पपरेड़ी बनाने पर तुला अज्जू मरजाद

अवैध उत्खनन में आदिवासी मजदूरों को धकेला

(Amit Dubey-8818814739)
शहडोल। ब्यौहारी के पपरेड़ी में खदान धसकने से हुए ह्दय विदारक के जख्म अभी भरे ही नहीं है, बुढ़ार के ग्राम छांटा में बन रही प्रधानमंत्री सड़क में मरजाद के रहने वाले अज्जू ने वन क्षेत्र से रेत का अवैध उत्खनन परिवहन कर आपूर्ति की, इस मामले में यह बात भी अब सामने आ रही है कि उक्त क्षेत्र जो कि आदिवासी बाहुल्य इलाका है, वहां पर कथित रेत चोर के द्वारा आदिवासी समुदाय के मजदूरों को अवैध उत्खनन और परिवहन के कार्य में लगाया जा रहा है।
हादसे के बाद जागेगा प्रशासन
जिस तरह से पपरेड़ी मे हुए हादसे के बाद बातें सामने आई कि लोगों ने शिकायत की थी, लेकिन ब्यौहारी अनुविभाग में बैठे अधिकारियों और कर्मचारियों ने कोई सुध नहीं ली, जिसके चलते पपरेड़ी में इतना बड़ा हादसा हुआ, जिसमें 6 लोगों की जान चली गई थी, अज्जू मरजात छांटा, चंगेरा, मरजाद और आस-पास के क्षेत्र में आदिवासी मजदूरों को चंद रूपयों की लालच देकर अवैध उत्खनन करवा रहा है, अगर कोई हादसा हुआ तो, फिर इसका जिम्मेदार कौन होगा, स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि वैसे भी मरजाद काण्ड अभी भी लोगों के दिलो-दिमाग में बसा हुआ है।
कार्यवाही की मांग
स्थानीय ग्रामीणों ने इस मामले में कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह और पुलिस अधीक्षक सतेन्द्र कुमार शुक्ला से इस मामले में संज्ञान लेते हुए आपराधी अज्जू मरजाद के खिलाफ कार्यवाही करने के साथ ही उसके द्वारा क्षेत्र में कराये गये अवैध उत्खनन पर प्रकरण दर्ज करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *