ग्राम कठौतिया में मनरेगा के तहत मजदूरों को मिल रहा काम

शिरीष  नंदन श्रीवास्तव 9407070665

               प्रदेश सरकार कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी के कारण लाक डाउन होने की स्थिति में स्थानीय एवं प्रवासी मजदूरों को काम देने के उद्देश्य से शासन ने मनरेगा के तहत विभिन्न योजनाएं संचालित की है ताकि गरीब मजदूरो को इधर-उधर बिना भटके व सरलता से काम उपलब्ध हो सके जिससे मजदूर वर्ग अपने परिवार के लिए दो वक्त की रोटी जुटा सके।

शहडोल। जनपद पंचायत सोहागपुर अंतर्गत ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजना के तहत ग्रेवल रोड, खेत तालाब एवं कपिलधारा (कूप) निर्माण कार्य में वर्तमान समय में करीब 600 से अधिक मजदूरों को प्रतिदिन काम दिया जा रहा है। जिसमें 250 प्रवासी मजदूर शामिल हैं वही मूल्यांकन के आधार पर समय-समय पर मजदूरी का भुगतान भी किया जा रहा है। जिससें मजदूरों के चेहरों पर खुशी कि झलक साफ दिख रही है।

इन कार्यो में लोगों को रोजगार मिला

        ग्राम पंचायत कठौतिया के स्थानीय एवं प्रवासी मजदूरों को कपिलधारा (कूप), ग्रेवल सड़क एवं खेत तालाब निर्माण कार्य में लोगों को रोजगार मुहैया कराया जा रहा है वही गाँव के हितग्राहियों को इसका लाभ मिल रहा है जिसमें खेत तालाब हितग्राही छोटा कोल पिता ददुआ, प्रेमलाल महरा पिता हंशू, रामप्रसाद कोल पिता कत्कू कोल कपिलधारा हितग्राही बाबूलाल कोल पिता लीलमन, सुदर्शन कोल पिता कन्हैया आदि को इन योजनाओं का लाभ मिला है। इसके अतिरिक्त 14 लाख 90 हजार रूपये की लागत से ग्रेवल रोड का निर्माण कार्य प्रगति पर है जो कोरहिया टोला आंगनबाड़ी से प्राथमिक पाठशाला भर्राटोला तक सड़क बनाने का काम तेजी से चल रहा है। जिसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

मजदूरों ने जताई खुशी

मजदूर गीता कोल

स्थानीय मजदूर गीता कोल ने बताया कि लाँक डाउन के दौरान हमें रोजगार नही मिलने के कारण पूरा
परिवार आर्थिक संकट से गुजर रहा था इस संकट कि घडी़ में पंचायत मे काम मिलने से मैं अपने परिवार के लिए दो वक्त की रोटी चुटा पा रही हूँ।

मजदूर रामभजन

स्थानीय मजदूर रामभजन पिता ठगुआ कोल ने बताया कि मैं ग्रेवल रोड में काम कर रहा हूं इस विपरीत स्थिति में मुझे रोजगार मिला कुछ स्थानीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा फर्जी शिकायत करके निर्माण कार्य में रोड़ा डालने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में यदि काम बंद होता है तो हम मजदूरों का रोजगार छिन जाएगा।

मजदूर मनोज कोल

मनोज कोल ने बताया कि गांव में काम चलने से हम स्थानीय मजदूरों को काम मिला है हमारे गाव के मजदूर काम नही मिलने के कारण बहुत परेशान थे परंतु मनरेगा मैं कार्य प्रारंभ होने से शत प्रतिशत काम मिल रहा है जो हमारे लिए हर्ष का विषय है।

*इनका कहना है*
ग्राम पंचायत कठौतिया में जांच के दौरान मौके में पाया गया है कि मनरेगा के तहत संचालित समस्त निर्माण कार्यों को मनरेगा मजदूरों के द्वारा ही कराया जा रहा है। जो भी शिकायतें मिल रही है वह निराधार है।

अशोक मरावी

सहायक यंत्री जनपद पंचायत सोहागपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *