पान ठेलों से संचालित है सट्टे का कारोबार

Ajay Namdev-7610528622

अनूपपुर। बदरा में खुलेआम सट्टा और जुआ का व्यापार चल रहा है। सुबह होते ही सट्टा लगना शुरू हो जाता है और देर रात तक चलता रहता है। लगता है खुलेआम चल रहे इस कारोबार पर पुलिस का भरपूर सहयोग सटोरियों को मिलता है। भालूमाडा पुलिस द्वारा वकायदे हफ्ता लेकर सट्टा कारोबारियों को संरक्षण दिया जा रहा है। यही वजह है कि यह कारोबार लगातार बढ़ता जा रहा है। स्थानीय लोग कई बार पुलिस को शिकायत देकर इस पर प्रतिबंध लगाने की फरियाद लगा चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। इस बात को लेकर नगरवासी में पुलिस के प्रति भारी रोष व्यक्त किया है।
खुलेआम कट रही पर्ची
दरअसल नगर में पर्ची व ताश के पत्ते के सहारे सट्टे का खेल कुछ जगह पर लंबे समय से चल रहा। सट्टे के इस बाजार में जाने वाला हर व्यक्ति अपनी जेब ढीली कर रहा है। दिनों दिन बढ़ते इस कारोबार में सट्टा संचालक मोटी रकम हासिल कर रहे हैं, जिन्हें पुलिस का जरा भी खौफ नहीं है। बढ़ते सट्टे व जुए के कारोबार के चलते आस-पास के लोग काफी परेशान हैं। बदरा बस स्टैंड और ग्राम पंचायत के सामने पान की दुकानों तथा अन्य दुकानों में प्रतिदिन सट्टे का लाखों का कारोबार संचालित हो रहा है। सट्टे कारोबारी बेखौफ होकर खुलेआम सट्टा पर्ची काटते हैं, विरोध करने पर लड़ाई झगड़े की स्थिति बनती है। पुलिस सब कुछ जान कर भी अंजान बने रहती है।
यहां चलता है कारोबार
बस स्टैंड बदरा के मोड में तिवारी पान ठेला में पिछले कई महीनों से सट्टा पर्ची काटी जा रही है। साथ ही सूत्र बतातें है कि जगदीश, राजू, प्रकाश के द्वारा बदरा में सट्टे का कारोबार संचालित किया जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक प्रत्येक दिन कोतमा तथा आसपास के गांव के युवा को जुड़ें एवं सट्टे की लत लगा कर उनका भविष्य चौपट कर प्रतिदिन उनकी जेब ढीली कराई जाती है, पैसे ना होने पर युवा वर्ग के द्वारा गैर कानूनी कदम उठाए जाते हैं जिसका परिणाम है कि नगर मे अपराध लगातार बढ़ते जा रहे हैं। नगर वासियों का आरोप है कि अगर इन लोगों के खिलाफ कुछ कहा जाता है तो वो जान से मारने की धमकी देते हैं। कई बार स्थानीय लोग सट्टा संचालकों के खिलाफ पुलिस में शिकायत देकर कार्रवाई की मांग कर चुके है।
कोयलांचल में ओपन क्लोज का धंधा जोरों पर
कोयलांचल क्षेत्र के जमुना कालरी, हरद,पसान व फुनगा में ओपन क्लोज का धंधा अनवरत गति से जारी है किन्तु न ही भालूमाढा पुलिस द्वारा ध्यान दिया जा रहा है न ही फुनगा चौकी में पदस्थ पुलिस कर्मचारियों द्वारा इस अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने ठोस कार्यवाही ही की जा रही है। बताया जाता है कि भालूमाढा थाने के अंतर्गत बदरा, श्रमिकनगर,जमुना कालरी,पसान सहित अन्य ग्रामीणांचलों में सटटा का धंधा चल रहा है। सूत्र बताते है ङ्क्षकं बदरा में जगदीश,तिवारी,राजू प्रकाश नामक सटोरिया द्वारा उक्त ध्ंाधे को अंजाम दिया जा रहा है। बदरा स्थित ठीहोंं में सुबह से लेकर शाम तक सटटा नंबर लगाने वालों की भीड देखी जाती है। इसी प्रकार फुनगा,कोलमी,पसला सहित ग्रामीणांचलों में गुप्ता नामक व्यक्ति द्वारा ओपन क्लोज का धंधा संचालित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *