प्रतिबंध के बाद भी हो रहा था पॉलीथिन का उपयोग

पीसीबी की कार्यवाही में खुली पोल, चार किलो जब्त

(सीताराम पटेल+91 99779 22638 )
अनूपपुर। प्रदेश सरकार द्वारा पॉलीथिन कैरी बैग के उपयोग, क्रय-विक्रय, भण्डारण, परिवहन पर पूर्णता प्रतिबंध लगाया है, बावजूद इसके पवित्र नगरी अमरकंटक में धड़ल्ले से पॉलीथिन कैरी बैग का उपयोग किया जा रहा था। बुधवार को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी संजीव कुमार महरा के मार्गदर्शन में टीम ने जब अमरकंटक पहुंचकर कार्यवाही शुरू की तो, प्रतिबंधित पॉलीथिन दुकानों में मिली, जिन्हें जब्त करते हुए नष्ट करने के लिये नपा के अमले को सौंप दिया गया।

4 किलो जब्त हुई पॉलीथिन
पीसीबी की टीम ने अमरकंटक में कार्यवाही शुरू की तो कई दुकानों से 4 किलो 800 ग्राम पॉलीथिन जब्त की गई, वहीं कार्यवाही के दौरान कई दुकानों में जूट से निर्माण थैलों का उपयोग होना पाया गया। जिन दुकानदारों के संस्थान ने पॉलीथिन जब्त की गई है, उनके विरूद्ध कार्यवाही तो की गई है साथ ही उन्हें हिदायत भी दी गई, कि अगर भविष्य में प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग या इस्तेमाल उनके द्वारा किया जायेगा तो शासन के नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जायेगी।
वितरित की जागरूकता पम्पलेट
पीसीबी के वैज्ञानिक डॉ.आनंद कुमार दुबे ने बताया कि इस दौरान अमरकंटक में जन जागरूकता लाने के उद्देश्य से दुकानों और सार्वजनिक स्थलों पर पॉलीथिन के इस्तेमाल से पर्यावरण और मानव के साथ ही प्राणियों को होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में भी विस्तार से जानकारी साझा की गई, ताकि लोगों में जन जागरूकता आये और वह पॉलीथिन न प्रयोग न करें। कार्यवाही के दौरान नगर परिषद के अधिकारी और कर्मचारी के साथ ही पीसीबी के बालेन्द्र ङ्क्षसह सहित अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *