ब्रम्हाकुमारी ने कराया नि:शुल्क डेंटल एवं कॉस्मेटिक चेकअप

ईश्वरीय विश्वविद्यालय संस्थान ने किया था शिविर का आयोजन

शहडोल। प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा नि:शुल्क डेंटल एवं कॉस्मेटिक चेकअप का आयोजन रविवार 14 फरवरी को सांय 5 से 8 बजे तक किया गया। जिसमें प्रमुख रूप से राजनयन डेन्टल क्लीनिक से आई हुई, डॉ. झलक शाह ने अपना सहयोग दिया। ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के बी.के. अन्नू बहन जी, बी.के. शालिनी बहन जी, बी.के. पंकज भाई जी,बी.के. उमेश भाई, बी.के. उमाकांत भाई आदि की सहभागिता रही।
पुष्प-गुच्छो से स्वागत
कार्यक्रम की शुरूआत में बी.के. शालिनी द्वारा डॉ. झलक शाह एव ंबी.के. अन्नू बहन जी का पुष्प-गुच्छो स्वागत किया गया। तदउपरांत बी.के. अन्नू बहन ने अपने उद्बोधन में संस्था का परिचय देते हुये बताया कि ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय संस्थान समय-समय पर मानसिक स्वास्थ्य एवं शारीरिक स्वास्थ्य के ऊपर शिविर आयोजित करती रहती है। वर्तमान समय व्यक्ति अपने व्यस्त जीवन में अपना मानसिक स्वास्थ्य एवं शारीरिक स्वास्थ्य खोता जा रहा है।
दी गई केयर की सलाह
डिजिटल समय में इलेक्ट्रानिक साधन से व्यक्ति को निकल योग साधना की ओर बढऩा होगा और नेचुरल लाईफ को अपनाना होगा। जब तक हम अपने दिनचर्या में खान-पान, नींद, व्यायाम, योग, सतसंग को नहीं रखेगें तक व्यक्ति का जीवन अस्त-व्यस्त रहेगा, जो वर्तमान समय दिख रहा है। कार्यक्रम में आई हुई डॉ. श्रीमती झलक शाह ने कार्यक्रम में आये हुये सभी भाई बहनो से रूबरू होते हुये दांतों के केयर के विषय पर अपनी सलाह दी। उन्होंने बताया कि हम अपने दांतों की सफाई पर कम ध्यान देते है, एवं मसूढों पर भी। जिससे आये दिन हमारी दांतों में कई प्रकार की समस्यायें बनी रहती है।
देता है मुंख कैंसर का जन्म
हर व्यक्ति को दिन में दो बार ब्रेश करना अनिवार्य है और सभी को अपने मसूढों में हल्के ब्रश करना भी। क्योंकि मसूढों द्वारा ही दांतो की पकड़ होती है, हम सिर्फ दांतो की जल्दी-जल्दी सफाई करते है और मसूढों पर ब्रश करना छोड़ देते है। जिससे मसूढो की दांत से पकड़ कमजोर हो जाती है और दांतो में खराबी आने लगती है। कार्यक्रम में डॉ. झलक शाह ने बताया कि तम्बाखू, गुटखा आदि मुख के कैंसर को जन्म देता है और सारे दातों आदि को खराब कर देता है, इसलिये सभी को इस तरह के चीजों से दूर रहना होगा। कार्यक्रम में आये हुये भाई एवं बहनों ने अपने दांतो एवं फेस से संबंधित समस्याओं की डॉक्टर से जांच करवाई साथ में उन्हें नि:शुल्क दवा का भी वितरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *