लापरवाही हेतु स्वास्थ्य विभाग के वेतन आहरण पर कलेक्टर ने लगायी रोक

Ajay Namdev-7610528622

अनूपपुर। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सीएम हेल्पलाइन लम्बित प्रकरणो की विभागवार समीक्षा की। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के लम्बित प्रकरणो में अपेक्षित सुधार परिलक्षित नही होने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन समेत सभी बीएमओ के वेतन आहरण पर आगामी आदेश तक रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके अतिरिक्त पंचायत एवं ग्रामीण विकास के प्रकरणो पर की गयी कार्यवाही पर असंतोष व्यक्त करते हुए एक सप्ताह के अंदर प्रकरणो को संतुष्टिपूर्वक निराकृत करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा अगली समीक्षा में प्रगति का स्तर उचित न होने पर सम्बंधित सीईओ जनपद की वेतन वृद्धि रोक दी जाएगी।
सचिवों को दिये निर्देश
लोक सेवा गारंटी में अधिसूचित सेवाओं के प्रदाय में लापरवाही पर कलेक्टर ने ग्राम पंचायत पंगना, महूदा, हर्री, सिवनी एवं अमगवां के सचिवो पर शास्ति अधिरोपित करने के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि इनके द्वारा विवाह प्रमाण पत्र एवं मृत्यु का अप्राप्यता प्रमाण पत्र सेवा का समय से प्रदाय नही किया गया। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि जनता की समस्याओं को समय से निराकृत करना एवं सेवाओं का उचित रूप से एवं समय से प्रदाय हर शासकीय सेवक की जिम्मेदारी है। उक्त दायित्वों के निर्वहन में किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा उदासीनता पाए जाने पर कठोर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।
कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिए
कलेक्टर द्वारा मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना के पंजीयन सत्यापन की प्रगति की समीक्षा की गयी एवं समस्त सीईओ जनपद को पंचायतवार सत्यापन की कार्यवाही की प्रगति पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए। प्रथम दृष्ट्या पात्र पेंशनर एवं दिव्यांग जनो को यूडीआईडी कार्ड दिए जाने की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए आपने कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री द्वारा संदर्भित मांग एवं शिकायत प्रकरणो पर सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर प्रतिवेदन आवश्यक दस्तावेजों समेत प्रस्तुत करने के लिए कहा।
भ्रमण कर दें लाभ
सांसद हिमाद्री सिंह द्वारा संदर्भित पुष्पराजगढ़ जनपद के ग्राम गर्जनबीजा की बैगा बस्ती में शासकीय योजनाओं का लाभ न मिलने के संदर्भ में आपने सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को संदर्भित ग्राम का भ्रमण कर वस्तुस्थिति का पता लगाने एवं समस्त पात्रों को सम्बंधित शासकीय योजनाओं के माध्यम से हितलाभ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सरोधन सिंह, अपर कलेक्टर बी.डी. सिंह समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed