जिले में पेट्रोल पंप की भरमार पर सुविधा शून्य

Ajay Namdev-7610528622

हवा, पानी, शौचालय की व्यवस्था न होने पर रद्द होगें पेट्रोल पंप

अनूपपुर। जिले भर में दो दर्जन से अधिक पेट्रोप पंप संचालित है, जहां सुविधा सिर्फ नाम की है। जबकि पेट्रोल पंप के संचालकों को सख्त निर्देश है कि लोगों को बुनियादी सुविधा मिले। लेकिन नियम के विपरीत पेट्रोल पंप संचालक द्वारा धडल्ले से पेट्रोल पंप की शुरूआत तो कर दी गई लेकिन बुनियादी सुविधा के बिना पेट्रोप पंप संचालित करना कहां तक सही है यह तो जिम्मेदार ही बता पायेंगे।
यह है नियम
मार्केटिंग डिसिप्लिन गाइडलाइंस के तहत पेट्रोल पंप मालिक आम लोगों को ये सुविधाएं देने के लिए बाध्य होते हैं अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ शिकायत की जा सकती है। ऐसी शिकायत पर पेट्रोल पंप का लाइसेंस रद्द हो सकता है और उस पर जुर्माना भी लग सकता है। पेट्रोल पंप पर जनता को कुछ सुविधाएं बिल्कुल फ्री में मिलती है, लेकिन जिला मुख्यालय में स्थित पेट्रोल पंप में सुविधा के नाम पर शून्य है।
पेट्रोल पंप में नहीं सुविधा
हर पेट्रोल पंप में आम जनता को गाडिय़ों में हवा भरने की सुविधा बिल्कुल मुफ्त में देनी होती है, इसके लिए पेट्रोल पंप मालिकों को पेट्रोल पंप में हवा भरने वाली इलेक्ट्रॉनिक मशीन लगानी पड़ती है, लेकिन अधिकतर पेट्रोल पंप में यह सुविधाएं उपलब्ध ही नहीं है। साथ ही हवा भरने के लिए एक व्यक्ति को नियुक्त करना पड़ता है। पेट्रोल पंप में आम लोगों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था की जाती है, इसके लिए पेट्रोल पंप में आरो या वाटर कूलर लगाए जाते हैं, हालांकि इस पानी के लिए पेट्रोल पंप कोई पैसा नहीं वसूल सकते यानी उनको यह सुविधा बिल्कुल फ्री में देनी होती है।
नहीं है वाशरूम की सुविधा
जिले में अधिकतर पेट्रोप पंप में वॉशरूम की सुविधा नहीं है और है तो वह वॉशरूम टूटा फूटा या गंदा न है। पेट्रोल पंप में आम जनता के लिए फोन कॉल की सुविधा भी उपलब्ध करानी होती है पेट्रोल पंप मालिकों को फोन कॉल की सुविधा आम लोगों को बिल्कुल मुफ्त में ही देनी होती है। पेट्रोल पंप में फायर सेफ्टी डिवाइसेज और रेत से भरी बाल्टी भी रखी जानी चाहिएए ताकि आग लगने की स्थिति में उनका इस्तेमाल किया जा सके।
नियम विरूध संचालित है पेट्रोल पंप
पेट्रोल पंप में पेट्रोल पंप के मालिक और पेट्रोलियम कंपनी का नाम और नंबर लिखकर टांगना होता है ताकि आम लोग कभी भी पेट्रोल पंप मालिक या संबंधित कंपनी से संपर्क कर सकें। पेट्रोल पंप में उसके खुलने और बंद होने के टाइम का नोटिस टंगा होना चाहिए इसके अलावा नोटिस में होली डे की भी जानकारी होनी चाहिए। अगर पेट्रोल पंप में ऊपर दी गई कोई भी सुविधा मुफ्त में नहीं दी जाती है या फिर इसके लिए पैसा वसूला जाता है तो आप पेट्रोल पंप मालिक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। लेकिन सुविधाओं के अभाव होने के बावजूद भी पेट्रोल पंप संचालित है और जिम्मेदार इस पर कार्यवाही करने की बजाय आंखे मंूद सो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed