पुष्पराजगढ़ में शिक्षिका ने डकारी बच्चों की शिष्यवृत्ति

दूर दराज से आये लोगों की कमिश्नर ने सुनी जनसुनवाई में समस्यायें

(अमित दुबे+8818814739)
शहडोल। कमिश्नर जे.के. जैन ने जन सुनवाई में संभाग के दूर दराज क्षेत्रों से आये लोगों की जन सुनवाई में समस्यायें सुनी और उनके आवेदन त्वरित निराकरण हेतु संबंधित विभागीय अधिकारियों की ओर प्रेषित किया। जनसुनवाई में सुरेन्द्र सिंह, ग्राम कल्लवाह पंचायत समरकुईनी जनपद पंचायत मानपुर ने हरीषंकर सिंह से खसरा नम्बर 163/2 रकबा 0.809 हेक्टेयर की खरीदी पट्टा उपरान्त कब्जा नहीं दिये जाने हेतु कब्जा दिलाये जाने का अनुरोध किया, जिस पर कमिश्नर ने कलेक्टर उमरिया को त्वरित कार्यवाही के निर्देष दिये है।
नहीं मिल रही नकल
राजेन्द्र वर्मा, निवासी वार्ड नं. 13 सोहागपुर शहडोल ने आवेदन देकर कमिश्नर को बताया कि आवेदन क्रमांक सीएन 13-14 से प्रकरण क्रमांक 03/आ-6, 2011-12 की नकल हेतु 28 फरवरी 2018 को आवेदन लगाया था परन्तु नजूल पेशकार द्वारा नकल नहीं दी जा रही है तथा उनके द्वारा इसी प्रकार पूर्व में भी कई प्रकरणों की नकल नहीं दी गई है, कमिश्नर ने कलेक्टर शहडोल को त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये है। हीरालाल प्रजापति, निवासी देवगढ़ जैतपुर शहडोल ने आवेदन देकर बताया कि जननी एक्सप्रेस वाहन का चालन मेरे द्वारा वेंडर नेहा सिंह सेंगर की गाड़ी का किया गया था, जिसका भुगतान 27 हजार रूपये नहीं दिया जा रहा है, कमिश्नर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी शहडोल को प्रकरण की जांच कर भुगतान कराये जाने के निर्देश दिये है।
तालाब निर्माण में मनमानी
रामनारायण मिश्रा निवासी सेमरा पोस्ट टेटकी जिला शहडोल ने आवेदन देकर बताया कि सेमरा के रोजगार सहायक पंकज पाण्डेय द्वारा लघु तालाब स्वीकृत कार्य की राषि 21 हजार, अन्त्येष्ठि सहायता की राशि 40 हजार तथा ठाकुर बाबा तालाब की राषि बगैर मूल्याकंन के 50 हजार रूपये आदि की अनियमितायें की गई है, जिसकी जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जाये, आयुक्त ने कलेक्टर शहडोल को सभी बिन्दुओं की जांचकर अवगत कराने के निर्देश दिये है।
फर्जी दस्तावेजों पर हुई भर्ती
राजेन्द्र सिंह बघेल, निवासी बकेली जनपद पाली जिला उमरिया ने कपिल सिंह बघेल की नियम विरूद्ध सेवा समाप्ति तथा नीलेष कुमार जायसवाल की भर्ती 17 मई 2012 को फर्जी दस्तावेजों के आधार पर किये जाने की जांच हेतु कई बार आवेदन देने के बाद भी कुछ कार्यवाही नहीं की गई है, जिस पर कमिश्नर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत उमरिया को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये है। प्रेमबाई लोधी, ग्राम चौराड़ी धनपुरा बुढ़ार ने पेंशन विगत् कई माह से रोके जाने पर दिलाने हेतु आवेदन दिया, जिसे कमिश्नर ने एलडीएम शहडोल को त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये।
तालाब पर हो रहा अतिक्रमण
अरूण कुमार सिंह,ग्राम बेलिया रामपुर थाना अमलाई बुढ़ार ने आवेदन में बताया कि एसईसीएल द्वारा मेरी 2.485 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण करने के बाद मुआवजा नहीं दिया जा रहा है, उनके आवेदन को कमिश्नर ने कलेक्टर शहडोल को आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित किया। इसी प्रकार शिवप्रसाद यादव, निवासी फतेहपुर जनपद पंचायत सोहागपुर ने आवेदन में बताया कि फतेहपुर तालाब खसरा नम्बर 38, 40, 41, 42 एवं 137 पर स्थित है, पटवारी प्रेम कुमार मिश्रा के साथ मिलकर प्रकाश राव व अज्ञात सोनी व्यक्ति द्वारा खसरा नम्बर 42 में अतिक्रमण कर भवन निर्माण कराया जा रहा है, कमिश्नर ने कलेक्टर शहडोल को अतिक्रमण हटवाने, जांच करने तथा कार्यवाही कर सूचित करने के निर्देश दिये है।
58 हजार 200 रूपये का घोटाला
सीता सिंह निवासी विचारपुर ने गरीबी रेखा में नाम जोडऩे तथा विधवा पेंशन हेतु, संतलाल सिंह निवासी चाका बटुरा ने पेंशन एवं गरीबी रेखा में नाम जोडऩे हेतु आवेदन दिया, जिसे कलेक्टर की ओर आवश्यक कार्यवाही हेतु अग्रेषित किया गया। आदिवासी कन्या आश्रम धुराधर पुष्पराजगढ़ जिला अनूपपुर की अधीक्षिका ने आवेदन देकर कमिश्नर को बताया कि श्रीमती उर्मिला सोनवानी द्वारा जो कि पूर्व में पदस्थ थी, शिष्यवृत्ति की राशि 58 हजार 200 रूपये फर्जी हस्ताक्षर से आहरित कर अनाधिकृत रूप से उपयोग किया गया है, कमिश्नर ने डिप्टी कमिश्नर ट्रायवल को जांच करने के निर्देष दिये है। इसी प्रकार जनसुनवाई में प्राप्त अन्य आवेदनों को भी विभागीय अधिकारियों को समय-सीमा में उचित कार्यवाही के निर्देश दिये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed