नजमा को कलेक्टर ने दिलाई आर्थिक सहायता राशि

 

कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्याएं

शहडोल। कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभागार में कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह ने जनसुनवाई कार्यक्रम में दूरदराज से आए 44 की समस्याएं सुनी, जिसे कलेक्टर ने उचित कार्यवाही हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों की ओर तत्काल निराकरण हेतु भिजवाया। जनसुनवाई कार्यक्रम में जिला मुख्यालय की अंडर ब्रिज के पास वार्ड नंबर-29 की निवासी श्रीमती नजमा बेगम ने कलेक्टर को बताया कि वे मजदूरी करके अपना जीवन यापन कर रही हैं, उनके पति ने उन्हें छोड़ दिया है, उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है और उनकी एक छोटी बच्ची जो मानसिक रूप से दिव्यांग हैं। इस पर कलेक्टर ने तत्काल उपसंचालक सामाजिक न्याय को निर्देशित किया कि श्रीमती नजमा बेगम की बच्ची को दिव्यांग पेंशन उपलब्ध कराएं तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के पास बच्ची को ले जाकर आवश्यक चिकित्सकीय सुविधा भी दिलवाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक को निर्देशित किया कि उन्हें राशन आदि भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें और कलेक्टर ने जिला रेड क्रॉस सोसाइटी से 5000 रुपए की त्वरित आर्थिक सहायता राशि प्रदान किया।
महुैया कराये इलाज की सुविधा
जयसिंहनगर के ग्राम नगड़वाह के धनंजय जायसवाल ने बताया कि उनकी मां श्रीमती जानकी बाई बहुत दिनों से बीमार हैं और उन्हें बोन टयूमर की बीमारी है, आयुष्मान कार्ड होते हुए भी उनकी माता का इलाज उस अस्पताल में नहीं हो रहा है, जहां वे इलाज करा रहे हैं। इस पर कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवेदन प्रेषित कर उचित कार्यवाही करते हुए संबंधित को आयुष्मान कार्ड में इलाज सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
योग्यता अनुसार उपलब्ध करायें रोजगार
जनसुनवाई कार्यक्रम में ग्राम बलवहरा की सोननदिया पाव ने आवेदन प्रस्तुत किया कि उनके भूमि का सीमांकन करा दें इस पर कलेक्टर में तहसीलदार जैतपुर को निर्देशित किया कि टीम भेजकर आप दोनों पक्षों के आपसी सहमति से सीमांकन कराना सुनिश्चित करें। ग्राम अमझोर की सुश्री प्राशी गुप्ता ने बताया कि उनके पिता मजदूरी करते हैं और माता दोनों आंख से दिव्यांग हैं और वे बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा है, लेकिन उनके घर की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है, उन्होंने रोजगार दिलवाने की मांग की। इस पर कलेक्टर ने तत्काल आवेदन भेज कर पीओएनआरएलएम को निर्देशित किया कि 26 फरवरी को होने वाले जिला रोजगार मेले में इन्हें योग्यता के अनुसार रोजगार मुहैया कराना सुनिश्चित करें और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत जयसिंहनगर को निर्देशित किया कि सुश्री प्राशी गुप्ता के निवास स्थल में जाकर मौका मुआयना कर उन्हें शासन की अन्य जनहितकारी योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *