अपर कलेक्टर ने अन्न उत्सव का लिया जायजा

ग्रामीणों से राशन वितरण के संबंध में ली जानकारी

उज्जवला योजना केवाईसी कार्य में प्रगति लाने के दिए निर्देश

शहडोल। जिले के सभी उचित मूल्य की दुकानों में आज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनांतर्गत” अन्न उत्सव समारोह गरिमामय तरीके से जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में मनाया गया। इसी तारतम्य में अपर कलेक्टर एवं अपर जिला मजिस्ट्रेट श्री अर्पित वर्मा ने जनपद पंचायत सोहागपुर के ग्राम भानपुर (सामतपुर) एवं कठौतिया में हो रहे अन्न उत्सव समारोह का अवलोकन किया। इस दौरान जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक ने अपर कलेक्टर को अवगत कराया कि पीडीएस दुकान भानपुर में 301 बीपीएल राशन कार्ड धारी हैं, जिन्हें राशन प्रदान किया जाता है, जिसमें 67 कार्डधारी अंत्योदय अन्न योजना के हैं। निरीक्षण के समय तक 200 से अधिक व्यक्तियों को राशन का वितरण किया जा चुका था। अपर कलेक्टर ने उत्सव समारोह में अपर कलेक्टर ने उचित मूल्य की दुकान कठौतिया में 649 व्यक्ति बीपीएल कार्डधारी हैं, उसमें से 116 अंत्योदय अन्न योजना के तथा 533 प्राथमिक परिवार योजना के हैं।
अवलोकन के दौरान अपर कलेक्टर ने ग्रामीणों से रूबरू हो खाद्यान्न वितरण के बारे में जानकारी प्राप्त की। ग्रामीणों ने अपर कलेक्टर को अवगत कराया कि समय पर उन्हें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनांतर्गत नि:शुल्क खाद्यान्न 5 किलोग्राम प्रति सदस्य के मान से जिसमें 3 किलो गेहूं एवं 2 किलो चावल दिया जा रहा है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत 5 किलोग्राम प्रति सदस्य के मान से 3 किलोग्राम गेहूं वह 2 किलोग्राम चावल 1 रूपए प्रति किलोग्राम की दर से प्रदान किया जा रहा है एवं अंत्योदय योजना के अंतर्गत 35 किलोग्राम खाद्यान्न जिसमें 20 किलोग्राम गेहूं एवं 15 किलोग्राम चावल एक रुपए प्रति किलोग्राम के मान से दिया जा रहा है। खाद्यान्न समय पर प्राप्त हो जाता है।
अपर कलेक्टर ने उपस्थित ग्रामीणों जो खाद्यान्न लेने आए ग्रामीणों को मास्क का भी वितरण किया तथा समझाइश दी की कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए टीके अवश्य लगवाएं। साथ ही मास्क का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें क्योंकि अभी महामारी खत्म नहीं हुई है, हमें और अधिक सतर्क एवं सावधान रहने की आवश्यकता है। अपर कलेक्टर ने उचित मूल्य दुकान विक्रेता से उज्जवला योजना-2.0 के अंतर्गत केवाईसी अपडेशन की जानकारी प्राप्त की और निर्देश दिए कि इस कार्य में और अधिक प्रगति सुनिश्चित करें। इस दौरान जिला आपूर्ति नियंत्रक कमलेश टांडेकर, कनिष्ठ आपूर्ति नियंत्रक आर.एन. जाटव, उपसरपंच सलामतपुर संजय द्विवेदी, जनप्रतिनिधि लल्लू सिंह तोमर सहित राशन लेने आए हितग्राही उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed