बड़ी खबर…कोतवाली पुलिस ने यात्रियों का समान चोरी करने वाले गिरोह का किया भांडाफोड़

(शुभम तिवारी)
शहडोल। कोतवाली पुलिस ने लंबे समय से सक्रिय उत्तरप्रदेश के ऐसे गिरोह को पकडऩे मं सफलता प्राप्त की है, जो मैनपुरी उ.प्र. के नगलाऊसर से आकर मध्यप्रदेश के विभिन्न रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड से यात्रियों का समान सहायता करने या जान पहचान कर पार कर लेते थे। इस गिरोह ने पूछताछ पर अब तक छतरपुर, पन्ना, कटनी, ग्वालियर, बांदा, पवई, गुन्नौर आदि स्थानों पर यात्रियों से समान चोरी करने की स्वीकारोक्ति की है। जो निश्चित तौर पर एक बड़ी सफलता है।
यह है मामला
12 जून को कोतवाली के बस स्टैण्ड पर प्रार्थिया विद्या पटेल अपने परिजनों के साथ गांव आखेटपुर ब्यौहारी जाने के लिए बस स्टैण्ड आयी थ, तभी दो अज्ञात लड़के उसकी बस सीट के पास आकर बैठे, जान पहचान की, जैसे ही वह बहन से मिलने के लिए बस से उतरी कि उसका बैग जिसमें सोना-चांदी के जेवरात व पैसे रखे थे पार कर लिया, पीडि़ता द्वारा तत्काल 100 नंबर को सूचित किया जो मौके पर पहुंची, कोतवाली प्रभारी रावेन्द्र द्विवेदी द्वारा तत्काल सीसीटीव्ही कंट्रोल पहुंचकर बदमाशों को सीसीटीव्ही फुटेज पर देखा और बताये हुलिया के आधार पर पुलिस अधीक्षक को घटना से अवगत कराया, जिन्होंने तत्काल सभी रोडो पर नाकाबंदी करायी, रिपोर्ट पर कोतवाली पुलिस ने 379 कायम कर आरोपियों की तलाश की गई। हुलिया े आधार पर आरोपितों को रेलवे, बस स्टैण्ड के आस-पास देखा गया जो तत्काल पुलिस अधीक्षक द्वारा निर्देशित टीम द्वारा घेराबंदी कर आरोपी सुरजीत नारद उम्र 18 वर्ष, मंगल बहलिया 24 वर्ष, पिन्टू बहलिया 23 वर्ष, रामावतार बहलिया 25 वर्ष, रामकृपाल 35 वर्ष सभी निवासी जिला मैनपुरी उ.प्र. को घेराबंदी कर पकड़ा गया, उनके कब्जे से तलाशी पर प्राथ्रिया का सामान बरामद किया गया है। पूछताछ पर आरोपियों द्वारा बताया गया कि वह शिवम कालोनी में अशोक गोले के मकान में रहते थे, जो कपड़े की फेरी के बहाने चोरी को अंजाम देते थे। आरोपियों के मकान एवं उनकी तलाशी लेने पर पीडि़ता का चोरीगया सोने के टप्स, हार, चूड़ी, कान के फूल, नाक की नथ और चांदी की कर्धन, पायल, बिछिया आदि जेवरात वजनी लगभग 500 ग्राम व नगद 30 हजार रूपये नगद बरामद किये गये। आरोपियों से पूछताछ पर कोतवाली को अन्य तीन घटना करने की भी स्वीकारोक्ति की है।
अधिकारी होंगे पुरूस्कृत
पुलिस अधीक्षक द्वारा उक्त कार्यवाही में सहयोग करने वाले निरीक्षक रावेन्द्र द्विवेदी, उपनिरीक्षक कुंदन मानेश्वर, चंद्रकांत झा, सदानंद, सहायक उपनिरीक्षक रजनीश तिवारी, कामता पयासी, उमेश तिवारी, शैलेश यादव को नगद 10 हजार रूपये से पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *