7 प्रतिशत की वृद्धि के साथ मतदान संपन्न, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने कतार में लगकर किया मतदान

Ajay Namdev- 7610528622

लोकसभा निर्वाचन 2019 में शहडोल संसदीय क्षेत्र में 66 प्रतिशत मतदान

अनूपपुर। लोकसभा निर्वाचन 2014 की अपेक्षा मतदान में लगभग 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। लोकसभा निर्वाचन 2014 में संसदीय क्षेत्र-12 शहडोल में 62.20 प्रतिशत एवं अनूपपुर जिले में 62.38 प्रतिशत मतदान हुआ था। लोकसभा निर्वाचन 2019 में शहडोल संसदीय क्षेत्र में 66.89 प्रतिशत, विधानसभा जय सिंह नगर 69.91 प्रतिशत, जैतपुर में 69.32 प्रतिशत, कोतमा में 67.28, अनूपपुर में 68.88, पुष्पराजगढ़ में 71.29, बाँधवगढ़ में 64.44, मानपुर में 65.80 एवं बड़वारा में 59.52 मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया है। अनूपपुर जिले में अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार 69.30 प्रतिशत (अब तक 7 प्रतिशत की वृद्धि)  मतदान हुआ है।

महिलाओ ने बढ़ चढ़कर किया मतदान

लोकतंत्र की गाड़ी के दूसरे पहिए ने अपनी जिम्मेदारी निभायी मतदान में सहभागिता के मामले में वे पुरुषों से पीछे नही रहीं। कई मतदान के केंद्रों में तो महिला मतदाताओं की कतार पुरुष मतदाताओं की कतार से भी लम्बी थी। हर आयु वर्ग की महिलाओं शहरी ग्रामीण युवा प्रथम बार मतदाता सभी श्रेणियों में महिला मतदाताओं की उपस्थिति दिखी। प्रात: 7 बजे से ही मतदान केंद्रों में लम्बी कतारें दिख रही थी।

नये अंदाज में सेल्फी पोईट

जिले में मतदाताओं के विशेष स्वागत के लिए 37 आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किए गए। इन मतदान केंद्रों में विशेष प्रवेश शादी उत्सव की तरह सजावट, सेल्फी पोईट, छांव की व्यवस्था के साथ मतदाताओं के विश्राम के लिए कुर्सियाँ उपलब्ध थी। इन व्यवस्थाओं से संतुष्ट होकर मतदाताओं ने जिला प्रशासन के इस प्रयास की सराहना की एवं सशक्त लोकतंत्र के निर्माण हेतु प्रसन्नचित होकर मतदान किया।

डीएम एवं एसपी ने किया मतदान

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  चंद्रमोहन ठाकुर एवं पुलिस अधीक्षक जे एस राजपूत ने सुबह 10 बजे मतदान केंद्र 69 शासकीय प्राथमिक शाला सामतपुर में कतार में लगकर मतदान किया। मतदान पश्चात कलेक्टर ने सभी मतदाताओं से अपने लोकतांत्रिक कर्तव्य के निर्वहन का आह्वान किया। इस दौरान आप मतदान केंद्र में नियुक्त वालंटियर से मिले एवं उसकी कर्मठता की सराहना की।झूलाघर, छांव एवं शीतल जल की व्यवस्था निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केंद्रों में झूलाघर की व्यवस्था की गयी थी। उक्त व्यवस्था का लाभ लेते हुए आदर्श मतदान केंद्र अमलाई में नन्हें बालक खेल कूद में व्यस्त रहे एवं उनकी माताएँ निश्चिन्त होकर मतदान कर सकी। इसी प्रकार मतदाताओं की सहूलियत हेतु ठंडे जल हेतु घड़ों की एवं छांव की व्यवस्था की गयी थी। दिव्यांग जनो के लिए रैम्प व्हील चेयर सहायक आदि ने मतदान की प्रक्रिया को सहज किया।

दिव्यांग आइकॉन ने किया मतदान

अनूपपुर जिले के दिव्यांग आइकॉन पप्पू दाहिया ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान आपने कहा लोकतंत्र को सशक्त करने के लिए हर मतदाता की भागीदारी जरूरी सभी मतदाता अनिवार्य रूप से मतदान करें।

युवाओं ने दिखाया उत्साह

जागरूक युवाओं ने मतदान में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया चाहे सकोला की युवा ब्रिगेड हो या पिपरिया की युवतियाँ कोई किसी से पीछे नही रहा। सुबह से ही महिलाओं एवं पुरुषों के साथ युवाओं की यह फौज भी मतदान करने डेरा लगाए बैठे थी। प्रथम बार मतदान करने वाली मेधा गुप्ता ने मतदान केंद्र क्रमांक 73 में अपने मत का प्रयोग किया एवं गर्व से कहा मैंने अपना दायित्व निभाया है, मैं एक जिम्मेदार नागरिक हूँ। इसी प्रकार शासकीय कन्या उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय में मतदान करने वाली शिवांगी अग्रवाल ने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा आज मैं बहुत खुश हूँ मतदान मेरा अधिकार है और मैंने उसका सोच समझकर प्रयोग किया है।

पुष्पराजगढ में मतदान का बहिष्कार

शहडोल लोकसभा के विधानसभा 88 पुष्पराजगढ के पोलिंग बुथ क्रमांक 35 करंपठार और पोलिंग बुथ  क्रमांक 34 में ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार अस्पताल और थाने की मांग पूरी न होने पर किया। मतदान का बहिष्कार प्रशासन की समझाइस के बाद भी नही हो सका। यहां 943 मतदाता है, इनकी मांग है कि हमे थाना और अस्पताल जब तक नही मिल जाता हम मतदान नही करेंगे।  जानकारी के अनुसार थाना करनपठार नाम से है, पर इस थाने को काफी पहले बेनिबरी शिफ्ट कर दिया गया था, यही हाल करनपठार अस्पताल का है जो बेनिबरी में संचालित होता है और करनपठार के लोगों की मांग है कि हमारा थाना और अस्पताल हमे सौंपा जाये। साथ ही  ग्राम पंचायत लमसरी अंतर्गत ग्राम-करौंदी एवं घुर्रीटोला में मतदान का बहिष्कार हुआ। जिसकी वजह से 12 बजे तक तक किसी ने भी मतदान नही किया। मोके पर तहसीलदार पुष्पराजगढ पहुंचे जहां ग्रामीणों ने मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं होना बतायाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published.