ब्यौहारी में आयोजित हुआ जिला स्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम

(सतीश तिवारी-9424333370)

खटकरिया तालाब में हुए अतिक्रमण की एसडीएम करेंगे जाॅच

ब्यौहारी से रीवा मार्ग की तत्काल मरम्मत करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

शहडोल। आम लोगो की समस्याओं और शिकायतो के तत्काल निराकारण के उद्देश्य से शहडोल जिले के संवेदनशील कलेक्टर ललित दाहिमा की पहल पर तहसील मुख्यालय ब्यौहारी में जिला स्तरीय जन सुनवाई आयोजित की गईं। जनसुनवाई में विधायक ब्यौहारी शरद कोल भी उपस्थित रहे। जनसुनवाई में कलेक्टर के समक्ष क्षेत्र के लोगो ने अपनी समस्याएॅ रखी। समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के निर्देश कलेक्टर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।

जनसुनवाई में ब्यौहारी के हरिमोहन तिवारी ने आवेदन करते हुए कलेक्टर को अवगत कराया कि ब्यौहारी के खटकरिया शासकीय तालाब में लोगो ने अतिक्रमण कर लिया है, जिसके कारण तालाब का स्वरूप बिगड़ गया है, हरि मोहन तिवारी का कहना था कि खटकरिया तालाब में हुए अतिक्रमण की जाॅच कर तत्काल अतिक्रमण हटाया जायें। जिस पर कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ब्यौहारी को तालाब में हुए अतिक्रमण की जाॅच कर शिकायत सही पाये जाने पर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में ब्यौहारी नगर के नागरिको ने कलेक्टर को अवगत कराया कि केसरवानी पेट्रोल पम्प से ब्यौहारी नगर तक सड़क पूर्णतः क्षतिग्रस्त हो गई हैै। नागरिको का कहना था कि सड़क की तत्काल मरम्मत की जायंे। जिस पर कलेक्टर ने अधिकारियो को तलब कर सड़क की तत्काल मरम्मत कराने के निर्देश दिए है। जन सुनवाई में ब्यौहारी नगर के वार्ड नम्बर 07 की पार्वती वाई केवट ने कलेक्टर को बताया कि ब्यौहारी नगर के वार्ड नम्बर 07 में पेयजल की बहुत परेशानी हो रही है।

पार्वती बाई का कहना था कि वार्ड नम्बर 07 में पेयजल वितरण की व्यवस्था की जायें। इस पर कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी ब्यौहारी को निर्देश दिए कि वार्ड नम्बर 07 में टैंकर द्वारा पेयजल का वितरण कराया जायें। पार्वती बाई ने कलेक्टर को यह भी बताया कि वह बहुत गरीब है, उसका बेटा बेरोजगार है। पार्वती बाई का कहना था कि उसके बेटे को रोजगार उपलब्ध कराया जायें। जिले के संवेदनशील कलेक्टर ललित दाहिमा ने गरीब वयोवृद्ध महिला पार्वती बाई की गुहार सुनकर पार्वती बाई के बेटे को स्वरोजगार मुहैया कराने के निर्देश दिए और कहा कि आपकी समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जायेगा।

जनसुनवाई में ब्यौहारी नगर के कमलेश ने कलेक्टर को आवेदन करते हुए बताया कि उसके गर्दन में सरवाईकल पेन होता है। जिसके कारण वह बहुत परेशान है, डाॅक्टरो ने सलाह दी है कि इसका आॅपरेशन कराया जाये। कमलेश ने आॅपरेशन के लिए कलेक्टर से आर्थिक सहायता मुहैया कराने की बात कही। जिस पर कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी शहडोल को निर्देश दिए कि वे कमलेश का जिला चिकित्सालय शहडोल में स्वास्थ्य परीक्षण करायें तथा जिला चिकित्सालय शहडोल में कमलेश का समुचित उपचार कराएॅ। जन सुनवाई में ग्राम खड्डा के रामदीन पटेल ने कलेक्टर को बताया कि वह बेहद गरीब है और उसकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। उसने कई बार गरीबी रेखा की सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन किया किन्तु उसका गरीबी रेखा की सूची में नाम नही जोड़ा जा रहा है। रामदीन पटेल ने कलेक्टर से कहा कि उसका नाम गरीबी रेखा की सूची में जोड़ा जायें। जिस पर कलेक्टर ने तहसीलदार ब्यौहारी को निर्देश दिए कि रामदीन पटेल की पात्रता का परीक्षण कर बीपीएल सूची में नाम जोड़ने के लिए विधिवत् कार्यवाही करेें। जन सुनवाई मंे कलेक्टर ने अन्य आवेदनो पर भी सुनवाई की तथा आवेदनो के निराकरण हेुतु समय-सीमा निर्धारित करते हुए आवेदन संबंधित विभागो के अधिकारियो को निराकरण के लिए प्रेषित किए। जन सुनवाई में मुख्य कार्यपालन अधिकारी पार्थ जायसवाल सहित अन्य विभाग के विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *