सड़क के ऊपर सड़क बनाकर करोड़ो का वारा न्यारा करने की तैयारी, मामला नपा बिजुरी का.. पार्षद ने कि जांच की मांग

बिजुरी/अनुपपुर :- नगर पालिका बिजुरी अंतर्गत पूर्व में निर्मित सड़क के खराब हुए बिना ही नगर पालिका के द्वारा करोड़ों रुपए का प्राक्कलन इसके निर्माण के लिए तैयार करते हुए ठेकेदारों को लाभान्वित करने की योजना बनाई गई है जबकि यह मार्ग पूरी तरह से आवागमन के लायक है और कई वर्षों तक इसके मरम्मत की भी आवश्यकता महसूस नहीं होती है फिर भी नपा के द्वारा जिन वार्डों में जर्जर सड़क की परेशानी है उसे दूर ना करते हुए अच्छे सड़क को पुनः निर्मित करने के लिए करोड़ों रुपए का एस्टीमेट तैयार किया गया है जिससे नगर वासियों को कोई लाभ तो नहीं मिल पाएगा बल्कि कुछ ठेकेदार ही इससे लाभान्वित होंगे
यह है मामला :-
नगर पालिका बिजुरी के द्वारा वार्ड क्रमांक 12-13 कुरजा मार्ग एवं वार्ड क्रमांक 12-14 के मध्य खेडि़या क्रेशर से बनिया तालाब तक सीसी रोड निर्माण कार्य कराए जाने की योजना तैयार की गई है जबकि कुरजा मार्ग का निर्माण पूर्व में अर्चना जायसवाल के अध्यक्ष रहते हुए तथा मालती सिंह की अध्यक्षता के दौरान भी इस सड़क को सी.सी. सड़क से डामरीकरण सड़क 78 लाख की लागत से बनाया गया था जो कि अभी भी पूरी तरह से आवागमन लायक है पूरे सड़क में कहीं भी एक भी गड्ढे नहीं है फिर भी ना जाने क्यों नगर पालिका बिजुरी को इस सड़क का निर्माण कराए की आवश्यकता महसूस हो रही है वहीं दूसरी ओर इसमें यह भी बताना होगा कि एक ही सड़क का कई बार निर्माण कराए जाने की तकनीकी स्वीकृति भी करोड़ो रू0 की कैसे संयुक्त संचालनालय कार्यालय से मिल रही है यह भी संदेह का विषय है।


सड़क निर्माण के नाम पर पानी की तरह बहाया पैसा :-
कुरजा मार्ग के निर्माण में 3 वर्ष पूर्व 78 लाख रुपए खर्च किए गए थे वहीं पुनः इस सड़क के निर्माण के लिए डॉ चौहान के घर से कुरजा मार्ग तक एक करोड़ 77 लाख 62 हजार का प्राक्कलन नपा द्वारा तैयार किया गया है इसी तरह पूर्व में स्टेशन चौक से सीएलके तिराहे तक 2 करोड रुपए की लागत से मॉडल सड़क निर्मित कराया गया था जिस पर नपा के द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से जाफर ट्रेडर्स के समीप तक 80लाख रुपए की लागत से चौड़ीकरण कार्य किया गया वहीं अब खेड़िया क्रेशर से बनिया तालाब तक 1करोड़ 75 लाख 25 हजार रुपए की लागत से निर्माण कराए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है जबकि सीएलके स्कूल से लेकर बनिया तालाब तक सड़क पूर्व में ही बनाई जा चुकी है लेकिन फिर भी पुनः इस सड़क का निर्माण नपा द्वारा कराया जा रहा है

मॉडल सड़क के ऊपर बनेगी पुनः सड़क :-
नगर पालिका परिषद बिजुरी के द्वारा मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना के तहत हनुमान मंदिर तिराहे से सी. एल. के. स्कूल तक मॉडल सड़क का निर्माण करोड़ों रुपए की लागत से कराया गया था जिसके गुणवत्ता की शिकायत किए जाने के पश्चात जिला स्तरीय गुणवत्ता दल के द्वारा इसकी जांच की गई जिसकी रिपोर्ट अब तक प्रस्तुत ना होने से कार्यवाही लंबित है वही बनिया तालाब से जाफर ट्रेडर्स तक सड़क चौड़ीकरण का कार्य 80 लाख रुपए का इसी सड़क पर कराया जा चुका है और अब फिर से बनिया तालाब से खेड़िया क्रेशर तिराहे तक सड़क निर्माण के लिए नापा के द्वारा योजना बनाते हुए 1 करोड़ 75 लाख 25 हजार रू0 की तकनीकी स्वीकृति प्राप्त कर ली गई है तथा परिषद के द्वारा दर अनुमोदन की कार्यवाही भी की जा चुकी है

जहां वर्षों से जरूरत वहां आज भी इंतजार :-
जहां एक और सड़क निर्माण के नाम पर न.पा. करोड़ों रुपए की होली बहा रही है वहीं दूसरी ओर नगर पालिका के कई वार्डों में बीते कई वर्षो से जर्जर सड़क होने के कारण लोग इसके मरम्मत तथा ना निर्माण की मांग कर रहे हैं जिसे नपा द्वारा आज तक नहीं सुना गया जिसके कारण आम जनों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जिसमें वार्ड क्र010 का अली नगर रोड, सीगुड़ी जाने वाला मार्ग, अयोध्या बस्ती मार्ग, कपिलधारा मार्ग मोहरी भक्ता तथा कुरजा गांव के मध्य स्थित मार्ग आज भी जर्जर है जिसे सुधारने न.पा. कोई ध्यान नहीं दे रही है बल्कि जहां आवश्यकता नहीं है वहां जबरन सड़क निर्माण कराया जा रहा है।


शिकायत पर कार्यवाही की मांग :-
इस पूरे मामले मैं न.पा. द्वारा की जा रही मनमानी के विरोध में वार्ड क्रमांक 6 की पार्षद रफत जावेद अहमद के द्वारा कलेक्टर अनूपपुर एवं नगरी निकाय विभाग के अधिकारियों से इसकी शिकायत करते हुए कार्यवाही की मांग की गई है शिकायत में बताया गया है कि परिषद की बैठक में इसे अवैधानिक कहते हुए विरोध दर्ज कराया गया था लेकिन परिषद की कार्यवाही रजिस्टर के मिनट्स में इसका कोई उल्लेख नहीं किया गया और मनमाने तरीके से सड़क निर्माण कार्य को हरी झंडी दे दी गई।
वार्ड वासियों ने भी जताई आपत्ति :-
इस मामले में जहां एक और वार्ड क्रमांक 6 की पार्षद के द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई है वहीं दूसरी ओर कुरजा के ग्रामीणों ने भी सड़क के खराब हुए बिना बार-बार किए जा रहे निर्माण कार्य पर आपत्ति जताई है वार्ड वासी श्यामल दास ने कहा कि नपाध्यक्ष को जनता के मुद्दे से कोई सरोकार नहीं रह गया है जिस वजह से ऐसे कार्य कराए जा रहे हैं और वार्ड वासी फत्ते लाल एवं हजारी लाल केवट ने बताया कि प्रत्येक परिषद में यह सड़क बनाया जा रहा है जबकि इसकी आवश्यकता नहीं है इसको रोकते हुए वार्ड के भीतर स्थित जर्जर सड़कों का सुधार कराया जाना चाहिए।
परिषद की कार्यवाही पर उठ रहे सवाल :-
एक ही सड़क का निर्माण बार-बार कराए जाने को लेकर सोशल मीडिया तथा न.पा. कार्यालय पहुंच लोग इस पर अपनी आपत्ति दर्ज करा रहे हैं। जिसके बाद न.पा. के द्वारा की जा रही मनमानी तथा कार्यवाही पर लोगों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *