थाना परिसर के सामने हो रहा अतिक्रमण

Sambhu Yadav- 9826550631
आसमाजिक तत्वों का रहता है जमाबडा, प्रशासन को बड़ी घटना का इंतजार
ब्यौहारी। थाना परिसर से बस स्टैण्ड तक थाने की जमीन पर बनाई गई बाउन्ड्रीवाल के सामने सड़क की तरफ लोगों के द्वारा गोमती, ठेला और टपरा रख अतिक्रमण किया जा रहा है। अतिक्रमणकारियों के बीच जगह को लेकर आये दिन विवाद की स्थिति बनी रहती है, जिससे इनके बीच कभी भी गम्भीर वारदात कारित होने की आशंका बनी रहती है। शहडोल-रीवा मुख्य मार्ग पर बस स्टैण्ड के देवी मंदिर रोड से थाने तक लगभग 250 मीटर लम्बी पक्की दीवाल का निर्माण कुछ महीने पहले ही कराया गया था। पूर्व में इस मैदान में पुलिसकर्मियों के लिए दर्जन भर आवास की कालोनी और लाकप बना था, जो पुराने होने के साथ ही रख-रखाव के आभाव में जीर्णशीर्ण हो धराशायी हो गये।


सड़क किनारे अतिक्रमण
थानें की खाली पड़ी कई एकड़ जमीन पर स्थानीय भू-माफिया की नजर गड़ी थी, जिसका भान पुलिस प्रशासन को हुआ तो आनन-फानन में थाना के नाम दर्ज भूमि पर थाना परिसर से बस स्टैंड तक और पूर्व मे देवी मंदिर के सामने तक पक्की दीवाल की बाउंड्री का निर्माण कुछ ही माह पहले कराया गया, जिस पर सड़क के किनारे बस स्टैण्ड से थाना तक धीरे-धीरे लोगों ने गोमती, ठेला, टपरा रख अतिक्रमण कर रहे है। स्थानीय पुलिस प्रशासन की अनदेखी और नगर परिषद के अतिक्रमण दस्ते की घोर लापरवाही के चलते सैकड़ों लोगों ने चाय, पान, सब्जी, मोची, अंडा, बिरयानी, मांस, मछली आदि की मनमानी तरीके से दुकान लगाकर सड़क तक अतिक्रमण फैला रखा है। जिससे सड़क के दाहिनी तरफ चलने वाले वाहन और पैदल लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।


गुंडा टैक्स की होती है वसूली
बाहर से आकर यहां पर मुर्गा, मछली, मीट, मटन की दुकान लगाने वालों के यहां शराबियों और असमाजिक तत्वों का जमावडा लगा रहता है। जिससे यहां पर आये दिन विवाद की स्थित बनी रहती है। अपराधिक प्रवृत्ति के कुछ लोगों द्वारा यहां पर दुकान रख व्यापार करने के बदले गुंडा टैक्स के तहत हफ्ता वसूली की जाती है। थाना बाउंड्री के सामने की जगह पर कब्जे को लेकर आये दिन आपसी विवाद व मारपीट की घटनाएं होती रहती है। स्थानीय समाजसेवी प्रबुद्ध लोगों ने यहां पर कब्जे को लेकर कभी भी आपसी गैंगवार की बडी वारदात होने की आशंका जताई है।

लोगों से मिल रही शिकायत पर थाना बाउंड्री के सामने किये जा रहे अतिक्रमण को हटाने सम्बंधितों को नोटिस जारी कर सात दिवस का समय दिया गया है। इसके बाद इन लोगों के खिलाफ मुकदमा कायम कर जेल भेजने की कार्यवाही की जाएगी।
अनिल पटेल 
थाना प्रभारी, ब्यौहारी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *