मानपुर में निकली कांवड़ियों की भव्य शोभा यात्रा, सावन मास में हर साल होता है धार्मिक आयोजन

*सावन महीना के तीसरे सोमवार को मानपुर नगर के दुर्गा कंप्यूटर के बगल से विराजमान भोलेनाथ मंदिर से श्रद्धालुओं ने निकाली कावड़ यात्रा चतुर्भुज के सोन नदी से जल लेकर भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर किया गया समापन*

(जयप्रकाश शर्मा)

*मानपुर*- उमरिया जिले के प्रसिद्ध मानपुर दुर्गा कंप्यूटर स्थित शिवमंदिर, से डीजे गाजे बाजे के साथ कावड़ियों की टोली निकाली गई है जो बस स्टैंड होते हुए शहडोल रोड तरफ से चतुर्भुज पहुंचे जहां स्थित सोन नदी से जल लेकर चतुर्भुज स्थित मंदिर में भगवान चतुर्भुज महाराज का पूजा अर्चना वा जलाभिषेक व दूधाभिषेक कर वापस मानपुर स्थिति दुर्गापुर कंप्यूटर के बगल से अनिरुद्ध गुप्ता के यहां विराजमान भगवान भोलेनाथ का पूजा अर्चना कर जलाभिषेक कर समापन करेंगे वहीं पर भंडारे का आयोजन भी किया गया है मन्दिर सहित शिव मंदिरों में भगवान शिव जी का जलाभिषेक व दुधाभिषेक किया गया। आज सावन का पवित्र महीना के तीसरे सोमवार को विशाल भंडारा का आयोजन किया गया थ। जिसमे श्रद्धालुओं ने बढ़चढ़कर हिस्सा लेते हुए भंडारा प्रसाद ग्रहण कर पूण्य लाभ अर्पित किया। ज्ञात हो कि सुबह से श्रद्धालुओं ने दुर्गा मंदिर स्थित में विराजे भोलेनाथ के मंदिर में पहुँच कर भगवान भोलेनाथ का दर्शन किए ।

वही भारी संख्या में भक पहुंच कर देवो के देव महादेव के दर्शन लाभ लिए ।बता दे सावन महीने में पड़ने वाले सोमवार का विशेष महत्व होता हैं इस दिन श्रद्धालु भक्ति भाव के साथ भगवान शंकर जी की विशेष आराधना की। प्रातःकाल से ही जहाँ पुरुष मन्दिर पहुंचे तो वही महिलाओं ने भी बढ़चढ़कर हिस्सा लेते हुए महादेव जी का दुधाभिषेक व बेलपत्र अर्पित कर भोलेनाथ से प्राथना की । वही मानपुर मुख्यालय स्थित सभी शिवमन्दिरो मे श्रद्धालुओं ने श्रद्धा भक्ति के साथ पूजा अर्चना की। तीसरे सोमवार को कई शिव मंदिरों में भंडारा प्रसाद का वितरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.