भोजन के साथ देवी रूप में कन्या पूजन

( कमलेश मिश्रा +9644620219)
बिजुरी । शारदीय नवरात्र के अवसर पर बुधवार को कोयलांचल नगरी बिजुरी के विभिन्न स्थानों पर कुंवारी कन्या भोज का आयोजन किया गया। यह धार्मिक कार्य कहीं-कहीं मंदिरों में सामूहिक रूप से तो कहीं-कहीं निजी आवासों पर सम्पन्न कराया गया।
इसी तारतम्य में बिजरी नपाध्यक्ष पुरषोत्तम सिंह , नपा उपाध्यक्ष नीलम सचिन जैन द्वारा अयोध्या बस्ती वार्ड क्रमांक 7 में विधि विधान पूर्वक कन्या पूजन का किया गया आज सम्पन्न हुए कन्यापूजन कार्यक्रम में 101 कन्याओं का पैर धुलकर, तिलक, आरती कर, भोजन कराकर दक्षिणा देकर पूजा अर्चना किया गया।

नवरात्र में कुंवारी कन्याओं के भोजन कराने पर पुण्य और कल्याण की प्राप्ति होती है। कन्याएं देवी का रूप होती हैं, ऐसा माना जाता है। विद्वानों का कहना है कि पुराणों में यह उल्लेख कई स्थानों पर मिलता है कि कुंवारी कन्याओं की पूजा करने, उन्हें वस्त्र, आभूषण आदि दान देने से मनुष्य का हर कष्ट दूर होता है। देवी प्रसन्न होती हैं और उस मनुष्य के सामने आने वाली बाधाएं दूर हो जाती हैं। नगर के नव दुर्गा मंदिर, काली मंदिर,भवनिहा मंदिर में कुंवारी कन्याओं को भोजन कराया गया।

भाजपा नेता अजय शुक्ला का कहना है कि वर्तमान परिवेश में व्रत रहने से ज्यादा फलदायी कुंवारी कन्याओं को भोजन कराना तथा उनकी पूजा करना है। नवरात्र की नवमी को यह कार्य कराने वाला पुण्य का भागीदार होता है। इसीलिए लोग स्वविवेक और उत्साह के साथ नौ कुंवारी कन्याओं को भोजन कराकर पुण्य के भागीदार बनते हैं”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *