सर्व ब्राम्हण महिला समाज ने दलित गरीब कन्या का कराया विवाह

(सुधीर शर्मा-9754669649)

शहडोल। सर्व ब्राह्मण महिला समाज द्वारा 28 मई को नगर के बलपुरवा के समीप रहने वाली गरीब कन्या का विवाह सम्पन्न कराया, इस पुनीत और पावन कार्य मे गृहस्थी के सभी प्रकार की सामग्री समाज की महिलाओं के सहयोग से प्रदान किया गया। ब्राम्हण समाज के महिलाओ ने कन्या के नाम का बैंक में खाता खुलवाया और उसमे 15 हजार रुपए जमा करवाकर कन्या को आर्थिक सहयोग दिया गया।

इन सामग्रियों को किया प्रदान

गरीब परिवार में परवरिस होने के बाद राधा की शादी में परिजन जरूरत के महंगे सामग्री देने में असमर्थ दिखाई दे रहे थे, जिसको लेकर समाज के महिलाओ ने फ्रिज, ड्रेसिंग टेबल, फर्नीचर, पलंग, मिक्सी, किचन संबंधी सामान, साड़ी, चांदी के गहने से लेकर डिनर की पूरी सामग्री देकर विवाह संपन्न कराया।

पुनीत कार्य को नमन

अध्यक्ष अंजलि उदानिया द्वारा एक सराहनीय सेवा कार्य गरीब दलित कन्या का घर बसाया गया।। गौरतलब है कि नगर के बलपुरवा स्थित रहने वाली राधा चौधरी दूसरो के घर घरेलू काम करते हुए अपने परिवार के 13 सदस्यों का भरण पोषण करती थी, राधा का विवाह रीवा जिले के कोठी गांव में हरि नामक युवक से तय हो गया, पिता के स्वर्गवास होने के बाद विवाह को लेकर राधा की बूढ़ी मा के सामने बिटिया की विदाई एक बड़ी चुनौती बन गई थी। इन परिस्थितियों में समाज की महिलाओं राधा की विवाह में आने वाले खर्च को वहन करने का संकल्प लेते हुए हर संभव मदद की है।

इनकी भूमिका सराहनीय


नगर के प्रतिष्ठित समाजसेवी राजेश्वर उदानिया के मार्गदर्शन में समाज की पूर्व अध्यक्ष मीनाक्षी पाठक, सुषमा उदानिया, संगीता शुक्ला, रिंकी दुबे, वरिष्ठ सदस्य डॉक्टर निशा चतुर्वेदी, उमा उदानिया, डॉक्टर मंजू पांडेय, उपाध्यक्ष पुष्पा द्विवेदी, सचिव नीलम चतुर्वेदी, कोषाध्यक्ष सुनीता मिश्रा, पीआरओ पुष्पा शर्मा, सदस्य अंजना उदानिया , श्रद्धा कटारे, नामित मिश्रा, श्वेता चतुर्वेदी, उषा गोस्वामी, कल्याणी बाजपेई के साथ सभी सदस्यों की इस पुनीत कार्य मे सराहनीय भूमिका रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *