बरही चौक बाजार में कोरोना वायरस का चौका

 

(अजय वर्मा)

बरही/कटनी- जिले के बरही नगर के हृदय स्थल चौक बाजार में कोरोना अपना कहर बरपा रहा है। पिता-पुत्री के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद चौक बाजार में रहने वाले एक चिकित्सक व बिचपुरा के एक व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट बीती रात पॉजिटिव आई थी, आज कंटेनमेंट एरिया में लिए गए सैंपल की रिपोर्ट में एक साथ 4 लोगो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसमे आसपास के पड़ोसी  परिवार के लोग शामिल है। बुधवार व गुरुवार की रिपोर्ट मिलाकर संख्या एक साथ 6 पहुँचने से बरही में हड़कंप मच गया। बरही क्षेत्र में कोरोना केस की संख्या अब 14 पहुँच गई है, जिनमें से 6 पूर्णरूपेण स्वस्थ होकर अपने घर वापस आ चुके हैं तथा 8 अभी भी विजयराघवगढ़ में बनाए गए सेंटर में अपना इलाज करा रहे । जबकि 40 सैम्पलों की रिपोर्ट आना बाकी है।

तीन कंटेनमेंट जोन बनाए गए

प्राप्त जानकारी के अनुसार विगत दिवस कोरोना संक्रमण की चपेट में ना आने पर लोगों यह विश्वास था की भगवान भोलेनाथ की नगरी में यह भीषण वायरस नहीं आ सकता है, लेकिन कोरोना ने बरही में भी अपने प्रभाव दिखाते हुए विकराल रूप लेता जा रहा है, जिसके कारण बरही नगर में भी तीन कंटेंटमेंट एरिया बनाए गए हैं, जो कि चौक बाजार, मुख्य मार्ग व वार्ड क्रमांक 5 में कचेर मोहल्ला को बनाया गया है ।

स्वास्थ्य अमला भी किया गया क्वॉरेंटाइन

बरही नगर के संपूर्ण क्षेत्र में अपनी स्वास्थ्य सुविधाएं देने वाला स्वास्थ्य अमला, जिनमें प्रमुख रूप से बीएमओ डॉ राममणि पटेल अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ संपूर्ण कोरोनावायरस क़ाल में क्षेत्र को कोरोना योद्धा के रूप में कार्य करते हुए सुरक्षित रखे हुए थे । अब वही स्वास्थ्य अमला लापरवाही की भेंट चढ़ चुका है, जिनमें स्वास्थ्य विभाग में ही पदस्थ एक डॉक्टर को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से संपूर्ण स्वास्थ्य अमले में हड़कंप मचा हुआ है, तथा संपूर्ण स्वास्थ्य अमले को भी क्वारंटइन कर दिया गया है, जिससे स्वास्थ्य सुविधाओं में कमी आई है तथा सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को घर से कार्य (work from home) का उपयोग करने हेतु निर्देशित किया गया है । वास्तव में देखा गया है कि संपूर्ण कोरोनावायरस स्वास्थ्य विभाग, नगर परिषद व पुलिस प्रशासन के द्वारा बड़ी ही तन्मयता के साथ नगर को सुरक्षित रखने का प्रयास किया गया था, लेकिन नगर वासियों की थोड़ी सी लापरवाही के कारण संपूर्ण नगर आज कोरोना ग्रसित होने की स्थिति में आ चुका है ।

कंटेनमेंट जोन से लगा सब्जी बाजार अब मेला मैदान में  लगेगा

विगत दिवस चौक बाजार मेन मार्केट में एक कंटेनमेंट जोन बनाया गया जिसके बगल में ही सब्जी मंडी लगाई जा रही है थी, हटाने की अपील नगर वासियों के द्वारा नगरीय प्रशासन व तहसील प्रशासन से की थी लेकिन उक्त सब्जी मंडी को अभी तक नहीं हटाया गया । साथ ही उसी के आसपास दो कंटेनमेंट एरिया और बना दिए गए । ज्ञात हो कि  उक्त सब्जी मंडी को मेला मैदान में ही लगाने की बात प्रशासन ने मान ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *