ठप्प हुआ जियो का हाईस्पीड इंटरनेट सेवा

ग्रामीण क्षेत्र में तीन महीने 4-जी के नाम पर हो रहा लूट
रिचार्च हो रहे बराबर, लेकिन स्टीड शून्य की वजह से नही मिल पा रहा लाभ

महानगरो की तर्ज पर ग्रामीणों अचंलों को भी 4-जी नेटवर्क प्रदान करने वाली जियो कपंनी ने शुरू में सुविधाएं तो अपने उपभोक्ताओं देकर हर महीने रिचार्ज का प्लान भी पहुंचा दिया, लेकिन अब वही प्लान और रिचार्ज होने के बाद हाईस्पीट सेवाएं देने वाली कंपनी ग्रामीणों को छलने का काम कर रही है, कई महीनो तक 0 से 0.40 केबी पर सेकेंड नेट की स्पीट चलने लगती है, जबकि उपभोक्ता के सिम में हाईस्पीट इंटरनेट सेवा के लिए रिचार्ज होता है।

अनूपपुर। जनपद पंचायत जैतहरी अंतर्गत ग्राम पंचायत परसवार के ग्राम मौहरी में दो वर्ष पूर्व लगे जियो टॉवर अब ग्रामीणों को छलने का काम करने लगी है, जबकि इस टॉवर के रेंज में दर्जनो ग्राम के उपभोक्ता जियो सिम लेकर इसका लाभ ले रहे थे, लेकिन न तो रिचार्ज में कोई कमी की गई और न ही किसी भी प्रकार की सुविधा ग्रामीणों को अतिरिक्त दी गई, फिर भी तीन महीने से नेट की स्पीट शून्य के बराबर है, न तो मेंटनेंश किया जाता है और नही ग्रामीणों से फीटबैक ली जाती है, जिसका नतीजा यह हुआ कि मौहरी, बरटोला, सकरा, बैरीबांध परसवार, कोइलारीटोला, खम्हरिया, कुदरी, चिल्हारी, जमुडी के साथ-साथ अन्य ग्राम है जहां से मौहरी में स्थित जियो के नेटवर्क से लाभांवित होते है, भोले-भाले ग्रामीण उपभोक्ता होने की वजह से शिकायत कंपनी तक नही पहुंच पाती है, जिसका फायदा कंपनी में कार्यरत कर्मचारी उठाते है और महीनो तक खराब नेटवर्क को सुधारने की कोई प्रक्रिया नही की जाती है।
टॉवर के पास ही नही नेट की स्पीड
दूर-दूराज ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं की तो बात ही दिगर है, टॉवर के पास-पास रहने वालो उपभोक्ताओं को ही नेट की स्पीट नही मिलती है, 24 घंटे में महज ही कुछ मिनट ऐसे होंगे जहां 3-जी तक की स्पीट मिल पाती होगी, आज तक 4-जी की हाईस्पीड सेवा जियो के इस टावर से उपभोक्ताओं को नही मिल सकी है। नेट स्पीड न रहने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पडा रहा है, कम्पनी के उपभोक्ता दिन भर स्पीड पाने के लिए तरसते रहते है। कुछ महीने से बस्ती और ग्रामीण क्षेत्र में उपभोक्ताओं के लिए परेशानी का शबब बन गया है। महीने में कई बार नेटवर्क फेल होने का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पडता है लोगों को लगता की कुछ देर में ठीक हो जायेगा, लेकिन पूरे दिन नेट स्पीड आने को तरसते रहते है।
इन्टरनेट स्पीड फेल
रिलायंस द्वारा शुरू की गयी जियो सर्विस में जहा तरह-तरह के वादे किये थे, वे सभी अब लुभावने साबित हो रहे है, ऐसे में जहा कई दिनों से यूजर्स को इसमें इन्टरनेट स्पीड से लेकर कॉल करने तक कई प्रकार की समस्या आ रही है, वही अब जियो अपने इन्टरनेट स्पीड टेस्ट में भी फेल हो गयी है। जियो द्वारा सुपर फास्ट 4जी स्पीड देने का वादा किया था वही अब जैसे जैसे यूजर्स बड रहे है ऐसे में इन्टरनेट स्पीड लगभग न के बराबर हो गयी है।
रेंज की क्षमता में नहीं वृद्घि
मुख्य मार्ग पर लगा जिओ टावर इन दिनों कई महीनों से उपभोक्ताओ को परेशान कर रहा है। नेटवर्क समस्या को लेकर ग्राहक भारी परेशान हैं, लेकिन कई माह से देखने मे आ रहा है की संबंधित अधिकारी-कर्मचारी इस समस्या को लेकर सरोकार नहीं है। यहां टावर पर रेंज के आभाव में उपभोक्ताओं को दिक्कतों का सामना करना पड रहा है। कंपनी की उदासीनता के चलते उपभोक्ताओ में आक्रोश पनपने लगा है। यहां सैकडों से अधिक ग्राहकों द्वारा इस सम्बन्ध में शिकायत करना चाहते है पर किससे करे यह ग्रामीणों को नही पता, जिसका फायदा कंपनी उठा रही है। टावर लगने के बाद से कंपनी द्वारा रेंज की क्षमता मे वृद्घि नहीं किया जा रहा है। इस रेंज की क्षमता से घरों के बाहर ही नेट की स्पीड नही मिल पा रहा है, टावर गांव में मौजूद है, इस गांव का ये हाल तो आसपास क्षेत्रों में यहां के नेटवर्क का सहज की अंदाजा लगाया जा सकता है। जियो कंपनी के यूजर्स या जिन लोगो का नेट सम्बन्धित सहित अन्य कार्य पूर्ण रूप से प्रभावित है, जिसकी वजह से परेशान हैं। जिओ ग्राहकों ने इस टावर की रेंज क्षमता वृद्घि को बढाने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *