सरपंच को हटाने एकजुट हुए पंच, मामला ग्राम पंचायत पडरिया का

Ajay Namdev-7610528622

अनूपपुर। ग्राम पंचायत पडरिया के पंचों ने अपने ही पंचायत के सरपंच के विरूद्ध एक जुुट होकर पदच्युत कराये जाने हेतु न्यायालय के समक्ष मध्यप्रदेश पंचायत एवं ग्राम स्वराज अधिनियम का आवेदन पत्र प्रस्तुत कर बताया कि जनपद पंचायत पुष्पराजगढ अंतर्गत ग्राम पंचायत पडरिया के तोकसिंह पंच क्रमांक -08 उपसरपंच, राजू सिंह पंच क्रमांक- 02, केवती बाई पंच क्रमांक- 04, तुधमा बाई पंच क्रमांक- 05, रीता बाई पंच क्रमांक-05, रीता बाई पंच क्रमांक-06, कन्हैया सिंह पंच क्रमांक-07, दुर्गावती पंच क्रमांक-09, बसोरिन पंच क्रमांक-11, सुखीराम सिंह पंच क्रमांक-12, ओम प्रकाश पंच क्रमांक-13, ओमवती पंच क्रमांक-14, बलराम प्रसाद पंच क्रमांक-15, कौशिल्या बाई पंच क्रमांक-16, मेघनंद प्रसाद पंच क्रमांक-17, सुखमनती बाई पंच क्रमांक-20, चेन सिंह पंच क्रमांक-03 ने सरपंच के विरूद्ध एकजुट होकर पदच्युत कराये जाने हेतु न्यायालय के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किये।
योजना के क्रियान्वयन में सरपंच बनें रोडा
ग्राम पंचायत पडरिया जनपद पंचायत पुष्पराजगढ में सभी पंच वार्ड क्रमांक के नवनिर्वाचित पंच के रूप में पद पर असीन है एवं सरपंच निर्वाचित ग्राम पंचायत पडरिया के सरपंच गरिमामय पद पर असीन है। ग्राम पंचायत के सरपंच के द्वारा शासन की योजनाओं के कार्यक्रम क्रियान्वन हेतु न तो पंचो को किसी प्रकार कोई जानकारी प्रदाय या अन्य सूचना पटल में योजना का नाम व योजना के कार्यशैली के क्रियान्वयन हेतु किसी प्रकार की कोई जानकारी प्रदाय नहीं की जाती है।
नहीं होता ग्राम सभा का आयोजन
मध्यप्रदेश शासन के द्वारा वर्ष में चार बार ग्राम सभा का आयोजन किया जाना शासन द्वारा मध्यप्रदेश के प्रत्येक पंचायतों में आयोजन कराने के दिशा निर्देश व आदेशित किया गया है किन्तु पडरिया ग्राम पंचायत के सरपंच के द्वारा शासन निर्देशों व आदेशों की अवहेलना करते हुये एकल रूप में मात्र यदि एकद बार ग्राम पंचायत भवन पडरिया में आयोजित होता भी तो मात्र सचिव ग्राम पंचायत पडरिया के ग्राम सभा का आयोजन कराया जाता है जिस पर सरपंच अनुपस्थित रहते है तथा पंचगण का ग्राम सभा एवं आम सभा में आहुत नहीं किया जाता है परंतु उपेक्षित किया जाता है।
सरपंच के पास नहीं समय
पंचों द्वारा सरपंच के अनुपस्थित ग्राम सभा में रहने का कई बार कारण जानने का प्रयास किया गया तो सरपंच द्वारा साफ-साफ पंचगण को यह कहा जाता है कि मेरे पास इतना समय नहीं है कि मैं ग्राम सभा का आयोजन कराकर ग्राम सभा का संचालन एवं समापन तक रहूं। उक्त पंचायत एवं ग्राम सभा से मेरा किसी प्रकार का कोई सरोकार या लेना देना नही है।
नही दिया मानदेय
पंचगण के द्वारा यदि शासन के द्वारा जारी जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में सरपंच से जानकारी पूछे जाने पर सरपंच साफ कहते है पंचायत में शासन की कौन-कौन सी योजना आती है मुझे कोई जानकारी व सरोकार नहीं है। हमारे ग्राम पंचायत के सरपंच द्वारा कई हितग्राहियों के नाम स्वीकृत स्वच्छ मिशन योजना के तहत शौचालय निर्माण कराया गया है किन्तु सरपंच के द्वारा वेन्डर बिल फर्जी तरीके से तैयार कराकर राशि आहरण करा लिया गया है एवं शासन के द्वारा मानदेय राशि प्रदाय करने के निर्देश व आदेश जारी किया गया है किन्तु सरपंच विगत 4 वर्ष पूर्व से हम सभी को मानदेय प्रदान नहीं कराया गया है एवं पंचायत भ्रत्य का भी मानदेय करीब 18 माह का भुगतान नहीं किया गया है।
पंचों ने दिया पदच्युत कराये जाने हेतु दिया आवेदन
आवेदन पत्र के माध्यम से ग्राम पंचायत पडरिया के सरपंच अल्प विश्वास मत खो देने के कारण पंचों ने उक्त आवेदन पत्र के माध्यम से सरपंच को ग्राम पंचायत पडरिया के सरपंच पद पदच्युत कराये जाने हेतु आवेदन पत्र के साफ उचित कोर्ट फीस सहित व हम सभी का पृथक-पृथक शपथ-पत्र संलग्र का जमा करवाई की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed