बीमारी आए, उससे पहले ही हम कर लें निपटने की तैयारी कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने तैयारियों के संबंध में जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, व्यापारियों की संयुक्त बैठक

बीमारी आए, उससे पहले ही हम कर लें निपटने की तैयारी
कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने तैयारियों के संबंध में जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, व्यापारियों की संयुक्त बैठक


कटनी ॥ हम सब मिलकर निश्चित ही चुनौती से निपटेंगे। इसके लिए जरूरी है कि बीमारी आए उससे पहले ही हम उससे निपटने की पूरी तैयारी कर लें। कोविड महामारी से निपटने का पहला चरण वैक्सीनेशन है और उस पर सबसे पहले ध्यान देना होगा। यह बात मुड़वारा विधायक संदीप जायसवाल ने जिला पंचायत सभागार में कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने तैयारियों को लेकर आयोजित नगर निगम क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, व्यापारियों व संबंधित विभागों के अधिकारियों की संयुक्त बैठक के दौरान कही।
विधायक श्री जायसवाल ने कहा कि पहले से ही माधवनगर के गर्ल्स हॉस्टल में 200 बिस्तर का अस्पताल तैयार कर लें, जिसमें ऑक्सीजन सहित सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हों और यदि हमें जरूरत पड़े तो हम उसका तत्काल उपयोग कर सकें। विधायक ने सभी व्यापारियों, उद्योगपतियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि उनके कार्यस्थल पर सभी कर्मचारियों को वैक्सीन के दोनों डोज लगे हैं या नहीं और जिनके यहां शत प्रतिशत कर्मचारियों का टीकाकरण हो गया है, उनके प्रतिष्ठानों के बाहर इस बात की सूचना भी चस्पा हो, ताकि दूसरे से भी वैक्सीनेशन के लिये प्रेरित हों। बैठक में कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने व्यापारियों से कहा कि जो भी व्यापारी व्यवसायिक कार्यों से बाहर जाते हैं, लौटने के बाद वे स्वेच्छा से अपना कोविड टेस्ट कराएं। ताकि संक्रमण फैलने की आशंका कम हो। कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि बाहर से आने वालों पर भी ध्यान दें कि उनका भी टेस्ट हो सके। उन्होंने बस स्टेंड , रेलवे स्टेशन आदि में कोविड टेस्टिंग की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर श्री मिश्रा ने संक्रमण के नवीन वेरियंट के संबंध में विस्तृत जानकारी भी प्रदान की। कलेक्टर श्री मिश्रा ने वैक्सीनेशन के द्वितीय डोज पर फोकस करने के निर्देश भी बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि इसमें सभी व्यापारी, समाजसेवी व जनप्रतिनिधि भी सहयोग प्रदान करें ताकि 31 दिसंबर से पहले ही जिले में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन हो सके। कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि हमारी सुरक्षा, हमारे शहर और जिले की सुरक्षा है, इसको ध्यान में रखकर यदि कोई विदेश से आता है या किसी के बच्चे वापस आते हैं तो वे अनिवार्य रूप से उनका कोविड टेस्ट कराएं।
टेस्टिंग से नहीं कर पाएगा कोई इंकार! बैठक में अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पो ने बताया कि टीकाकरण व टेस्टिंग से कोई इंकार नहीं कर पाएगा, इसको लेकर निर्देश जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि होटल, मॉल, प्रतिष्ठानों में टीकाकरण की जानकारी संबंधी रजिस्टर रखने अनिवार्य किए गए हैं और उसमें बहुत से लोग अभी जानकारी नहीं भेज रहे हैं। श्री टोप्पो ने रोजाना की जानकारी अनिवार्य रूप से भेजने और वैक्सीनेशन रजिस्टर रखने के निर्देश दिए।
कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने दी जाएगी राशि
बैठक में पूर्व नगर निगम अध्यक्ष संतोष शुक्ला ने कोविड के दौरान जिला अस्पताल से शवों को लेकर जाने वाले कर्मचारियों को भी प्रोत्साहित करने का सुझाव दिया। जिसमें कलेक्टर श्री मिश्रा ने बैठक में ही रेडक्रास सोसायटी के माध्यम से सभी कर्मचारियों को पांच-पांच हजार रूपये प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान करने के निर्देश दिए। वहीं विधायक श्री जायसवाल ने शासकीय अस्पताल के नर्सिंग स्टॉफ, नगर निगम के सभी सफाई कर्मचारियों, सफाई मित्रों को भी प्रोत्साहित करने का सुझाव दिया। व्यापारियों, समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों से भी तीसरी लहर की आशंका को लेकर सुझाव लिए गए और उसके अनुसार अभी से तैयारी करने के निर्देश कलेक्टर श्री मिश्रा ने दिए। इस दौरान जिला प्रशासन, नगर निगम के अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, नगर के व्यवसायी, समाजसेवी संगठनों के सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed