माता बिरासिनी के दरबार में उमड़ा जन सैलाब

कलेक्टर ने पूजा अर्चना कर की घट स्थापना

(दीपू त्रिपाठी+91 88188 14739)
बिरसिंहपुर पाली । चैत्र नवरात्र पर्व पर पाली नगर में बिराजी आदिशक्ति माता बिरासिनी के दरबार मे श्रद्धालुओ का तांता लगा हुआ है। चैत्र नवरात्र की बैठकी में माँ बिरासिनी मन्दिर प्रबन्ध संचालन समिति संरक्षक व जिले के कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी ने सपत्नीक माता के दरबार पहुँच कर विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की व घट स्थापना के साथ कलश प्रज्वलित किया। इस दौरान जिला सत्र न्यायाधीश पीके सिन्हा अन्य न्यायधीशगण मन्दिर प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष एसडीएम दीपक चौहान तहसीलदार एमपी विराट एसडीओपी अरविंद तिवारी नगर निरीक्षक राजेशचंद्र मिश्रा सीएमओ आभा त्रिपाठी सहित अन्य शामिल रहे।
दिनभर चला पूजा का क्रम
नवरात्र के प्रथम दिन सुबह से माता बिरासिनी को जल अर्पित करने के लिए भक्तों की अपार भीड़ उमड़ पड़ी। दिनभर जिले सहित प्रदेश के कोने कोने से भक्तजन उपस्थित होकर पूजा अर्चना कर माता से आशीर्वाद लिया। भक्तों ने मातारानी को प्रसन्न करने के लिए प्रसाद नैवेद्य का भोग भी अर्पित किया।

नौनिहालों के हुए मुंडन कर्णछेदन
माता बिरासिनी के दरबार मे आस्था लिए पहुँचे श्रद्धालुओ ने विधिविधान के साथ पूजा अर्चना की व मन्नत रखने वाले भक्तों ने अपने नौनिहालों का मुंडन कर्णछेदन कराया।
पुलिस व्यवस्था दुरुस्त
गौरतलब है कि चैत्र नवरात्र पर्व में शांति सुरक्षा की दृष्टि से जिले के पुलिस कप्तान सचिन शर्मा के कुशल निर्देशन में माता बिरासिनी मन्दिर प्रांगण सहित सभी प्रमुख चौराहे तिराहे सार्वजनिक स्थलों में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है वही सुरक्षा की दृष्टि से मन्दिर प्रबन्ध समिति के द्वारा मन्दिर प्रांगण में सीसीटीवी कैमरा लगाए गए है जिससे हर पल की निगरानी भी की जा रही है।
बोये जा रहे जवारे कलश
रामनवमी पर्व के दौरान मन्नत रखने वाले भक्तों के द्वारा जवारे ज्योति घी तेल मनोकामना कलश की स्थापना भी कराई जा रही है। मन्दिर प्रांगण में स्थित कलश ग्रह में सभी व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए बेहतर बनाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed