जनसुनवाई कार्यक्रम में कलेक्टर ने सुनी आवेदकों की समस्याएं

समस्याओं के त्वरित निराकरण करने के दिए निर्देश

(Anil Tiwari 700362359)

शहडोल। कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभागार में मंगलवार को कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह ने जिले के दूरदराज के क्षेत्रों से आए आवेदकों की समस्याएं सुनी तथा समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।
जन सुनवाई कार्यक्रम में ग्राम पंचायत चकोडिया केबारेलाल पाव ने आवेदन देकर बताया कि उनका नाम संबल योजना में है और वे गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैंए रहने के लिए कोई पक्का आवास नहीं है और उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाया जाए, इस पर कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को आवेदन देकर उचित कार्यवाही करने निर्देश दिए। इसी प्रकार ग्राम बरहा थाना एवं तहसील गोहपारू के बद्री प्रसाद बैश्य पिता राम सुदर्शन ने जनसुनवाई कार्यक्रम में आवेदन देकर बताया कि उन्होंने 2018 में सेवा सहकारी समिति सिमरा के माध्यम से खाद्य के लिए ऋण प्राप्त किया थाए जिसकी अदायगी समय पर कर दी गई फिर भी उनसे दोबारा राशि वसूली की जा रही है, इस पर कलेक्टर ने उपायुक्त सहकारिता श्रीमती शकुंतला ठाकुर को आवेदन भेज कर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
जनसुनवाई कार्यक्रम में पुरानी बस्ती वार्ड नंबर 27 के सेख शहजादे पिता शेख अहमद ने बताया कि वे शादी में शरीक होने गए थे तथा मेरी पत्नी मायके गई थी घर पर कोई नहीं था और मेरे घर में गैस सिलेंडर फटनें से आग लग गईए घर के साथ-साथ घर रखा सामान जलकर खाक हो गया। शेख शहजादे ने बताया कि वह गरीब है सब्जी बेचने तथा पल्लेदारी का काम करते हैं, उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान किया जाए इस पर कलेक्टर ने तहसीलदार सोहागपुर को निर्देश दिए कि मौका मुआयना की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
जनसुनवाई कार्यक्रम में ब्यौहारी तहसील के ग्राम ख?हुली निवासी श्री लक्ष्मण नापित पिता महेंद्र नापित ने बताया कि उनकी जमीन खसरा नंबर 375/1, 375/2 ग्राम ख?हुली में हैए जिसमें विजय कुमार सोनी पिता राजेंद्र प्रसाद सोनी ने जबरन कब्जा कर पटवारी के मिलीभगत से सीमांकन एवं नक्शा तरमीम करा लिया है। श्री नापित ने बताया कि वे जमीन उनकी है अत: उन पुन: नक्शा तरमीम एवं सीमांकन कराया जाए। इस पर कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ब्यौहारी को मौका मुआयना कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
इसी प्रकार दूर दराज से आए हुए आवेदकों की सुनवाई की गई तथा आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए गए। जनसुनवाई कार्यक्रम में लगभग 82 आवेदकों ने अपनी समस्याएं सुनाई। जनसुनवाई कार्यक्रम में अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मेहताब सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर शेर सिंह मीणाए उपायुक्त सहकारिता श्रीमती शकुन्लता ठाकुरए कार्यपालन यंत्री पीएचई एच.एस. धुर्वे, उप संचालक सामाजिक न्याय संतोष चौधरी, डीएचओ-2 डॉ. बाय.के. पासवान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *