बकही में नहीं रूक रहा रेत का अवैध उत्खन्न, पुलिस की कार्यवाही में फिर पकडाये तीन ट्रैक्टर

Ajay Namdev-7610528622

अनूपपुर। माफिया सोन नदी को छलनी करने में कोई कसर नहीं कर रहे हैं सोन के बकही घाट में रात में मशीनों के माध्यम से रेत का खनन कराकर धडल्ले से परिवहन किया जा रहा है। यह सिलसिला लंबे अरसे से जारी है। पुलिस और खनिज विभाग छोटी कार्यवाही कर अपनी पीठ थपथपा लेते हैं इस पूरे खेल में शामिल सरगना को संरक्षण मिला हुआ है। बुधवार की रात्रि बकही घाट से रेत का अवैध उत्खन्न कर परिवहन करते हुये तीन ट्रैक्टर ट्राली चचाई पुलिस ने जप्त की है, लेकिन इस बार फिर सरगना का नाम सामने नहीं आया।
इन पर गिरी गाज
चचाई पुलिस ने बकही की ओर अमलाई की तरफ से रेत ले जा रहे बिना क्रमंाक के तीन ट्रैक्टरों का पकडा है जिसमेंं चालक लक्ष्मण केवट पिता राममनोहर केवट उम्र 45 वर्ष निवासी झगरहा थाना अमलाई जिला शहडोल, प्रताप सिंह पिता सम्हारू सिंह उम्र 50 वर्ष निवासी ग्राम ढोलकू थाना बुढार, राजकुमार यादव पिता रामाधार यादव उम्र 30 वर्ष निवासी इन्द्रानगर अमलाई शामिल है।
यह किया पुलिस ने
सोन नदी से अवैध खन्न कर रेत का परिवहन किया जा रहा था जांच के दौरान परिवहन के वैध दस्तावेज न मिलने पर चचाई पुलिस ने कार्यवाही की है। अवैध रेत से लदे हुये ट्रैक्टरों पर चचाई पुलिस ने खनिज अधिनियम की धारा 18(1), 18(5), म.प्र. खनिज खनन भण्डारण एवं परिवहन का निवारण नियम 2006 के तहत मामला कायम कर जांच शुरू की है। प्रकरणों को खनिज विभाग भेजा जायेगा जिसके बाद आगे की कार्यवाही होगी।

अरूण है सूत्रधार

बकही में पेपर मील में रहने वाले अरूण नामक रेत चोर के द्वारा सोन नदी को छलनी करने का काम किया जा रहा है। सूत्र बताते हैं कि मील में ठेकेदारी की आड में अरूण लंबे अर्से से रेत के अवैध खनन, भण्डारण और परिवहन में संलिप्त है। कई वर्दीधारियों का भी संरक्षण भी उसे हासिल है। बुधवार की रात्रि पुलिस के द्वारा जो कार्यवाही की गई उक्त वाहन भी अरूण के अधीन ही चल रहे थे और उसी का चोरी का माल ढो रहे थे। सूत्र यह भी बताते हैं कि अरूण रात में जेसीबी मशीन भी नदी में उतारता है, महीने के मैनेजमेंट के चलते एक बार फिर उसका नाम पूरी पिक्चर से बाहर कर दिया गया।

इनकी रही भूमिका
पुलिस अधीक्षक जे.एस. राजपूत के निर्देशन और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वैष्णव शर्मा, एसडीओपी उमेश गर्ग के मार्गदर्शन में चचाई थाना प्रभारी अरविंद कुमार साहू के निर्देश में परि. उप.निरी. प्रवीण कुमार साहू, आर. मनीष सिंह, चा.आर. अरविन्द परमार की कार्यवाही में भूमिका रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.