डिजिटल क्रांति के युग में सजग रहना जरूरी

पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में चलाया जागरूकता अभियान

(अनिल साहू+7000973175)
नौरोजाबाद। लगातार बढ़ रही साइबर क्राइम को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने थाना क्षेत्र के बैंक, एटीएम में जाकर ग्रामीणों और ग्राहकों को बैंक एटीएम, पिन व साइबर क्राइम से जुड़ी बातों को बताते हुए सतर्क रहने का आग्रह किया। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर ऐसा किया गया। एसपी सचिन शर्मा का मानना है कि ग्रामीण परिवेश के लोगों को एटीएम पिन के महत्व को समझना आवश्यक है। डिजिटलाइजेशन के दौर में अपराध के नए तरीके अपराधियों ने निकाल लिए हैं। बैंक के नाम पर अपराधी ग्राहकों से पिन नंबर पूछ पैसा निकाल ले रहे हैं। ऐसे में जीवन भर की मेहनत की कमाई एक फोन कॉल में समाप्त हो जा रही है। ऐसे में पुलिस साइबर क्राइम के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए कमर कस चुकी है।

चलाया गया यह अभियान
थाना क्षेत्र के एसबीआई शाखा में थाना प्रभारी आर.के धारिया ने ग्रामीण ग्राहकों को साइबर क्राइम का मतलब समझाया। उन्होंने बताया कि किस तरह अपराधी फोन कॉल के माध्यम से स्वयं को बैंक अधिकारी बताकर पिन नंबर प्राप्त कर लेता है, फिर संबंधित खाता की पूरी राशि निकाल लेता है। पुलिस ने थाना परिसर में भी लोगों को बैंक फ्रॉड के क्रियाकलापों के बारे में जानकारी दी। पुलिस अधिकारी ने बताया कि कोई कितने प्यार से पूछे न तो एटीएम के बारे में बताए और न ही इसका पिन नंबर बताएं। थाना प्रभारी ने खाताधारियों को साइबर क्राइम को बताते हुए साफ शब्दों में कहा कि किसी अपरिचित व्यक्ति के फोन कॉल पर खाता से संबंधित कोई बात नहीं करें। जहां तक संभव हो बैंक में पहुंचकर ही खाता से संबंधित कोई समस्या के बारे में में बैंक के प्रबंधक या संबंधित अधिकारी से बात करें। किसी भी परिस्थिति में अपना खाता की जानकारी न दें। पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों ने जागरूकता को जगह-जगह पम्पलेट चस्पा किये, इसके अलावा एटीएम के बाहर लाइन में लगे लोगों को भी जागरूक किया गया।
कॉलेज और हाई स्कूल में दी जाएगी जानकारी
पुलिस की यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। दूसरे चरण में सभी कॉलेजों व उच्च विद्यालयों में साइबर क्राइम को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। थाना प्रभारी ने बताया कि साइबर क्राइम के बारे में जागरूकता ही सबसे बड़ा बचाव है। इसलिए क्राइम के नए अंदाज को जन जन तक पहुंचना जरूरी है। डिजिटल क्रांति के इस दौर में सभी को सजग रहने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *