लोगों को रोजगार एवं आर्थिक गतिविधियों से जोड़े : आयुक्त

शहडोल। आयुक्त राजीव शर्मा ने बांधवगढ़ नेशनल पार्क के माध्यम से संचालित विभिन्न योजनाओ की समीक्षा करते हुए वन एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियो को आपसी समन्वय से कार्य करते हुए स्थानीय लोगों को रोजगार एवं आर्थिक गतिविधियों से जोडऩे की पहल करने को कहा। आपने कहा कि उमरिया जिले में बांधवगढ़ नेशनल पार्क देश के सबसे सुंदर पार्को में से है। यहां बड़ी संख्या में देशी एवं विदेशी सैलानी आते है। यहां संचालित रिसोर्ट में वर्तमान में सामग्री की आपूर्ति संभाग से बाहर जबलपुर या अन्य जिलो से होती हैं। रिसोर्ट की आवश्यक का सर्वे कराकर उन्हे स्थानीय स्तर पर उत्पादन कराके आपूर्ति करने से जहां लोगों को रोजगार मिलेगा वहीं उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि चिकन, दूध, मक्खन, पनीर, मशरूम आदि जैसी अनेको चीजो की आपूर्ति स्थानीय स्तर पर संभव हैं। ग्रामीणो को इन सब गतिविधियों के संचालन के लिए प्रशिक्षित कराकर आवश्यक संसाधन उपलब्ध करायें।
ग्रामों के विस्थापन की समीक्षा
आयुक्त ने एमपी वन मित्र पोर्टल पर लंबित वनाधिकार दावों की समीक्षा की। उन्होंने वन धन योजना वन विभाग के माध्यम से पौध रोपण, बांस ट्रेनिंग सेंटर के संचालन, उमरिया में ग्रीन इंडिया मिशन के संचालन तथा नेशनल पार्क के विस्तार हेतु प्रस्तावित ग्रामों के विस्थापन की भी समीक्षा की। मुख्य वन संरक्षक श्री वर्मा ने बताया कि संभाग के दो जिलो उमरिया एवं शहडोल में यह योजना लागू है। वर्तमान में पांच केंद्र संचालित हैं। इन केद्रों के माध्यम से सामुदायिक चर्चा, वनोपज का व्यवसाय तथा प्रशिक्षण होने का कार्य किया जाता हैं। वर्तमान में एक जिला एक उत्पाद की थीम पर कार्य करने की योजना हैं जिसके लिए महुआ एवं चिरौजी की प्रोसेसिंग की जाएगी। इनके उत्पादों को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनबाडी केन्द्रों में वितरण कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि संभाग में वन विभाग के माध्यम से पौध रोपण का लक्ष्य जुलाई माह में प्राप्त कर लिया जाएगा। ग्रीन इंडिया मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में सिलाई एवं मुर्गी पालन का प्रशिक्षण विभाग द्वारा दिया जा रहा है। वर्तमान में 15 स्व सहायता समूहों के 300 महिलाओ को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
ये रहे मौजूद
बैठक में मुख्य वन संरक्षक शहडोल जोन पी. के. वर्मा, नेशनल पार्क के संचालक विन्सेंट रहीम, कलेक्टर शहडोल डॉ. सतेन्द्र सिंह, कलेक्टर उमरिया संजीव श्रीवास्तव, कलेक्टर अनूपपुर श्री सोनिया मीना, सीईओ जिला पंचायत उमरिया श्री अंशुल गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत शहडोल मेहताब सिंह, अपर कलेक्टर अशोक ओहरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी उमरिया डॉ. आर.के. मेहरा, उपायुक्त राजस्व दिलीप पाण्डेय, उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *