समाज के सभी वर्ग यातायात नियमों के पालन की आदत डालें : आयुक्त

यातायात नियम जनमानस के लिये परम आवश्यक: पुलिस महानिरीक्षक

(Shubham Tiwari-7879308359)
शहडोल। वर्तमान में हो रही सड़क दुर्घटनायें यातायात नियमों के पालन न करने एवं उनकी विधिवत् जानकारी न होने के कारण हो रही हैं। वर्तमान में गंभीर रोगों से होने वाली मृत्यु की तुलना से कहीं अधिक मृत्यु सड़क दुर्घटनाओं में होती है। सड़क दुर्घटनाओं का कारण तेज गति से वाहन चलाना, ओव्हर ट्रैक करना व यातायात नियमों का पालन न करना प्रमुख है। इनके लिये समाज के सभी लोगों, युवाओं, वाहन चालकों व जनमानस को अपने संस्कारों में बदलाव लाने, आत्मचिंतन करने व नियमों के पालन करने की आदत डालने से दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है। उक्त आशय के विचार शहडोल संभाग के आयुक्त जे.के. जैन ने 30वां सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह के अवसर पर मानस भवन में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये।
अपने संस्कारों में बदलाव लायें
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए आयुक्त ने कहा कि शहडोल जिले में मनाया गया सड़क सुरक्षा सप्ताह औपचारिकता नहीं बल्कि बेहतर एवं प्रभावी ढंग से मनाया गया, जो काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि नुक्कड़ नाटक के मंचन से दिये गये संदेश को समाज के सभी लोग आत्मसात करें तथा सभी अपने संस्कारों में बदलाव लायें, निर्धारित गति सीमा में वाहन चलायें व जरा सी चूक से बचकर दुर्घटनायें टालने का हम सभी प्रयास व पहल करें। उन्होंनेे कहा कि वाहनों के खड़ा करने के लिये समुचित स्थान का ही प्रयोग करें एवं सुरक्षा संसाधनों का पालन स्वयं के लिये करें न कि पुलिस को दिखाने के लिये।
जानकारी होना सबसे जरूरी
पुलिस महानिरीक्षण आई.पी. कुलश्रेष्ठ ने कहा कि यातायात नियमों की जानकारी न होने और उनके पालन के अभाव में आम लोग अकाल मौत के शिकार होते हैं। यातायात की शिक्षा विद्यालयीन छात्रों को पढ़ाई पाठ्यक्रम में शामिल करने की आवश्यकता है। समाज के लोग गलती करने पर की गई कार्यवाही में सहयोग दें व पुलिस प्रशासन का साथ दें, तभी अकाल मौतों से निजात पाने में कमी लाई जा सकेगी। सड़कों में ट्रैफिक इंजीनियरिंग निशानों का भी प्रयोग करना चाहिये, यातायात में हुई लोगों से चूक को स्वीकारना चाहिये व स्वयं समझकर दूसरों को भी समझाईश देना चाहिये। उन्होंनें कहा कि नगरीय क्षेत्रों की सड़कों व रास्तों में भी यातायात के नियमों को दृष्टिगत् रखते हुए अपने वाहनों को सुव्यवस्थित रखना चाहिये।
जानकारी से घटती है दुर्घटनाएं
कार्यक्रम में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला कटारे ने यातायात नियमों के पालन की समझाईश जनमानस को देते हुये अपने उद्गार व्यक्त किये तथा सभी लोगों से नियमों का पालन करने पर बल दिया। जिला कांग्रेस अध्यक्ष आजाद बहादुर सिंह ने यातायात नियमों के पालन हेतु आम लोगों के जीवन के लिये उपयोगी बताते हुये लापरवाही नहीं बरतने, विवेकता व जागरूकता से कार्य करने, लेफ्ट टर्न को जाम नहीं करने एवं अभिभावकों को अपने बच्चों को यातायात नियमों से चलने हेतु प्रेरित करने पर बल दिया। उपाध्यक्ष नगरपालिका कुलदीप निगम ने समाज के लोगों को यातायात के नियमों के पालन में सहभागिता निभाने एवं विद्यार्थियों को यातायात संबंधी जानकारियों को पाठ्यक्रम में शामिल करने पर बल दिया।
सहयोगियों का हुआ सम्मान
सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम में अपना अमूल्य सहयोग देने वाले एस. नन्दन श्रीवास्तव, सेवा निवृत्त शिक्षक एम.ए. खान, समाजसेवी संतोष शुक्ला, प्रधानाध्यापक कंचनपुर प्रकाश द्विवेदी, प्राचार्य ज्ञानोदय के.पी. सिंह एवं संचालक सेन्ट्रल एकेडमी स्कूल संजय मिश्रा को सड़क सुरक्षा के कार्यों में किये जा रहे अमूल्य योगदान हेतु प्रशस्ति पत्र देकर कार्यक्रम के अतिथियों ने सम्मानित किया।

दुर्घटनाओं को कम करने हमारा उद्देश्य: पुलिस अधीक्षक
पुलिस अधीक्षक कुमार सौरभ ने यातायात सप्ताह के विषय में जानकारी देते हुये कहा कि हमारे देश में 4 से 10 फरवरी तक यह सप्ताह अन्य संबंधित विभागों के साथ मिलकर व विचारमंथन कर चलाया जाता है। उन्होंने कहा कि वर्ष में विश्व में लगभग 13 लाख व हमारे देश में 1 लाख 50 हजार के लगभग मृत्यु दुर्घटनाओं से होती है। इसी प्रकार भारत में प्रतिदिन लगभग 400 मृत्यु हो रही है, जिनमें से 16 मृत्यु अल्प आयु के वाहन चलाने या यातायात के अन्य कारणों से होती है। उन्होनें कहा कि हमारे जिले में दुर्घटनाओं से होने वाली मृत्यु लगभग 180 के आसपास है, इसलिये सड़क सुरक्षा सप्ताह के माध्यम से जनजागरूकता लाकर निबंध लेखन, स्लोगन, चित्रकला व यातायात नियमों की जानकारी देकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

इन्होंने दी मनमोहक प्रस्तुति
समापन समारोह के अवसर पर विभिन्न स्कूली छात्र-छात्राओं के द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता एवं रंगोली प्रतियोगिता कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। चित्रकला प्रतियोगिता के प्रतिभागियों में फलक बानो, अभिनव, तामिया सिंह एवं श्रेया सिंह, पूनम यादव, स्लोगन प्रतियोगिता में कीर्ति सोंधियां, रक्षक सोंधियां एवं पूजा सिंह को तथा रंगोली प्रतियोगिता में शिखा खरे, प्रियंका तोमर, संगीता एण्ड अनवर गु्रप को प्रशस्ति पत्र देकर अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। 30वां सड़क सुरक्षा सप्ताह समापन समारोह में नुक्कड़ नाटक का आयोजन मानस भवन में लकी चतुर्वेदी एवं साथियों द्वारा यातायात सुरक्षा के नियमों से ओतप्रोत ज्ञानवर्धक एवं मनोहारी नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया। नुक्कड़ नाटक को दर्शकों ने काफी उत्साह से देखा एवं कलाकारों को उनके अभिनय की प्रशंसा की।
ये रहे मौजूद
इस मौके पर पुलिस महानिरीक्षक शहडोल जोन आई.पी. कुलश्रेष्ठ, उप पुलिस महानिरीक्षक पी.एस. उईके, अध्यक्ष नगरपालिका श्रीमती उर्मिला कटारे, कलेक्टर शहडोल श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक कुमार सौरभ, मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस.कृष्ण चैतन्य, उपाध्यक्ष नगरपालिका कुलदीप निगम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण सिंह, अनुविभागीय दण्डाधिकारी सोहागपुर रमेश सिंह, रक्षित निरीक्षक दिनेश मर्सकोले, कोतवाली टीआई रावेन्द्र द्विवेदी, टीआई सोहागपुर विकास सिंह, यातायात प्रभारी अभिनव राय, जिला कांग्रेस अध्यक्ष आजाद बहादुर सिंह, राजेश्वर उदानिया, शानउल्ला खां एवं काफी संख्या में पत्रकारगण, जिले के गणमान्य नागरिक, पुलिस बल के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा स्कूली छात्र-छात्रायें एवं एनसीसी के छात्र उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *