वन-वे रूट ने चालकों को जाम और व्यापारियों को दी खुली जगह

जैन मंदिर चौराहे को मिली जाम से राहत
वर्षाे बाद यातायात विभाग के नये प्लान को मिली सफलता

(शुभम तिवारी +91 78793 08359)
शहडोल। यातायात विभाग द्वारा मुख्यालय के गांधी चौक से जैन मंदिर-शेर चौक होते हुए रेलवे स्टेशन वाले मार्ग के आवागमन का नया रूट प्लान लागू किया गया है, इस नये रूट प्लान से अब नटराज मार्केट से लेकर शेर चौक तक हर दूसरे घंटे लगने वाले जाम की समस्या खत्म होती दिख रही है। यातायात विभाग के डीएसपी अखिलेश तिवारी द्वारा पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में भारी ट्राफिक वाले इस मार्ग को वन-वे प्लान में शामिल किया गया है। जिससे वाहन चालको को तो जाम की समस्या से राहत मिल ही गई, वहीं खाली मार्ग होने के कारण अब दुकानदारों को भी प्रतिष्ठान के बाहर खाली जगह और खुला माहौल मिलने लगा है।

यह है नई व्यवस्था
डीएसपी यातायात अखिलेश तिवारी ने बताया कि रेलवे स्टेशन से शेर चौक होते हुए गांधी चौक की ओर आने वाले वाहन चालकों को अब शेर चौक से सीधे जैन मंदिर की ओर आने का रास्ता प्रतिबंधित कर दिया गया है, उधर से आने वाले चालक अब शेर चौक से मुड़कर पंचायती मंदिर मार्ग होते हुए सब्जी मण्डी तिराहे से एमएलबी स्कूल के ठीक बगल से वापस मुख्य मार्ग पर आते हुए गांधी चौक की ओर बढ़ेंगे, जबकि गांधी -चौक से स्टेशन जाने के लिए मार्ग पूर्व की तरह खुला रहेगा। श्री तिवारी ने बताया कि शेर चौक से नटराज मार्केट तिराहे तक ही मार्ग में दोनों तरफ से भारी आवागमन होने के कारण हर दूसरे घंटे जाम की स्थिति बनती थी, उन्होंने कहा कि ट्रेनों के समय पर परेशानी और बढ़ जाती थी, तीन दिनों से यह व्यवस्था लागू कर दी गई है, जिससे अब जाम से मुक्ति मिलती दिख रही है।
मुखिया ने खुद सम्हाली थी कमान
बीते कई वर्षाे से उक्त मार्ग पर जाम की समस्या पुलिस और यातायात अमले के लिए सिरदर्द बन चुकी थी, पुलिस अधीक्षक अनिल सिंह कुशवाह द्वारा शहडोल पदस्थापना के बाद जब यह समस्या उनके सामने आई तो उन्होंने डीएसपी यातायात, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और कोतवाली प्रभारी सहित अन्य मातहतों के साथ मिलकर उक्त मार्ग पर भ्रमण किया और सभी विकल्पों की चर्चा स्थानीय व्यापारियों और अधीनस्थों के साथ की, जिसके बाद यह निचोड़ सामने आया कि नटराज मार्केट तिराहे से शेर चौक तक दोनों तरफ के यातायात को वन-वे करने से समस्या काफी हद तक सम्हल सकती है।

हमको मिली खुली जगह, अब बढ़ेगा व्यापार
शनिवार को नई व्यवस्था के संदर्भ में जब स्थानीय व्यापारियों की नब्ज टटोली गई तो न सिर्फ संतुष्ट नजर आये, बल्कि उन्होंने कहा कि अब हमें भी राहत की सांस मिलेगी, कपड़ा व्यवसायी अजय आसवानी ने कहा कि वन-वे से हमें राहत मिली है, ग्राहकों को भी अब आराम हो गया है, पहले दुकान पर आने वाले ग्राहक दुकान के सामने वाहन नहीं खड़ा कर पाते थे, वन-वे होने से ट्रैफिक कम हुआ है, जिससे दुकान के सामने ही खाली जगह मिल गई है, वहीं एक अन्य फर्नीचर व्यवसायी ज्ञानेश जैन कहते हैं कि मार्ग में दोनों तरफ से ट्रैफिक होने के कारण जाम लगा रहता था, ग्राहक को दुकान तक आने के लिए मोहनराम तालाब मंदिर के समीप वाहन खड़ा करना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है, वन-वे होने के कारण चार पहिया वाहन चालक भी दुकान पर ही आकर उतरे, ऐसा लग रहा है, जैसे अब ग्राहक ट्रैफिक की वजह से दुकान पर आने से नहीं कतरायेंगे। बीते कई वर्षाे से शेर चौराहे के समीप प्रतिष्ठित व्यवसायी सेवाराम कहते हैं कि वन-वे हो जाने से ग्राहकों पर कोई फर्क नहीं पड़ता, जिन्हें हमारी दुकान आना है, वो आयेंगे ही, यह जरूर है कि अब उन्हें पूर्व में हो रही दिक्कते नहीं होंगी। पुलिस विभाग द्वारा उक्त कार्य के लिए समस्त व्यापारी साधुवाद देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed