शत प्रतिशत टीकाकरण हेतु आमजनो में अभियान की जागरूकता आवश्यक- कलेक्टर

Ajay Namdev- 7610528622

अनूपपुर। किसी भी जनव्यापी कार्यक्रम की सफलता के लिए उस कार्यक्रम के प्रति जागरूकता बहुत आवश्यक है। कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर ने मीज़ल्स रूबेला टीकाकरण अभियान हेतु ज़िला स्तरीय मीडिया उन्मुखीकरण कार्यशाला में अनूपपुर ज़िले के मीडिया प्रतिनिधियों से शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य की प्राप्ति हेतु मीडिया से इस अभियान के प्रति जनजागृति लाने के लिए सक्रिय सहयोग प्रदान करने का आह्वान किया है। श्री ठाकुर ने बताया क्यूँकि यह अभियान निर्धारित स्थलों स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रो एवं स्वास्थ्य केंद्रो में चलाया जाना है अतः इस अभियान के प्रति जागरूकता आवश्यक है। अभिभावकों को रूबेला के प्रति जानकारी देने एवं उनकी किसी भी प्रकार की शंकाओं को दूर करने में मीडिया से सहयोग की अपेक्षा व्यक्त करते हुए आपने अभियान की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

टीकाकरण दिवस के दिन विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन में बनेगी खीर पूड़ी – कलेक्टर

कलेक्टर श्री ठाकुर ने मीडिया को अवगत कराया कि एमआर टीकाकरण के पूर्व भोजन करना ज़रूरी है यह टीका ख़ाली पेट नही लगाया जाएगा। इस हेतु टीम को प्रशिक्षित किया गया है कि वे अनिवार्य रूप से बच्चे एवं उनके अभिभावकों से यह सुनिश्चित कर लें कि बच्चे ने भोजन किया है अथवा नहीं। श्री ठाकुर ने मीडिया को अवगत कराया कि अधिक से अधिक बच्चे आकर टीका लगवाएँ साथ ही उनका खाना सुनिश्चित हो इस हेतु टीकाकरण दिवस के दिन सम्बंधित शासकीय विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन में खीर पूड़ी बनाने के निर्देश दिए गए हैं आपने बताया निजी विद्यालयों को भी टीकाकरण दिवस के दिन भोजन प्रदान करने हेतु प्रेरित किया जाएगा।

खसरा रूबेला का टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित इसके कोई दुष्प्रभाव नही होते – डॉ श्रीवास्तव

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ श्रीवास्तव ने मीडिया प्रतिनिधियों को अवगत कराया कि खसरा रूबेला का टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है इसके कोई दुष्प्रभाव नही होते। आपने बताया टीकाकरण का अभियान 15 जनवरी से स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रो एवं शासकीय स्वास्थ्य केंद्रो में प्रारम्भ होगा। प्रशिक्षित दल के द्वारा टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। इस अभियान के दौरान 9 माह से 15 वर्ष आयु के समस्त बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। आपने बताया अगर किसी बच्चे ने पूर्व में यह टीका लगवाया हो उसका भी टीकाकरण किया जाएगा। आपने मीडिया के समस्त प्रतिनिधियों से इस अभियान के प्रति आमजनो में जागरूकता लाने की अपील की है।
कार्यशाला में उपस्थित मीडिया प्रतिनिधियों के प्रश्नो एवं शंकाओ का समाधान किया गया एवं ऐसे बच्चे जिनके अभिभावक नही है उनके टीकाकरण हेतु दिए गए सुझाओ पर सहमति जताते हुए कलेक्टर श्री ठाकुर ने आवश्यक कार्ययोजना बनाने के लिए कहा। कार्यशाला में विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रतिनिधि डॉ मो शरीफ़, ज़िला टीकाकरण अधिकारी डॉ एसबी चौधरी, सहायक संचालक जनसम्पर्क अकुश मिश्रा, मीडिया प्रभारी ज़िला पंचायत अमित श्रीवास्तव समेत अनूपपुर ज़िले के प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *