हाथियों का आतंक: फसलों को भारी नुकसान

प्रसव के दौरान हाथी के बच्चे की मौत
गोदावन रेंज के टिहकी और सेमौढ में हाथियों का झुंड
फॉरेस्ट एसडीओ ने की सतर्क रहने की अपील

(Amit Dubey-8818814739)
ब्यौहारी। उत्तर वन मंडल में हाथियों का उत्पात लोगों के खेतों मे खड़ी धान की फसल पर निरंतर जारी है। लगभग 40 की संख्या में हाथियों का झुंड ग्रामीणों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा रहा है। लगभग 20 दिनों से जंगल के पश्चिमी वन परिक्षेत्र में हाथियों का एक बडा झुंड डेरा डाले हुए हैं, जो दिन में जंगल के भीतर रहता है और रात होते ही जंगल से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की खड़ी फसलों पर धावा बोल भारी नुकसान पहुंचा रहे है। हाथियों के इस समूह में पांच- छ: छोटे बच्चो के अलावा कुछ हथनियां गर्भवती हालत मे हैं।
हथनी के बच्चे की मौत
पश्चिमी क्षेत्र के छतैनी, पथरंहटा, कोठियां, उफरी, सेमौढ, टिहकी मे फसलों का नुकसान करते हुए पश्चिम रेंज मे पोड़ी बीट के जंगली इलाके मे सेमौढ़ गांव के पास एक हथिनी ने बच्चे को जन्म दिया और प्रसव के दौरान हथनी के बच्चे की जमीन पर गिरने से मौत हो गई। हाथियों के उक्त दल की निगरानी करने वाला वन अमला हाथियों के इर्दगिर्द ही मौजूद रहता है, विभाग के वरिष्ठ अधिकारी पल-पल की जानकारी लेते रहते है।
निरंतर हो रही फसल हानि
वनमंडलाधिकारी विद्याभूषण मिश्रा ने नागरिकों से अपील की है कि लोग जागरुकता के साथ सचेत रहें। ग्रामीणों की फसलों का हाथियों के झुंड द्वारा किया जाने वाला नुकसान और फसल हानि जो निरंतर हो रही है। इस संबंध में कलेक्टर सहित ब्यौहारी और जयसिंहनगर एसडीएम को पत्र लिख नियमित होने वाली फसल हानि का राजस्व प्रकरण दर्ज कर क्षतिपूर्ति निर्धारित करने पत्र लिखा है।
न हो किसी प्रकार की जनहानि
एसडीओ फॉरेस्ट ने बताया कि फसल हानि का मुआवजा राजस्व विभाग तथा जनहानि व पशु हानि होने पर वन विभाग संबंधित को मुआवजा देता है। वन मंडलाधिकारी विद्याभूषण मिश्रा ने ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों से अपील की है कि लोग सहयोग करें और हाथी जैसे विशाल जानवर के नजदीक बिल्कुल ना जाए, ताकि कोई अप्रिय दुर्घटना ना हो सके। अभी तक किसी भी प्रकार की जनहानि की सूचना नही है। ग्रामीणों ने बताया कि हाथियों के झुण्ड द्वारा जंगल से लगे ग्रामीणों की खड़ी धान की फसल को नुकसान पहुंचाया जा रहा है, साथ ही वन मंडल अधिकारी द्वारा अमले के साथ 24 घंटे हाथियों की निगरानी की जा रही है, विभाग ने लोगों से सतर्क और सजग रहने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed