अनूपपुर से विश्वनाथ सिंह बने कांग्रेस प्रत्याशी 14 अन्य नामों की भी घोषणा

भोपाल। विधानसभा उप चुनावों को लेकर कांग्रेस ने अपने पत्ते खोल दिए हैं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के जनरल सेक्रेटरी मुकुल वासनिक के हस्ताक्षर वाला एक पत्र सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है जिसके अनुसार कांग्रेसमें आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 15 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है इसमें अनूपपुर विधानसभा से विश्वनाथ सिंह कुंजाम का नाम सामने आया है इसी तरह अन्य 14 विधानसभा सीटों में भी प्रत्याशियों की सूची कांग्रेसमें जारी कर दी है।

कांग्रेस की ओर से जारी सूची में डिमानी सीट से रवींद्र सिंह तोमर, अम्‍बाह (एससी) सीट से सत्‍यप्रकाश शेकरवार, गोहद (एससी) सीट से मेवाराम जाटव, ग्‍वालियर सीट से सुनील शर्मा, डबरा (एससी) सीट से सुरेश राजे, भांडरे (एससी) सीट से फूल सिंह बरैया, करेरा (एससी) सीट से परागीलाल जाटव और बमोरी सीट से कन्‍हैया लाल अग्रवाल प्रत्‍याशी बनाए गए हैं.
इसी तरह अशोक नगर (एससी) सीट से आशा दोहरे, अनूपपुर (एसटी)सीट से विश्‍वनाथ सिंह कुंजुम, सांची (एससी) सी से मदनलाल चौधरी अहिरवार, आगर (एससी) सीट से विपिन वानखेड़े और हाट पीपल्‍या सीट से राजवीर सिंह बघेल कांग्रेस प्रत्‍याशी बनाए गए हैं. इसी क्रम में नेपानगर (एसटी) सीट से रामकिशन पटेल और सांवेर (एससी) सीट से प्रेमचंद गुड्डू को प्रत्‍याशी बनाया गया है.

मध्यप्रदेश में वर्तमान में 27 सीटों पर चुनाव होना है। 15वीं विधानसभा का यह साल ऐसा होगा जब पहली बार 27 सीटों पर एक साथ उपचुनाव होंगे। पिछले 16 सालों की बात करें तो कुल 30 सीटों पर ही इन 16 सालों में उपचुनाव हुए है। एक साथ इतनी बड़ी संख्या में पहली बार उपचुनाव हो रहें है। लेकिन जिस हिसाब से प्रदेश में परिस्थितियों निर्मित हो रही है ऐसे में माना जा रहा है कि यहां सीटों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। बीजेपी लगातार दावे कर रही है।
कि उसके संपर्क में कांग्रेस के कुछ और विधायक है,ऐसे में
देखना दिलचस्प होगा की आगे और कितने इस्तीफे होते है।

27 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले है।कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए 25 सीटों पर उम्मीदवार लगभग तय है और 2 सीटों पर मंथन जारी है। बसपा ने भी 27 में से 8 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है।इसी कड़ी में अब कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। खबर है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख और पूर्व सीएम कमलनाथ इन नामों की सूची एआईसीसी को भेजी थी, हाईकमान से हरी झंड़ी मिलने के बाद प्रत्याशियों के नामों का औपचारिक ऐलान कर दिया गया है। खास बात ये है कि पहली लिस्ट में राज्यसभा उम्मीदवार रहे फूल सिंह बरैया के साथ-साथ हाल
ही में भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल प्रेमचंद गुड्ड को भी जगह दी गई है।जातिय समीकरणों उम्मीदवारो पर जोर दिया गया है,ऐसे में अब एमपी की 27 सीटों पर ही कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी।

प्रदेश में होने वाले यह उपचुनाव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की कुर्सी भाग तय करेगी साथ ही राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के सियासी कद का भी। दूसरी ओर कमल नाथ भी इस उपचुनाव के माध्यम से बागी उनके साथियों को सबक सिखा कर वापस सत्ता की कुर्सी पर बैठना चाहते है। ऐसे में दोनों ही पार्टियों के लिए यह राह इस बार आसान रहने वाली नहीं है। क्यों कि दोनों ही पार्टियों में असंतोष का माहौल बना हुआ है। एक ओर जहां बीजेपी के पुराने कार्यकर्ता अभी भी सिंधिया और उनके समर्थकों स्वीकार नही कर पाए है वही दूसरी कांग्रेस में लगातार विधायकों और कार्यकर्ताओं का पलायन लगातार जारी है। ऐसे में दोनों ही पार्टियों के सामने अपने विधायकों और कार्यकर्ताओं को साधना बड़ी चुनौती बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *