न अंग छात्र.छात्राओं को सदा ही उपेक्षित नजरो से देखा जाता है।
एकमात्र विश्वविद्यालय जहां मनाया जा रहा नया वर्ष
वैसे तो विश्वविद्यालय परिसर और विद्यालयों में शासकीय कर्मचारियों द्वारा नए वर्ष के अवसर पर ऑफिशियल कार्यक्रम नहीं किया जाता है परंतु विश्वविद्यालय के कुलपति के द्वारा विश्वविद्यालय में नए नियम अपनी तानाशाही के बलबूते पर आए दिन लागू कर दिए जाते हैं। मिली जानकारी के अनुसार आईजीएनटीयू के कुलपति संघीय विचाधार के कहे जाते हैं और संघ में अंग्रेजी नववर्ष मनाने प्रावधान नहीं है। ऐसे में कुलपति के द्वारा प्रशासन और संघ के नियमों से परे होकर अपनी तानाशाही के कारण विश्वविद्यालय में अंग्रेजी नववर्ष बनाने की प्रचलन शुरू कर दी गई है।
नई दिशा की ओर गतिमान
नए वर्ष के साथ विश्वविद्यालय नई शुरुआत करने जा रहा है। वर्ष 2019 आई जीएनटीयू के लिए कई उम्मीदों व अपेक्षाओं का वर्ष रहेगा। नए वर्ष मैं शैक्षणिक वातावरण के साथ खेल कूद, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
रोजगारों मुक्त शिक्षा की व्यवस्थाए छात्राओं के लिए मार्शल आर्ट, ललित कला,संगीत की पढाई, रंग कलाए योग और मूल आधारित शिक्षा एवं रोजगारोन्मुख विषयों की पढ़ाई शुरू करना विश्वविद्यालय की प्राथमिकता सूची में है। इसके अलावा शोध को सही दिशा में गति प्रदान करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। विवि के अंतर्गत पडऩे वाले सभी विभागों में में वाईफाई की व्यवस्था पुस्तकालयों कंप्यूटरीकृत करने का काम भी में पूरा करने प्रयास रहेगा। आगे चलकर विश्वविद्यालय में उन्नत प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी। वहीं विवि में एक उन्नत आईसीटी प्रयोगशाला के लिए भरसक प्रयास कर विश्वविद्यालय में इसकी स्थापना आने वाले समय में की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *