खेल-खेल में बच्चों को मिलेगा ज्ञान

बाल शिक्षा केन्द्र का हुआ शुभारंभ


उमरिया। महिला बाल विकास विभाग द्वारा जिले के तीनों विकासखंडों में आदर्श आंगनवाड़ी केंद्रों का 28 अगस्त को मुख्य अतिथि की उपस्थिति में शुभारंभ हुआ है, आदर्श आंगनवाड़ी में आने वाले बच्चे को अब मस्ती की पाठशाला के बीच न केवल स्कूल पूर्व की शिक्षा प्राप्त करेंगे, बल्कि खेल-खेल में अन्य ज्ञान भी पाएंगे, क्योंकि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा हर ब्लॉक में एक-एक आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र को बाल शिशु शिक्षा केंद्र के रूप में विकसित किया गया है इसी के तहत करकेली ब्लॉक के नौरोजाबाद के वार्ड नं 05 में आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र बाल शिशु शिक्षा केन्द्र का शुभारंभ हुआ, जिसमें मुख्य अतिथि श्रीमती सुमन गौटिया अध्यक्ष नगरपरिषद नौरोजाबाद, पार्षद सुभाष सिंह, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष नीरज सिंह की उपस्थिति में फीता काटकर शुभारम्भ किया गया।
आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र के शुभारंभ के अवसर पर आंगनवाड़ी को पाठ्य पुस्तक, चित्रकला, खेल खिलौनों से सजाया गया कार्यक्रम में सबसे पहले सरस्वती माता के छायाचित्र का पूजन के दौरान मुख्य अतिथि द्वारा रिबन काटकर आदर्श आंगनवाड़ी का निरीक्षण किया गया, सुभाष नारायण सिंह जिला योजना सदस्य ने अपने उद्बोधन में कहा कि अब आंगनवाड़ी केंद्र में आने वाले बच्चों को खेल-खेल में एक बेहतर शिक्षा मिलेगी व चित्रकला के माध्यम से उनके ज्ञान का बौद्धिक विकास होगा यानी राज्य शासन के निर्देश पर नर्सरी कक्षा की शिक्षा अब बच्चों को आंगनवाड़ी में ही मिलेगी।
ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष करकेली नीरज सिंह ने बच्चों को लेकर अपने विचार व्यक्त किए, मुख्य अतिथि व पार्षद सुभाष सिंह द्वारा घोषणा की गई कि नौरोजाबाद में संचालित हर आंगनवाड़ी केंद्रों को चालीस कुर्सी,ड्रेस, व पीने के पानी की व्यवस्था व बिजली की व्यवस्था नगर परिषद नौरोजाबाद की तरफ़ से की जाएगी। करकेली ब्लॉक के नौरोजाबाद वार्ड नं 05 के माहोर दफाई में आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र के शुभारंभ के साथ बताया गया कि आंगनवाड़ी की उक्त भूमि स्व. समारु कोल द्वारा दान में देकर इसकी स्थापना कराई।
कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने नृत्य, गीत प्रस्तुत किया, जिसमें उन बच्चों को पुरुस्कार वितरण किया गया। इस दौरान सैकड़ो की संख्या में उपस्थित बच्चों और अभिभावकों को स्वल्पाहार भी वितरित किया गया। इस अवसर पर महिला बाल विकास अधिकारी सुनेंद्र सदाफल, समन्वयक प्रेमलता सिंह, स्वेता तिवारी,सुपरवाइजर कन्या कुमारी सिंह, सुमनलता, सपना सिंह व समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहे। जिले के तीनों ब्लॉक में एक आदर्श आंगनवाड़ी का शुभारंभ किया गया है, जिसमे पाली ब्लॉक में खमरिया खुर्द, मानपुर ब्लॉक में समरसिया, करकेली ब्लॉक में नौरोजाबाद वार्ड नं 05 में किया गया है। पाली ब्लॉक के खमरिया खुर्द में शुभारंभ हुए आंगनवाड़ी केंद्र को बाउंड्री वाल के लिए 10 लाख रुपये जिला पंचायत अध्यक्ष सुुश्री ज्ञानवती सिंह ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *