अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के बीच समन्वय आवश्यक : हिमाद्री

कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर की तैयारियां दुरूस्त

रखने विधायक ने दिए निर्देश

जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न

शहडोल। सांसद शहडोल संसदीय क्षेत्र श्रीमती हिमाद्री सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक कलेक्टर कार्यालय के विराट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में श्रीमती हिमाद्री सिंह ने केन्द्र शासन द्वारा पंचायत एवं ग्रामीण सेवा की जनहितकारी योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी, मनरेगा योजना,चबूतरा निर्माण, गौशाला निर्माण एवं संचालन, सामुदायिक स्वच्छता अभियान, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, दीनदयाल अन्त्योदय योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि, शासन की जनहितकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र हितग्राही को मिले यह अधिकारी सुनिश्चित करें। कोरोना महामारी की तीसरी संभावित लहर को दृष्टिगत रखते हुए सभी तैयारियों को दुरूस्त करने के निर्देश अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों को दिए और जिले में की गई तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी पात्र हितग्राहियों को इसका लाभ मिलना चाहिए।
कलेक्टर ने अवगत कराया कि, जिले में कोरोना महामारी की तीसरी लहर के मद्देनजर व्यापक तैयारियां की गई है, जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज में आक्सीजन प्लांट स्थापित करने की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने बताया कि, मेडिकल कॉलेज में 600 बेड्स तैयार किये गए है, जिसमें 500 बेड्स आक्सीजन सपोर्ट है। इसी प्रकार जिला अस्पताल में आक्सीजन सपोर्ट के 60 बेड्स तैयार किये गए है जिसमें 40 बेड्स बच्चों के लिए एवं 20 बेड्स अतिरिक्त तैयार किये गए है साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ब्यौहारी में 40 बेड्स, जयसिंहनगर, बुढार, झींकबिजुरी में 10-10 बेेड्स, धनपुरी में 20 बेड्स आक्सीजन सपोर्ट बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि, जिलें में 14 एम्बुलेंस सांसद विधायक मद से उपलब्ध कराए गए है साथ ही 2 शव वाहन भी जिला स्तर पर उपलब्ध है, सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है। जिले में आक्सीजन कंसटें्रटर, वेंटिलेटर, आक्सीजन सिलेण्डर की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की गई हैं। सीएचसी एवं पीएचसी लेवल पर टेस्टिंग की पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि जिले में वैक्सीनेशन अच्छा चल रहा है, जिला प्रदेश के प्रथम तीन जिलों में शामिल है। समिति की अध्यक्ष ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि नागरिक बाहर निकलते वक्त मास्क का उपयोग अवश्य है।
बैठक में जनप्रतिनिधियों के सुझाव मागें एवं उन्हें आने वाली कठिनाईयों के बारे में चर्चा की और जिला पंचायत अध्यक्ष शहडोल द्वारा अवगत कराया गया कि, 15 वें वित्त आयोग में स्वीकृत कार्य लंबित है, इस पर सांसद ने सभी अधिकारियों को कहा कि विधायक एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रस्तावित कार्यों को प्राथमिकता के आधा पर कराया जाए एवं पत्रों का आदान-प्रदान भी किया जाए। जनप्रतिनिधि द्वारा अधीक्षिका आदिवासी कन्या छात्रावास जयसिंहनगर की शिकायत की गई, इस पर सांसद ने तत्काल उन्हें हटाने के लिए कलेक्टर को कहा। बैठक में एमपीईव्ही के कार्यपालन अधिकारी को सांसद ने निर्देश दिए कि, जिले में विद्युत आपूर्ति बिना वजह बाधित न की जाए और जिले में कण्ट्रोल रूम बनाया जाए जिसमें कण्ट्रोल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का नम्बर प्रदर्शित भी किया जाए ताकि आम नागरिको को विद्युत आपूर्ति के संबंध में जानकारी समय पर मिल सके।
प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की समीक्षा करते हुए सांसद ने कार्यपालन यंत्री पीएम जे.एस. वाई को कहा कि सड़क निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए और गुणवत्ताविहीन सड़कें जो बनाई गई है उनके ठेकेदारों का भुगतान उनके निरीक्षण के बाद ही किया जाए। बैठक में सांसद ने निर्देश दिए कि विधायक एवं सांसदों के प्रस्ताव एवं पत्रों के लिए सभी विभाग पंजी संधारण करें और आगामी बैठक में उसे साथ लेकर आए। सांसद ने राष्ट्रीय ग्राम नल-जल योजना, जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि, शासन की इन जनहितकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को मिल सके यह सुनिश्चित किया जाए, क्योंकि जल है तो जीवन है। खराब हैण्डपंपो को तत्काल सुधारा जाए साथ ही घर-घर पहुंचाने की योजना में प्रगति सुनिश्चित की जाए। बैठक में सांसद ने कृषि विभाग की समीक्षा की। उप संचालक कृषि विभाग ने उन्हें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की साथ ही जिले में खाद, बीज एवं उर्वरक की उपलब्धता की जानकारी देते हुए कहा कि शहडेाल जिले में रेल्वे रैक प्वाइंट उर्वरक प्वाइंट बन गया है, अत: खाद की उपलब्धता पर्याप्त है। खाद्यान्न भण्डारण के लिए शेडयुक्त वेयर हाउस बनवाने के लिए जनप्रतिनिधियों ने सांसद का ध्यान आकृष्ठ किया, इस पर सांसद ने उन्हें आश्वस्त किया आपके प्रस्ताव शासन तक पहुचाएं जाएगे।
नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला कटारे ने शहरी क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना में हितग्राहियों को लंबित किश्तो का भुगतान कराने के लिए सांसद एवं अध्यक्ष श्रीमती हिमाद्री सिंह से कहा। इस पर सांसद ने उचित कार्यवाही करने के आश्वस्त किया। सांसद एवं अध्यक्ष ने आगामी बैठक में आत्म निर्भर भारत योजना की समीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर एजेण्डा में शामिल करने का निर्देश दिया। बैठक में विधायक जैतपुर श्रीमती मनीषा सिंह ने कहा कि, अधिकारियों एवं कर्मचारियों के बीच में समन्वय के साथ-साथ संवाद भी आवश्यक है, विकास के कार्य में प्रगति लाने के लिए यह सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष नारेन्द्र सिंह मरावी, अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मेहताब सिंह, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला कटारे सभी जिला पंचायत के सदस्य, जनपद पंचायतों के अध्यक्ष एवं जिले के सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें।
***************************

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed