निष्पक्षता, पारदर्शिता और पूर्ण शुचिता के साथ निर्वाचन दायित्वों को अंजाम दें-प्रेक्षक  निर्वाचन के समयबद्ध कार्यक्रम के अनुरूप व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें – कलेक्टर 

गिरीश राठोर

अनूपपुर / नगरीय निकाय आम निर्वाचन के तहत जिले के नगरीय निकाय कोतमा, बिजुरी, बरगवां (अमलाई) के निर्वाचन कार्य राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप निष्पक्षता, पारदर्शिता व पूर्ण शुचिता के साथ अधिकारी-कर्मचारी कार्य को अंजाम दें। उक्‍ताशय के निर्देश मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक श्री डी.डी. अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में निर्वाचन दायित्वों के निर्वहन के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों की बैठक में दिए। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री सोनिया मीना, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सरोधन सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सोजान सिंह रावत, तीनों नगरीय निकायों के रिटर्निंग ऑफीसर, सहायक रिटर्निंग ऑफीसर व नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

प्रेक्षक श्री अग्रवाल ने कहा कि आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन के साथ ही निर्वाचन अभ्यर्थियों को राज्य निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों से अवगत कराया जाए। उन्हें व्यय लेखा के संबंध में भी जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि सभी जिम्मेदार जवाबदेही से कार्य को करें। उन्होंने जन शिकायतों पर तत्परता व गंभीरता से कार्यवाही करने की बात कही। प्रेक्षक श्री अग्रवाल ने निर्वाचन दायित्व मानव संसाधन, दिव्यांग मतदाता, सेन्स गतिविधि, मतदान केन्द्रों की मूलभूत सुविधाएं, प्रशिक्षण, सामग्री प्रबंधन, ईव्हीएम प्रबंधन, परिवहन, परिचय पत्र, आदर्श आचरण संहिता, व्यय लेखा, मीडिया, कम्प्यूटराईजेशन, हेल्पलाईन, कम्युनिकेशन प्लान, स्वास्थ्य सुविधा, रूटचार्ट, सामग्री वितरण, वेबकास्ट आदि के संबंध में जानकारी ली गई।

बैठक में कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह निर्वाचन के दायित्व का निर्वहन निर्वाचन नियमों का अध्ययन कर सुनिश्चित करें। सतर्कता के साथ कार्य किया जाए। छोटी-छोटी बातों का भी विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के समयबद्ध कार्यक्रम के अनुरूप सभी आवश्‍यक तैयारी शत-प्रतिशत पूर्ण करने के लिए सजग रहकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था के साथ ही आदर्श आचरण संहिता, सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के पालन के साथ ही मतदान केन्द्रों की आधारभूत सुविधाओं की व्यवस्था के संबंध में निर्देश दिए।

बैठक में नोडल अधिकारियों ने प्रेक्षक को आवश्‍यक तैयारियों के संबंध में जानकारी दी।

 

          बीते 24 घंटे में जिले में 24.9                मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

 

अनूपपुर / अधीक्षक भू-अभिलेख अनूपपुर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जिले में बीते 24 घंटे में 24.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। इस दौरान वर्षामापी केन्द्र अनूपपुर में 16.4, कोतमा में 20, जैतहरी में 23, पुष्पराजगढ़ में 19, अमरकंटक में 80.2, बिजुरी में 11.4, वेंकटनगर में 9.4 तथा बेनीबारी में 19.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed