लंबे अरसे से लटका है नरगड़ा स्थित श्मशान घाट का जीर्णोद्वार

शहडोल।प्रदेश की सबसे धनाढ्य नगर पालिका में से एक धनपुरी नगरपालिका के पीछे स्थित श्मशान घाट जिस पर लगभग धनपुरी की आधी से अधिक की आबादी अपने परिजनों को अंतिम संस्कार के लिए ले जाती है वह एकमात्र श्मशान घाट दशकों से अपने कायाकल्प का इंतजार करता नजर आ रहा है लेकिन इस ओर ऐसा लगता है नपा ने अपनी आख मूंद ली है,पूर्व परिषद ने लाखों रुपए खर्च कर वहां बाउंड्री वाल व एक काष्ठागार का निर्माण कराया जो अब सिर्फ हाथी का दांत नजर आता है।

धनपुरी नगर के प्रबुद्ध जनों ने कई बार प्रशासन से मांग की है कि वहां पर दोनों तरफ से रोड बनाकर गेट बंद किया जाए ताकि लोगों का आवागमन बंद हो सके ।किसी अन्यत्र स्थान से रोड निकाली जाए और श्मशान घाट को बाउंड्री वॉल के अंदर सुरक्षित किया जा सके और वहां पर अंतिम संस्कार के लिए आए हुए लोगों को लकड़ी की उचित मूल्य पर व्यवस्था कराई जाए ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े सांथ ही गेट बंद होने के बाद वहां पर एक बोरवेल करा कर पानी टंकी लगाकर पानी संरक्षित करने की व्यवस्था भी परिषद द्वारा कराई जानी चाहिए।

कई धर्मावलंबियों द्वारा जैसे हिंदू, सिंधी,सिख के द्वारा वहां पर अपने परिजनों का अंतिम संस्कार किया जाता है जहां का रखरखाव अच्छा होना अति आवश्यक है। साथ ही वहां अच्छे-अच्छे फलदार वृक्ष छायादार वृक्ष लगाए जाएं ताकि अंतिम यात्रा में शामिल लोगों को धूप गर्मी से राहत मिल सके।

जहां धनपुरी में एक और अन्य समुदाय का इतना खूबसूरत कब्रिस्तान बना हुआ है जिसकी तारीफ पूरे संभाग में की जाती है वहीं पर एक अदद श्मशान घाट के जीर्णोद्धार के लिए धनपुरी नगर के लोगों कब तक इंतजार करना होगा प्रशासन से मांग है कि अब इस इंतजार को खत्म करें और श्मशान घाट को अविलंब सौंदृरीकरण कर उसका जीर्णोद्धार करें। अगर समय रहते इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो इसकी शिकायत जिला मुख्यालय में की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *