नगनौड़ी पंचायत में शासकीय योजनाओं में मची लूट

फर्म संचालकों के मु_ी में पंचायत का कार्य

(Amit Dubey-8818814739)
शहडोल/जयसिंहनगर। लाल किला की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता के लिए शौचालय बनाने की लोगों से अपील की थी। गांव में बहू बेटियां खुले में शौच न जाएं इसलिए शौचालय निर्माण की लागत को बढ़ाकर 12 हजार रुपए कर दिया गया और करोड़ों रुपए जनपद को भेज भी दिए गए, सूत्रों की माने तो जिले के जयसिंहनगर जनपद की कई पंचायतों में जमकर लूट मचाई गई।
प्रयोग लायक नहीं शौचालय
शौचालय निर्माण का जिम्मा सरकार ने सरपंच व सचिव को सौंपा था, लेकिन जयसिंनहगर जनपद में अलग ही खेल चला, खबर हे कि ठेकेदारी प्रथा के तहत शौचालय निर्माण ग्राम पंचायतों में कराया गया, जबकि अधिकारी इससे पूरी तरह अनभिज्ञ बने हैं और ठेकेदार, सरपंच व सचिव के साथ मिलकर लूट मचाए हैं। हकीकत में लगभग शौचालय अभी प्रयोग लायक नहीं है। किसी में सीट नहीं है, तो किसी का सोखता टैंक नहीं बना।
कागजों में फर्म
जनपद की ग्राम पंचायत नगनौड़ी में अधिकांश फर्म कागजों में संचालित हो रही है, ऐसा नहीं है कि इसकी जानकारी जिम्मेदारों को नहीं है, लेकिन मैनेजमेंट में माहिर सचिव सियाराम यादव द्वारा सड़क, भवन निर्माण सहित शौचालय निर्माण में जमकर धांधली की, ऐसा नहीं है कि इसकी शिकायत नहीं हुई, लेकिन ऊपर के मैनेजमेंट में माहिर सचिव द्वारा शिकायत को ही ठण्डे बस्ते में डलवा दिया।
फर्म संचालकों से गठजोड़
ग्राम पंचायत नगनौड़ी के सचिव से वैसे तो संपर्क करना इतना कठिन है कि उनसे संपर्क करने के लिए पहले फर्म संचालकों से बात करनी पड़ती है, वहीं ग्रामीणों का कहना है कि सचिव ग्राम पंचायत में रहते नहीं है और अगर पंचायत में किसी को कोई काम हो तो पहले पंचायत के चक्कर लगाने पड़ते हैं, तब जाकर कहीं सचिव से मुलाकात होती है। पूर्व में भी उक्त पंचायत की शिकायतें कई बार जनपद कार्यालय तक पहुंची है, लेकिन विभागीय अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *