छूदा पंचायत में सचिव शासकीय योजनाओं में ले रहा रिश्वत

सीएम हेल्प लाईन सहित संभाग के अधिकारी से ग्रामीणों ने की शिकायत

कार्यवाही न होने से सचिव के बढ़े हौसले

(रामनारायण पाण्डेय+91 99938 11045)
जयसिंहनगर। ग्राम पंचायत छूदा के सचिव एवं रोजगार सहायक द्वारा भ्रष्टाचार की जांच की मांग ग्राम पंचायत के सरपंच, उपसरपंच, पंच एवं ग्रामीणजनों द्वारा सीएम हेल्पलाईन सहित कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ के अलावा कमिश्नर से की है।
ग्राम पंचायत में पदस्थ सचिव रामसरोज सिंह पर पंचायत के प्रतिनिधियों के अलावा ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि सचिव बहेरहा के निवासी है, गृह ग्राम में पदस्थ होने के बावजूद सदैव अनैतिक कार्य में लिप्त रहते हैं, तथा अपने परिवार व परिचितों को नाजायज लाभ पहुंचाते हैं, जिसकी शिकायत सीएम हेल्प लाईन सहित वरिष्ठ अधिकारियों को की है।
जनप्रतिनिधियों सहित ग्रामीणों का आरोप है कि सचिव के विरूद्ध शिकायत के बाद भी कार्यवाही न होने से सचिव का मनोबल बढ़ा हुआ है, आए दिन सचिव धमकी देता है कि मेरी पहुंच सांसद तक है, मेरा कुछ नहीं बिगड़ेगा, तुम्हें जहां शिकायत करना है वहां कर सकते हो।
ग्राम पंचायत छूदा के सचिव पर आरोप लगाते हुए शिकायतकर्ताओं ने कहा कि 02 साल से अधिक हो जाने के बाद भी सचिव द्वारा रोजगार गारंटी में काम करने वाले मजदूरों को मजदूरी नहीं मिली है। साथ ही सचिव द्वारा पंचायत में कभी भी मासिक बैठक नहीं बुलाई जाती।
सचिव द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र में बनाने में खुलकर लापरवाही की जा रही है, शिकायतकर्ताओं ने बताया कि ललिया सिंह कंवर पति चोखेलाल सिंह कंवर को अज्ञात व्यक्तियों द्वारा मार दिया गया था, जिसे समस्त ग्रामवासी जानते हैं, जिसकी मृत्यु 8 जुलाई को हुई थी, जयसिंहनगर थाना में मामला भी दर्ज हुआ, लेकिन सचिव द्वारा प्रमाण पत्र 19 जुलाई को जारी किया गया।
2011 की सर्वे सूची में पीएम आवास में पात्र हितग्राहियों को पहली किश्त 40 हजार एवं प्लेन्थ, बीम कम्पलीट होने के बावजूद हितग्राहियों द्वारा घूस न देने पर पात्र हितग्राहियों को भी अपात्र घोषित कर दिया। साथ सचिव व रोजगार सहायक द्वारा आए दिन ग्रामीणों को अनैतिक रूप से परेशान कर योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर पैसा वसूलते हैं, जो पैसा नहीं देते उन्हें अपात्र बनाकर लाभ से वंचित कर देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *