ठेकेदार व इंजीनियर ने तालाब की राशि का किया आहरण

Ajay Namdev-7610528622

तालाब गहरीकरण व घाट निर्माण में लापरवाही

अनूपपुर। नगरपालिका पसान अंतर्गत वार्ड क्रमांक 1 जमुना बस्ती स्थित बड तालाब में एसईसीएल जमुना कोतमा क्षेत्र केे द्वारा सामुदायिक विकास मद से लगभग 12 लाख की लागत से तालाब घाट का निर्माण व गहरीकरण स्वीकृत हुआ था। ठेकेदार व इंजीनियर की मिलीभगत से तालाब घाट का निर्माण व गहरीकरण गुणवत्ताविहीन बन गई। ठेकेदार के द्वारा तालाब गहरीकरण कराया जा रहा था, जो बीच में ही काम को रोक दिया गया है। जबकि तालाब की गहरीकरण पूर्ण रूप से खत्म नहीं हुआ है।
ठेकेदार व इंजीनियर की मिलीभगत
ठेकेदार व इंजीनियर के द्वारा निर्माण कार्य में लापरवाही दिखाते हुये कार्य बीच में ही बंद कर दिया गया है। उक्त घाट का निर्माण कालरी प्रबंधन के सिविल विभाग की देखरेख में ठेकेदार द्वारा कराया जा रहा है, लेकिन निर्माण कार्य में गुणवत्ताहीन कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। गांव के भोलेभाले लोगों को इसकी पहचान नहीं कि घाट निर्माण कैसे की जाती है। इस तरह भोलेभाले गांव के लोगों को ठेकेदार के मुंशी के द्वारा घाट निर्माण कराया जा रहा है।
गुणवत्ताहीन करा दी गई निर्माण
जानकारी अनुसार एसईसीएल के द्वारा घाट निर्माण कार्य एक ठेकेदार को दे दिया गया और ठेकेदार व इंजीनियर के सांठ-गांठ में घाट निर्माण कार्य चालू भी हो गया और घाट निर्माण में बडी लापरवाही सामने आ रही है। बताया जाता है कि मिटटी के ऊपर ही मसाला बनाकर फर्श बनाया जा रहा है। प्राकल्लन के अनुसार निर्माण कार्य नहीं किया जा रहा है और पर्याप्त मात्रा में सीमेन्ट का उपयोग भी नहीं किया गया। सामुदायिक विकास मद से विकास कार्य कराया जाता है ताकि ग्रामीणांजल का विकास हो सके, लेकिन ठेकेदार और सिविल अधिकारियों की मिलीभगत से गुणवत्ताहीन कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। इंजीनियर अब तक स्थल का निरीक्षण नहीं किया गया, जबकि निर्माणाधीन स्थान का निरीक्षण प्रतिदिन होना आवश्यक है। गांव के लोगों ने महाप्रबंधक से मांग की है कि ठेकेदार के द्वारा कराये जा रहे निर्माण की जांच कर कार्यवाही की जाये जिससे लोगों को गुणवत्ता युक्त तालाब घाट मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed