भाजपाइयों ने गिनाई , मोदी सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियां @ पत्रकारों को मास्क, सेनेटाइजर देकर किया सम्मान

(अनिल तिवारी)
शहडोल। देश में भारतीय जनता  पार्टी की सरकार का दूसरा कार्यकाल का 01 वर्ष आदरणीय नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में पूर्ण होने पर हम स्वयं का अनक उपलब्धियों के साथ गौरवान्वित महसूस कर रहै है। देश के यशस्वी प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने कुशल नेतृत्व व सक्षम रणनीति के कारण देश के अनेक वर्षों से लबित बडी-बडी समस्याओं का निदान करते हुये जहां एक ओर वैश्विक परिदृश्य मे भारत का गौरव बढ़ाया है वही दूसरी ओर देश में निवासरत 130 करोड़ नागरिको के हितों का ध्यान रखते हुये अनेक लोक कल्याणकारी व साहसिक निर्णय भी लिया है।

आयोजित पत्रकारवार्ता में जयसिंहनगर विधायक जय सिंह मरावी, जैतपुर विधायक श्रीमती मनीषा सिंह, जिलाध्यक्ष कमल प्रताप सिंह, प्रकाश जगवानी,चंद्रेश दुवेदी,शैलेन्द्र श्रीवास्तव,सूर्यकान्त निराला आदि उपस्थित रहे, इस दौरान पत्रकारों को मास्क, सेनेटाइजर व गमझे देकर उनका सम्मान किया।

मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के प्रथम चरण में सबसे
अनुच्छेद 370 निष्रभावी
ऐतिहासिक फैसला लेते हुये जम्मू काश्मीर में वर्षों से लागू धारा 370 को समाप्त कर राज्य को 02 केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू काश्मीर एवं लद्दाख में विभाजित करते हुये लंबे समय से उठ रही माँग- एक देश, एक विधान, एक निशान, की परिकल्पना को मूर्त रूप देकर देशवासियों को ऐतिहासिक उपहार देते हुये साहसिक निर्णय लिया है।

रामजन्म भूमि विवाद का निराकरण
लंबे समय से माननीय सर्वोच्च न्यायालय के विचारण में था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र नोदी के दूसरे कार्यकाल के शुरूआत में ही राम जन्मभूमि विवाद के संबंध में माननीय सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आने के बाद विवाद का पटाक्षेप हो गया व केन्द्र सरकार ने रामजन्मभूमि न्यास का गठन माननीय न्यायालय के आदेशानुसार कर दिया है फलसवरूप सैकडो वर्षों से प्रतीक्षित भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण अयोध्या ने शुरू हो चुका है।

तीन तलाक से निजात
अपने दूसरे कार्यकाल के शुरूआत में ही देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  ने मुश्किल महिलाओं को तीन तलाक से निजात दिलाने हेतु कानून बनाकर मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक 2019 को लोकसभा और राज्यसभा से पारित किया गया।

01 अगस्त 2019 से तीन तलाक के लिये बनाया गया नया कानून अस्तित्व में आने के साथ ही सजा व दण्ड का प्रावधान कर दिया गया। इस कानून के बन जाने महिलाओं को सामाजिक आत्मनिर्भरिता प्राप्त हुई है व जनका आत्मबल मजबूत हुआ है।

नागरिकता संशोधन कानून –  नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में नागरिकता संशोधन कानून 10 जनवरी 2020 को पूरे देश में लागू किया गया इस कानून से पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बंग्लादेश देशों में रह रहे हिन्दू, सिख, बौद्ध, पारसी और जैन को
भारतीय नागरिकता मिलने का प्रावधान सुनिश्चित किया गया है इस कानून के बन जाने से दूसरे देशों में प्रताडना का शिकार हो रहे हिन्दू रसिख, बौद्ध, पाससी और जैन धर्म के लोगों को भारत मे नागरिकता प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त हो सका है।

गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम(संशोधन) विधेयक 2019
देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने आतंकवाद को लगाम कसने के लिये गैर कानूनी गतिविधि रोकथान(राशोधन) विधेयक 2019 को संसद में पारित कराकर कानूनी मान्यता प्रदान किया। यह कानून आतंकी गतिविधियों मे लिप्त या उससे प्रोत्साहित करते हुये पाये गये किसी व्यक्ति को आतंकी घोषित करने का अधिकार देता है। हाल ही में मोदी सरकार ने उक्त सशाधित कानून की सहायता से मौस्ट वांटेड दाउद इब्राहिन, हाफिज साहिद, मौलान मजूद अजहर, और जकीउर रहगान लखवी को आतंकी घोषित करने में सफलता अर्जित किया है। नये कानून से एन.आई.ए. को आरोपी की  गलत तरीके से संचित धन जिसका उपयोग आतंकी गतिविधियों में किया जाता था उसे भी जप्त करने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

जल शक्ति गत्रालय का गठन – देश के  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  द्वारा देश भर में भविष्य की जरूरतों के अनुसार जल आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया है। इस मत्रालय में जल संसाधन, पेय जल एवं स्वच्छता मत्रालय को सामिल किया गया है। देश के हर नागरिक को साफ पेयजल उपलब्ध कराने के लिये जल शक्ति अभियान के तहत 256 जिलो के 1592 विकासखण्डो को चिन्हित किया गया है। हर घर में उक्त अभियान के तहत नल के नाध्यम से पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

जल सरक्षण और जल
संचयन का लक्ष्य भी सुनिश्चित किया गया है। किसानो को मोदी की सौगात – किसान सम्मान निधि, किसान पेंशन योजना, किसान फसल बीमा योजना, जैसे बेहद महत्त्वपूर्ण कारगर कानून लागू कर देश के यशस्वी प्रधामंत्री नरेन्द्र मोदी  ने अन्नदाता का सम्मान और वर्षों सो लंबित मॉँगों को पूरा करने का साहसिक निर्णय लिया है। आज उक्त योजनाओं का लाभ प्राप्ता कर किसान आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है ।

एकलव्य माडल स्कूल
आदिवासी बच्चों की शिक्षा को ध्यान में रखते हुये देश में 450 से ज्यादा नये एकलव्य माडल रेसिडेन्टियल स्कूलों के निर्माण का अभियान भी शुरू किया गया है तो लगातार गतिशील है।
देश के इतिहास मे यह पहली बार हुआ है कि जब किसान/ खेत
मजदूर/ छोटे दुकानदार/असंगठित क्षेत्र के श्रमिक साथियों के लिये 60 वर्ष की आयु के बाद 3000/- रूपये की नियमित मासिक पेंशन योजना शुरू की गई है। इस योजना के लागू हो जाने से वृद्धावरथा के दौरान उक्त सभी श्रेणी के नागरिकों को जीविकापार्जन हेतु आवश्यक आर्थिक सुविधा -60 पेंशन योजना स्वतः उपलब्ध रहेगी।

स्व सहायता समूह – स्व सहायता समूहों से जुड़ी लगभग 7 करोड़ बहनों की भी अब ज्यादा वित्तीय सहायता दी जा रही है। हाल मे ही स्व सहायता समूहों के लिये बिना गारंटी के ऋण को 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख कर दिया गया है।

देशवासियो के आशाओं और आशंकाओं की पूर्ति करते हुये हम तेज गति से आंगे बढ़ रहे थे कि अचानक आई वैश्चिक महामारी कोरोना ने भारत को भी घेर लिया। एक और जहां अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाओं और विशाल अर्थव्यवरथा वाली विश्व की बड़ी-बड़ी महाशक्तियां हैं वहीं दूसरी ओर इतनी बडी आबादी और अनेक चुनौतियों से घिरा हमारा देश भारत है। कई लोगों ने आशंका जताई थी कि जब कोरोना भारत पर हला करेगा तो भारत पूरी दुनिया के लिये संकट बन जावेगा लेकिन आज देशवासियों ने अपने संयम एवं पराकम से भारत को देखने का नजरिया बदल कर रख दिया है। हमारे देशवासियों ने यह करके दिखाया है कि विश्व के सामर्थवान व सम्पन्न देशों की तुलना में भारतवारियों का सामूहिक सामर्थ व क्षमता अभूतपूर्व है । कोरोना महागारी के दौरान हगारी प्रारंभिक तैयारियों की सराहना आज वैश्चिक परिदृष्य मे हो रही है। यह सब देश के 130 करोड नागरिकों की निष्ठा व त्याग का परिणाम है। देश के यशस्वी प्रधानगंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने कोरोना संकट के दौरान अनेक जनहितैसी निर्णय लेते हुये देश को इस संकट के दौर से ऊपर उठाने का साहसिक कदम उठाया है।

15000 से कम सैलरी पाने वाले को सरकारी सहायता, सैलरी का 24 प्रतिशत सरकार पी.एफ. में जगा करेगी। 31 मार्च तक टी.डी.एस. कर्टौती गे 25 प्रतिशत की राहत। आयकर रिटर्न की तारीख बढ़कर 30 नवम्बर हुई। एक देश एक राशन कार्ड योजना 01 जून 2020 से संर्पूर्ण देश में लागू कर दी गई है। इस योजना के लागू हो जाने से गरीबी रेखा सुवी मे शामिल व्यक्ति किसी भी राज्य से राशन प्राप्त कर राकता है।
किसान केडिट कार्ड के माध्यम से 2 लाख करोड़ रूपये का रियायती कर्ज दिये जाने का प्रावधान किया गया है। इसका लाभ किसानो के अलावा पशु पालकों और मछुआरों को भी मिलेगा। इससे 2.5 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे। स्नेहीजनों देश के यशरवी प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी जी ने जहां अपने प्रथम कार्यकाल मे स्वच्छ भारत मिशन के तहत शैचालय निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर
गरीब को पक्का मकान, उज्जवला योजना के तहत हर गरीब को गैस चूल्हा व सलेण्डर देकर रोटी, कपडा, मकान की जरूरतों को पूरा करने का संकल्प पूर्ण किया गया है हीं अपने दूसरे कार्यकाल में अनेक साहसिक निर्णयों के माध्यमो से देश का सम्मान बुलन्दियों तक पहुचाने व देश के हर नागरिक के मान सम्मान व रवाभिमान का गौरव कायम रखने में मोदी सरकार पूरी तरह सफल रही है।
आइये हम राब मिलकर आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अपनी सकारात्मक सोच व सक्रिय
भूमिका अदा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *