भारत में कोरोना से मौत का आंकड़ा 15 हजार के पार

नई दिल्ली । देश में महाराष्ट्र और दिल्ली में सबसे अधिक मौतें दर्ज की गई हैं.भारत में कोरोना वायरस महामारी का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार को देश में कोरोना वायरस से हुई कुल मौतों का आंकड़ा 15 हजार को पार कर गया है. जबकि अब देश में करीब पांच लाख कोरोना वायरस के मामले हैं. पिछले कुछ दिनों से देश में हर रोज पंद्रह हजार के करीब मामले आ रहे हैं.

भारत में तीस जनवरी को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था, लेकिन मार्च के बाद तेज़ी से मामले बढ़ते चले गए. शुक्रवार सुबह जारी आंकड़े के मुताबिक, अबतक देश में 15301 लोगों की जान चली गई है.

अब जब देश में पंद्रह हजार से अधिक मौतें हो गई हैं, तो एक नजर डालिए कि देश में सबसे अधिक मौतें किन राज्यों में हुई हैं.

कोरोना से सबसे अधिक मौतें:

महाराष्ट्र: 6931

दिल्ली: 2429

गुजरात: 1753

तमिलनाडु: 911

उत्तर प्रदेश: 611

आपको बता दें कि देश में महाराष्ट्र और दिल्ली ही ऐसे राज्य हैं, जो इस महामारी से लगातार प्रभावित हैं. महाराष्ट्र में तो कुल केस का आंकड़ा डेढ़ लाख की ओर बढ़ रहा है, जबकि दिल्ली में भी तेजी से कुल मामलों की संख्या एक लाख की ओर बढ़ रही है.

कौन से राज्य में सबसे अधिक केस:

महाराष्ट्र: 147741

दिल्ली: 73780

तमिलनाडु: 70977

अगर पूरी दुनिया का आंकड़ा देखें, तो अभी दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से करीब पांच लाख लोगों की जान चली गई है. इनमें सबसे अधिक मौतें अमेरिका में हुई हैं. कुल मौतों के मामले में भारत भी अब टॉप दस देशों की लिस्ट में शामिल हो चुका है. अमेरिका, ब्राजील और यूके टॉप तीन देश हैं.

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर टेड्रोस एडनम गेब्रेसियस ने आगाह किया है कि भले ही यूरोप में कोरोना वायरस की महामारी का प्रकोप कम हो रहा है, लेकिन वैश्विक स्तर पर इसकी स्थिति और खराब होने वाली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *