थोक में पकड़ाये किक्रेट सटोरिये, 25 लाख नगद, 3 करोड़ का लगा था सट्टा

(Anil Tiwari+91 70003 62359)

शहडोल। पुलिस ने क्रिकेट सट्टे की अब तक के इतिहास की सबसे बड़ी कार्यवाही की है, पुलिस अधीक्षक सतेन्द्र शुक्ला के निर्देशन में बनाई गई टीमों का नेतृत्व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रतिमा एस.मैत्थू कर रही है थी, इस टीम में लगभग सभी थाना प्रभारियों को शामिल किया गया था। पुलिस ने क्रिकेट के सट्टे के कारोबार में लगे 13 लोगों के खिलाफ कार्यवाही कर उन्हें गिरफ्तार किया है। मजे की बात तो यह है कि इस कारोबार में 12 सट्टोरियों के साथ एक युवती भी काम कर रही थी। इसके पास भी पुलिस ने 5 लाख 39 हजार 300 रूपये सहित लगभग 40 लाख रूपये की बुकिंग के दस्तावेज जब्त किये हैं। पुलिस ने इन 13 सट्टोरियों के पास से 25 लाख 1055 रूपये जब्त किये हैं। वहीं दर्जनों मोबाइल, कलक्यूलेटर, एलईडी व कट्टा-कारतूस भी हाथ लगे हैं, महज 1 दिन के कारोबार में शहडोल में 2 करोड़ 88 लाख 60 हजार रूपये के सट्टा लगने के दस्तावेज भी पुलिस के हाथ लगे हैं।


बदमाशों की लंबी फेहरिस्त
शहडोल का सट्टा किंग कहे जाने वाले बंटी भाटिया उर्फ राजेश अरोरा भी पुलिस के हत्थे आखिरकार चढ़ ही गया, पुलिस ने उसके पास से 2 लाख 81 हजार नगद, अभिषेक गांधी पिता कृष्ण कुमार गांधी को भी बंटी के साथ पुलिस ने गिरफ्तार किया है, इनके कब्जे से सट्टे में उपयोग होने वाले 3 सोनी के टीवी, 1 प्रिंटर, 1 लैप्टक, 3 एनरॉइड फोन भी पुलिस ने जब्त किये हैं। इसके अलावा पुलिस ने मो. नाजिल पिता मो. याकुब निवासी घरौला मोहल्ला गुरूद्वारे के पास शहडोल के पास से 4 लाख 80 हजार रूपये नगद और करीब 24 लाख के क्रिकेट के सट्टे का हिसाब जब्त किया है। नाजिल के पास से एक सैमसंग टीवी, 1 लैप्टॉप, 1 आईपीएल की किट, 5 एनरॉयड फोन, केलक्यूलेटर जब्त किया है। इन्द्रा चौक इदगाह निवासी अजय गुप्ता पिता वेद प्रकाश गुप्ता के पास 13 हजार रूपये नगद और 2 लाख रूपये के सट्टे के हिसाब के साथ ही 4 कीपेड मोबाइल, 3 एनरॉयड मोबाइल, एक मी कंपनी की स्मार्ट टीवी पुलिस ने जब्त की है। चपरा क्वाटर के समीप रहने वाले संतोष गुप्ता पिता श्याम गुप्ता के पास से पुलिस ने 1300 रूपये नगद व 5 लाख रूपये क्रिकेट के सट्टे का हिसाब और 2 एनरॉयड मोबाइल व 1 की-पैड मोबाइल जब्त किया है, शहडोल के-स्क्वॉयर मॉल के पीछे रहने वाले मनोज कोपतानी पिता स्व. मोतीराम कोपतानी के पास से पुलिस ने 1700 रूपये नगद व 60 हजार रूपये क्रिकेट के सट्टे के हिसाब सहित मोबाइल जब्त किया है, वहीं अर्बन स्कूल के पीछे रहने वाले मंजा उर्फ मसीआ खान के पास से 1 लाख 73 हजार रूपये नगद, 10 लाख सट्टे का हिसाब और एक ओपो का मोबाइल पुलिस के हाथ लगा है।

घरौला मोहल्ला के बरौनी होटल के पास रहने वाले जुन्नू उर्फ जुनामत खान के पास से पुलिस ने 6 लाख 33 हजार रूपये नगद और 32 लाख के सट्टे का हिसाब 1 एनरॉयड मोबाइल के साथ जब्त किया है। इस मामले में पुलिस ने शहडोल के साथ ही कटनी और उमरिया से भी सट्टे के कारोबारियों का गिरफ्तार किया है, कटनी के माधव नगर में रहने वाले श्याम खटवानी पिता कृपालदास खटवानी के अलावा माधव नगर के ही विकास पिपरानी पिता स्व. अशोक पिपरानी को पुलिस ने गिरफ्तार किया। इनके साथ उमरिया जिले के वार्ड नंबर 12 रेलवे स्टेशन के पास थाना पाली अंतर्गत रहने वाले विक्की उर्फ राज कुमार जसवानी को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। ये तीनों साझा रूप से क्रिकेट के सट्टे का काम कर रहे थे। इनके पास से महज 10 हजार रूपये नगद, लेकिन 50 लाख के सट्टे का हिसाब, 12 मोबाइल, 1 टीवी, 1 केल्यूलेटर पुलिस के हाथ लगा है। घरौला मोहल्ला की रहने वाले श्रेया गुप्ता पिता राजेश गुप्ता उम्र महज 21 वर्ष नाम की युवती को भी पुलिस ने क्रिकेट के सट्टे के कारोबार में गिरफ्तार किया है, कथित युवती के पास से पुलिस को 5 लाख 39 हजार 300 रूपये नगद व 40 लाख के सट्टे के हिसाब के दस्तावेज मिले हैं। इसी तरह पुलिस ने कोयलांचल के बुढ़ार थाना अंतर्गत सलूजा कालोनी में रहने वाले संतलाल जायसवाल को भी गिरफ्तार किया है, उसके पास से 3 लाख 68 हजार 225 रूपये नगद और करीब 60 लाख रूपये के क्रिकेट के सट्टे का हिसाब पुलिस को मिला है।

तकनीक के सहारे आईपीएल का सट्टा
पुलिस की गिरफ्त में आये सट्टोरिये विभिन्न तरीको और तकनीकों की सहारे पैसों के हार-जीत की बाजी खिलाया करते थे, जिनमें मोबाइल एप और वेबसाइट का उपयोग होता था, मुख्य रूप से एसकेआर 777, कल्याण, लाइव गेम, ड्रीम-11 एवं एसकेआर 777 डॉटकॉम, एडमिन डॉट कल्याण इएक्ससीएच डॉट कॉम , लाइव गेम एक्स 24 डॉट इन, लाइव गेम एक्स 24 डॉटकॉम, एम डॉट कल्याण इएक्ससीएच डॉट कॉम, लाईव गेम एक्स 24 डॉटइन, सुपर स्टॉकिस्ट डॉट कॉम, माइलेजर्ड आदि शामिल है, इन इलेक्ट्रानिक पोर्टलों के माध्यम से सट्टा खिलाने की सुविधा के चलते सट्टोरियो को बड़ी आसानी से सट्टे की अवैध गतिविधि चलाने का मौका मिल रहा था। पुलिस ने इलेक्ट्रानिक नेटवर्क सिस्टम एवं उपकरण को जब्त किये जाने से इनका भविष्य में इस तकनीक से काम करना बेहद मुश्किल होगा।

आईपीएल पर थी पहले से नजर
पूरे मामले का खुलासा करते हुए पुलिस अधीक्षक सतेन्द्र कुमार शुक्ला ने बताया कि आईपीएल में सट्टा एवं सामान्य सट्टा खिलवाने वाले आरोपियों पर पुलिस पहले से ही नजर जमाये हुई थी। शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात की गई कार्यवाही में विभिन्न थानों की कई टीमों को दबिश देने के लिए उतारा गया था, पहले से तैयार की गई कार्य योजना और असूचना के कारण इन सट्टोरियों को बच निकलने एवं सट्टे के अवैध कारोबार में लगे अपने साधन संपत्ति को छुपाने-खुर्द-बुर्द करने का अवसर नहीं मिला। लाखों रूपये की नगद राशि, करोड़ों का हिसाब-किताब, कई मोबाइल फोन, लैप्टॉप, एलईडी टीवी, आईपीएल किट बरामद की गई है। कार्यवाही में खास बात यह रही कि संलिप्त सट्टोरियों को जिस आर्थिक क्षति से गुजरना पड़ा, वह उनके लिए वास्तविक और पर्याप्त दण्ड के रूप में निश्चित रूप से घटित हुआ है।

नगद ईनाम की घोषणा
शहडोल पुलिस के द्वारा की गई बड़ी कार्यवाही में शामिल सभी थाना के प्रभारियों और कर्मचारियों को पुलिस कप्तान सतेन्द्र कुमार शुक्ला ने नगद ईनाम से पुरूस्कृत करने की घोषणा की है। इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों एवं कर्मचारियों को इस बड़ी उपलब्धी पर बधाई देते हुए भविष्य में भी पूरी मेहनत एवं लगन के साथ जिले की आमजनता को सुरक्षा एवं अपराध मुक्त वातावरण के लिए प्रोत्साहित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *