व्यापार में सफलता के साथ समाजसेवा में भी योगदान

(Amit Dubey 7000656045)
शहडोल। रोटरी क्लब , वैश्य महा सम्मेलन म.प्र. एवं केशरवानी वैश्य सभा के अध्यक्ष रह चुके गुप्ता आटोमोबाइल्स के डायरेक्टर राजेश गुप्ता एक ऐसे व्यवसायी हैं, जिन्होनें व्यापार में लगातार एक के बाद एक एक सफलता अर्जित की साथ ही समाज में सेवा में विशेष योगदान देते रहे हैैं। वर्ष 2015-16 में रोटटी क्लब के अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने रोटटी क्लब तन्खा फाउन्डेशन एवं म.प्र. शासन के संयुक्त तत्वाधन में 13 फरवरी से 18 फरवरी तक शहडोल में मेघा स्वास्थ्य शिविर अयोजित करया, जिसमें लगभग 3700 मरीजों के नि:शुुल्क ऑपरेशन हुए तथा 40 हजार से ज्यादा ओपीडी में मरीज आए । पहली बार शहडोल में इतना बडा़ हेल्थ कैंप लगा, जिसमें देश-विदेश के 100 से अधिक डाक्टरों ने अपनी सेवाएं दी। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहन ने भी शिविर में भाग लिया था। यह कैंप रोटटी क्लब के पूर्व डिस्ट्रिक गवर्नर एवं वर्तमान राज्य सभा सांसद विवेक तन्खा के मार्ग दर्शन में आयोजित हुआ था ।

बचपन से व्यापार में रूचि
10 मार्च 1968 को शहडोल में जन्में एवं बी.एस.सी. तक शिक्षा ग्रहण करने वाले राजेश गुप्ता को बचपन से व्यापार में रूचि थी। छठवी कक्षा में पढऩे के दौरान ही कपड़े व गल्ले की दुकान पर बैठने लगे थे तथा 8 वीं कक्षा में बैंक का काम करने लगे थे। शंभूनाथ शुक्ला डिग्री कालेज से वर्ष 1987 में उन्होंने स्नातक किया।

समाजिक क्षेत्र में सक्रियता
केशरवानी नगर सभा के चार साल तक अध्यक्ष रहे राजेश गुप्ता ने अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन का राष्ट्रीय अधिनेशन कराया। मेधावी छात्रों व वरिष्ठजनों का सम्मान समारोह एवं गर्वा महोत्सव, आनन्द मेला एवं कश्यप जयंती समारोह का आयोजन भी करते रहे । रोटटी क्लब की अध्यक्षी कार्यालय में राजेश गुप्ता ने 100 यूनिट रक्तदान कराया। शहडोल आटोमोबाइल्स डीलर एसो. के वर्तमान अध्यक्ष श्री गुप्ता द्वारा 40 यूनिट रक्तदान कराया । जिसमें कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह ने स्वयंं रक्तदान करके कैम्प का शुभारंभ किया।

दानदाता के रूप में पहचान
राजेश गुप्ता की पहचान शहर के दानदाताओं में भी सामिल है। इन्होंने एम.एल.बी. स्कूल में वाटर कूलर दान किया। अप्रैल 2020 में कोरोना काल में कलेक्टर को रेडक्र ास के खाते में एक लाख रूपये का चेक प्रदान का अनुकरणीय कार्य राजेश गुप्ता कर चुके हैं।

175 लोगों को रोजगार
कपड़े की दुकान से व्यापार का गुर सिखने वाले राजेश गुप्ता ने मार्च 1989 में नर्मदा 150 स्कूटर की एजेन्सी ली और 4 साल बाद वर्ष 1993 में हीरो मोटर्स की हीरो पुक का व्यापार शुरू किया। 19 दिसंबर 1999 को क्रिश्चियन हास्पिटल के सामने हीरो होंडा का शो रूम खोला । बुलट की डीलर शिप कभी नही छोडी़। 22जून 2014 को हुन्डई कार की डीलर शिप लेकर शहर में कार का बडा़ शो रूम स्थापित किया । यह सफर नही रूका , परिवार बढा़ और जनवरी 2015 में नई साज सज्जा के साथ बुलेट का पुन: नया शो रूम राष्ट्रीय स्तर पर खोला । राजेश गुप्ता ने व्यापार के क्षेत्र में इतनी तरक्की की कि आज तीनों शो रूम में 175 लोगों को रोजगार नौकरी के रूप में मिला हुआ है, अर्थात 175 लोगों के परिवार का जीवन यापन हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *