टोटल लॉक डाऊन से परे हटकर डब्बू महराज करा रहे थे अवैध उत्खनन,मामला दर्ज !

0
385

गोहपारू पुलिस ने की कार्यवाही, तीन हाईवा, एक पोकलेन जब्त
धारा 144 व लॉक डाऊन का उल्लंघन कर मजदूरों को लगा रखा था अवैध उत्खनन में

मंगलवार की शाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जहां कोरोना संकट से चिंता जताते हुए लॉक डॉउन की घोषणा कर रहे थे, वहीं एक तबका ऐसा भी था,जिसे न तो लॉक डाऊन की फिक्र थी और न ही उन दर्जनों मजदूरों के ऊपर मंडरा रहे कोरोना वॉयरस के संकट की, हर्री में रहने वाले शेखर उर्फ डब्बू महराज ने दर्जनों लोगों को पैसों का लालच देकर अवैध उत्खनन में लगाया हुआ था।
(शुभम तिवारी)


शहडोल । 24 मार्च की शाम जहां पूरा देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश को सुन रहा था और कोरोना संकट से बचने के लिए उपायों में लगा था, वहीं गोहपारू थाना अंतर्गत खन्नौधी में स्थित हनुमान तालाब, हॉयर सेकेण्ड्री स्कूल के पीछे शेखर मिश्रा उर्फ डब्बू महराज के द्वारा सड़क निर्माण के लिए अवैध उत्खनन कराया जा रहा था। शर्म की बात यह है कि देश के प्रधानमंत्री आमजनों से घर के बाहर न निकलने के साथ ही गरीबों को घर में ही राशन पहुंचाने के संदेश दे रहे थे, कलेक्टर और कमिश्नर, कलेक्टर सहित पुलिस अधीक्षक देर रात तक व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे थे, वहीं डब्बू महराज जैसे तथाकथित ठेकेदार आर्थिक लाभ के फेर में अपराध करने से भी नहीं चूक रहे थे। प्रशासनिक अमले की व्यस्तता का फायदा उठाकर डब्बू महराज ने दर्जन भर लोगों को धोखे में रख अवैध उत्खनन में लगा दिया था। गोहपारू पुलिस द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में इस बात का उल्लेख किया गया कि 24 मार्च की शाम गोहपारू थाना प्रभारी परि. उप पुलिस अधीक्षक सोनाली गुप्ता मंदिरों का जायजा एवं थाना क्षेत्र में पेट्रोलिंग करने के लिए निकली थी।
थाना प्रभारी को खन्नौधी क्षेत्र में कस्बा भ्रमण के दौरान यह सूचना प्राप्त हुई कि खन्नौधी स्थित हनुमान तालाब , हायर सेकेण्ड्री स्कूल के पीछे पोकलेन मशीन से अवैध मिट्टी की खुदाई कर डम्फरों से रोड के निर्माण के लिए ढुलाई की जा रही है, सूचना की तस्दीक करने प्रभारी जब पहुंची तो, अवैध उत्खनन कर रहे मशीन और वाहन मौके पर ही मिल गये।
इन वाहनों को किया जब्त
परि. उप पुलिस अधीक्षक सोनाली गुप्ता ने एक पोकलेन मशीन और हाइवा वाहन क्रमांक एमपी 18 जीए 6928 व एमपी 19 एचए 1758 तथा एक अन्य हाईवा क्रमांक एमपी 18 जीए 0699 जब्त किये। इसके साथ ही हाइवा चला रहे चालक लाला यादव पिता डब्ल्यू यादव उम्र 30 वर्ष, भाईलाल यादव पिता रामप्रसाद यादव उम्र 29 वर्ष दोनों निवासी धुरवार थाना सोहागपुर के साथ ही मुकेश यादव पिता गनपत यादव उम्र 24 वर्ष निवासी करपा थाना बेनीबारी जिला अनूपपुर को भी पकड़ा गया, वहीं पोकलेन चालक दीपक नायक पिता प्रेमा नायक उम्र 19 वर्ष निवासी पटासी थाना सोहागपुर को भी पुलिस द्वारा पकड़ा गया।
दर्ज किया मामला
गोहपारू पुलिस ने वाहन चालकों के खिलाफ धारा 144 लोक सेवक द्वारा सम्यक रूप से प्रख्यापित लॉक डाऊन के आदेश की अवहेलना करने का मामला दर्ज किया, वहीं अवैध मिट्टी का परिवहन रोड निर्माण के लिए बिना अनुमति के खनन करने पर उक्त वाहन चालक भाई लाल यादव, मुकेश यादव एवं दीपक नायक के खिलाफ धारा 188, 34 ताहि एवं मध्यप्रदेश गौण खनिज अधिनियम 1996 की धारा 53 का अपराध कायम कर विवेचना में लिया।
डब्बू महराज निकले सरगना
पुलिस द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में इस बात का स्पष्ट उल्लेख किया गया कि जब वाहन व चालकों को पकड़ा गया तो, पूछताछ के दौरान उन्होंने उक्त वाहन शेखर मिश्रा उर्फ डब्बू महराज निवासी हर्री थाना सोहागपुर का होना बताया, खबर यह भी है कि डब्बू महराज के द्वारा ही यहां अवैध उत्खनन और प्रधानमंत्री के लॉक डाऊन के अपील की अवहेलना की जा रही थी। पूर्व में भी डब्बू महराज उर्फ शेखर मिश्रा शिवराज सरकार के दौरान एसीएसटी के विरोध प्रदर्शन के दौरान सुर्खियों में आये थे। लंबे अर्से से क्षेत्र में खनिज के कारोबार से जुड़े शेखर मिश्रा के रसूख के कारण ही उन पर इससे पहले शायद ही कोई कार्यवाही हुई हो। बहरहाल थाना प्रभारी गोहपारू सोनाली गुप्ता, उपनिरीक्षक अमर बरकड़े, नागेन्द्र प्रताप, देवेन्द्र सिंह, आलोक सिंह, सत्यनारायण पाण्डेय, दीपक रावत, रामकृष्ण सोनवानी, सुरजीत सिंह जाट, रोहित कुमार, रंजन राय आदि की प्रमुख भूमिका रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here